Polkadot Crypto News Hindi

Polkadot Crypto news जो पुरी डिटेल्स पोलकडॉट के बारे में के आने से क्रिप्टो बाजार में मचा तहल्का, बढ़ रही है निवेश की दर.

आज Polkadot Crypto news के जमाने में लगातार क्रिप्टो प्रोजेक्ट (Crypto project) का craze तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा निवेश भी देखने को मिल रहा है। कई बड़े-बड़े क्रिप्टो करेंसीज है, जो निवेशकों को अधिक लाभ पहुंचा रहे हैं। ऐसे में कई सारी ब्लॉकचेन को एक साथ जोड़ कर single नेटवर्क में बदलने के लिए एक क्रिप्टो प्रोजेक्ट Polkadot (DOT) को तैयार किया गया। Polkadot एक मल्टीचेन नेटवर्क है, जो ब्लैक चैन को अपने साथ जोड़ती है।

Polkadot Crypto news
Polkadot Crypto news

Ethereum Killer के रूप में Polkadot :

Ethereum के Co-founder गोविंद वूड ने Polkadot को स्थापित किया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में Polkadot को न केवल बड़े-बड़े क्रिप्टो प्रोजेक्ट में से एक माना जाता है बल्कि इसे Ethereum Killer के रूप में भी जाना जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक Smart Contract के साथ-साथ यह Crypto Currency बनाने की सभी सुविधा उपलब्ध कराता है। Polkadot का उद्देश्य है वेब 3.0 बनाना यानी कि एक ऐसा नेटवर्क तैयार करना जो पूरी तरह से विकेंद्रीकरण(decentral) हो।

Polkadot को क्रिप्टो करेंसी की सूची में मिला बड़ा स्थान :

जानकारी मिल रही है कि पिछले कुछ दिनों से Polkadot की मांग में भारी इजाफा देखा जा रहा है और उसका प्रदर्शन भी बेहतरीन रहा है। जानकारी के मुताबिक Shiba Inu network जो क्रिप्टो बाजार में कुछ समय पहले अपने speed functional के चलते चर्चे में घूम रहा था। Polkadot उससे भी आगे बढ़ता जा रहा है। इन दिनों क्रिप्टो करेंसी की सूची में Polkadot ऊपर से #13वां पर अपना नाम दर्ज करवाया है। यह speed, decentralization और security तीनों पर एक ही साथ काम कर रहा है जो market में इसकी लोकप्रियता बढ़ा रही है।

क्रिप्टो बाजार में Beatguart और Polkadot के बीच चल रही है प्रतिस्पर्धा :

Market में एक और नेटवर्क बिटगर्ट ने काफी तहल्का मचा रखा है। यह Polkadot से ही नहीं बल्कि अन्य सभी Polkadot रिकॉर्ड बनाने वाले कारकों से भी आगे निकल रहा है। माना जा रहा है कि बिटगर्ट की कीमत उसके शून्य ब्लैक चैन से कम कीमत में मिल रही है, जो क्रिप्टो बाजार में  अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए रिले चेन और पैराचिन तकनीक का प्रयोग कर रहा है। ऐसे में beatguart और Polkadot के बीच आगे बढ़ने के लिए प्रतिस्पर्धा चल रही है।

वर्तमान में गिर रहा है Polkadot का भाव :

वर्तमान में रूस और यूक्रेन के बीच की तनावपूर्ण स्थितियों के कारण क्रिप्टो बाजार में भारी गिरावट देखी जा रही हैं। सभी क्रिप्टो प्रोजेक्ट की कीमतें घटती जा रही हैं। बता दें कि Polkadot $14.42 पर अपना व्यापार करता था और आर एस आई Oversold Area में 24 – 28 रेंज के समर्थन का परीक्षण करने के लिए अपनी मंजूरी भी दे दिया था। लेकिन ऐसी स्थितियों के कारण Polkadot के भाव अपने 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई यानी कि इन दिनों इसकी कीमतों में  37.4% फीसद की गिरावट आंकि गई है। इसके अलावा और सभी क्रिप्टो करेंसी जैसे बैलो के भाव में भी $16 की कमी देखी गई।

CARDANO क्रिप्टो करंसी का बढ़ता स्तर, बिटकॉइन कैश BCHUSD के साथ-साथ अन्य क्रिप्टो करंसी में हुए गिरावट

Also Read -Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.