Litecoin की कीमतों में हुई भारी गिरावट, 6 फ़ीसदी तक गिरे भाव | good return hindi

Litecoin एक डिजिटल currency है, जो fund transfer करने के लिए व्यापार और व्यक्तियों के बीच बैंक तथा payment processing की सुविधा प्रदान करता है। इसे क्रिप्टो करेंसी का silver भी कहा जाता है।

वैसे तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में लेनदेन व भुगतान के लिए BitcoinXRP जैसे बड़े-बड़े क्रिप्टो टोकन तहल्का मचाए रहते हैं, ऐसे में litecoin भी अपने ढेर सारे features के कारण विश्व का पांचवा सबसे बेहतरीन क्रिप्टो टोकन के रूप में उभर रहा है।

Litecoin को सरकार या किसी संस्था द्वारा संचालित नहीं किया जाता बल्कि इसे Transaction Block की गणना कर mine किया जाता है। यानी कि यह एक विकेंद्रीकृत मुद्रा (De-centralized Currency) है,

जो अन्य online payment system के जैसे ही online banking की सर्विस provide करता है। विश्व में कई क्रिप्टोकरेंसी पाई जाती है, जिसमें से Litecoin भी एक है।

पूर्व-गूगलर Charlie Lee ने बिटकॉइन पर रिसर्च करके उससे different features वाला एक cryptocurrency को 2010 के अंत में निर्मित किया।

Charlie ने निवेशकों के लिए कुछ खास बनाने का सोचकर इसे बनाया जो अन्य क्रिप्टो करेंसी से अधिक भरोसेमंद करेंसी है।

Litecoin में 5.60 फीसदी की हुई गिरावट :

दुनिया भर में क्रिप्टो करेंसी भारी कमाई कर रहा है। ऐसे में Litecoin भी 2021 में 184.92 डॉलर (9,306.75 रुपये) पर था, जिसकी कीमत में लगातार लाभ होता गया।

लेकिन कुछ दिनों पहले सुनने में आया कि इसकी कीमत में 5.60 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते इनकी कीमत में ₹496 की कमी आ गई और इसका भाव टूट कर ₹8358 पर आ गया।

इसके अलावा बाजार पूंजीकरण भी घटकर 579.7 अरब रुपए हो गया था।

Litecoin 2022 की कीमत में हो सकता है इजाफा :

सुनने में आया है कि 2022 में Litecoin की कीमत में बढ़ोतरी की उम्मीद है। बता दें कि Coin Price Forecast ने बताया कि “ 2022 की शुरुआती छमाही में इसका price $419 तक पहुंचने की संभावना है,

एवं 2022 के खत्म होने तक यह price ₹40275 तक पहुंच जाएगा।“ इसके साथ ही Trading Beasts के मुताबिक “2024 के last में Litecoin का भाव बढ़कर $289 (21,675 रुपये) हो जाएगा।“

विश्व भर के बड़े क्रिप्टो टोकन में से एक :

इसका निर्माण बाजार जगत की स्थिति एवं उपभोक्ताओं की बढ़ती मांगों को देखकर वैश्विक भुगतान को आसान और मजबूत बनाने के लिए किया गया, जो कि पूरी सफलता के साथ कार्य कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक 7 oct, 2011 के दिन Charlie Lee ने एक open source क्लाइंट द्वारा GitHub पर Litecoin को जारी किया जो कि आज दुनिया के बेशकीमती क्रिप्टो करेंसी के रूप में जारी है।

Litecoin है अन्य क्रिप्टो टोकन से ज्यादा खास :

Litecoin अपने सिस्टम में transaction के लिए black chain का इस्तेमाल कर public ledger को आसान बनाए रखता है। यह अपनी Speed और number of coins के कारण अन्य क्रिप्टो टोकन से अधिक popular है। बता दें कि यह Bitcoin से 4 गुणा जल्दी Block बनाता है जिससे लेनदेन भी तेजी से verify हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.