Dogecoin , Solana आदि के कीमतों में हुई भारी गिरावट, वहीं Tether, USD Coin, Neo और Binance USD कर रहे हैं मोटी कमाई

Dogecoin Aur Bitcoin एक Digital Currency है, जो किसी केंद्रीय बैंक (Central Bank) की तहत संचालित नहीं होती बल्कि कंप्यूटर नेटवर्किंग (Computer Networking) पर आधारित पारस्परिक भुगतान व लेन-देन हेतु इसे संचालित किया जाता है।

इसे कोई बैंक या सरकार कंट्रोल नहीं करती। यह विश्व का पहला ऐसा भुगतान तंत्र है, जो पूरी तरह से खुला हुआ और सुरक्षित है। Bitcoin को कैश का ऑनलाइन वर्ज़न के रूप में भी समझा जा सकता है।

Bitcoin का निर्माण सतोशी नाकामोतो नामक एक व्यक्ति ने किया। Bitcoin की शुरुआत 3 जनवरी 2019 को हुई।

dogecoin
dogecoin

आज के समय में बिटकॉइन बहुत ही लोकप्रिय डिजिटल करेंसी (Digital Currency) मानी जा रही है। वर्चुअल यानी कि आभासी होते हुए भी Bitcoin व्यापार जगत में साधारण मुद्रा की तरह ही भुगतान कर रही है।

Bitcoin का मूल्य आपूर्ति की मांगों पर निर्भर करता है। यदि मांग आपूर्ति से कम हो, तो बिटकॉइन का मूल्य घट जाता है लेकिन जैसे आपूर्ति से मांग अधिक हो जाती है तो मूल्य बढ़ जाता है।

भारत में देखा जाए तो बिटकॉइन का मूल्य सबसे ज्यादा 44,54,673 रुपए था। इन दिनों बिटकॉइन की खरीद का कारोबार भी बड़ा जोरों शोरों से चल रहा है।

लोग कम दामों पर बिटकॉइन को खरीद कर ऊंचे से ऊंचे दामों पर बेच रहे हैं।

Bitcoin के साथ साथ बड़े क्रिप्टो टोकन की कीमत में आई गिरावट :

Bitcoin के दाम सहित अन्य बड़े-बड़े क्रिप्टो टोकन जैसे Dogecoin , Solana, Ripple, Binance Coin, Terra और Avalanche के कीमतों में भी 3% से 7% तक की गिरावट आ गई हैं, जिससे Tether में तेजी आ गई है। Tether, USD Coin, Neo, और Binance USD ऐसी altcoin है, जो साधारण मानी जाती है लेकिन खूब profit में व्यापार कर रही है। Bitcoin की कीमत में 5.71% की गिरावट आंकी गई है। 

Yeh Bhi Padhiyeराकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट किया निवेश, केवल 5 मिनट में 400 करोड़ रुपए का घाटा

Binance पर बिटकॉइन के मूल्य में हुई 7% से अधिक की गिरावट :

हाल ही में आए रिपोर्ट के मुताबिक बड़े क्रिप्टो टोकन बड़ी तेजी से व्यापार जगत में लाभ कर रहे हैं। लेकिन अचानक से खबर आई कि इसके दाम में गिरावट आ गई है। बता दें कि जब बिटकॉइन की मूल्य Indian exchange CoinSwitch Kuber पर करीब 32.5 लाख रुपये थी,

उसी समय बिटकॉइन लगभग 7.17 प्रतिशत नुकसान पर विश्व की सबसे पुरानी एवं पॉपुलर क्रिप्टो International exchange पर संचालित हो रही थी। इसके साथ ही बिटकॉइन का मूल्य Binance पर 7% से अधिक की गिरावट पर $40,652 रह गया।

ऐसे में देखा गया कि बिटकॉइन की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है।

Indian exchange व CoinDCX पर दिखी 5% की गिरावट :

इसके साथ ही अगर हम Gadgets 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर की माने तो, दूसरे क्रिप्टो टोकन Ether ने अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज पर बहुत ज्यादा ही नुकसान दर्ज किया है। इसकी कीमतें भी लगातार घटती जा रही हैं,

4.08% की गिरावट के साथ इसका मूल्य $3,105 (लगभग 23,000 रुपये) प्रति टोकन हो गया।

इसके अलावा CoinMarketCap पर Ether 5.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ केवल $2,900 (करीब 2.15 लाख रुपये) तथा Indian exchange व CoinDCX पर लगभग 5% की गिरावट के साथ घटकर करीब पर 3,053 (लगभग 2 लाख रुपये) रह गए।

DOGE एवं SHIB के कीमतों में भी दिखे भारी गिरावट :

बता दें कि DOGE Coin एवं SHIB के कीमतों में भी कुछ दिनों से गिरावट आ गई है, अब DOGE 3.59 प्रतिशत की गिरावट के कारण प्रति टोकन  $0.15 (लगभग 11 रुपये) तथा SHIB प्रति टोकन 5.44 प्रतिशत गिरावट के साथ $0.000031 (लगभग 0.002326 रुपये) trade हो रही थी।

बड़े क्रिप्टो टोकन की गिरावट के कारण आज Tether, USD Coin, Neo, और Binance USD जैसे altcoin व्यापार जगत में प्रॉफिट कर रहे हैं।

CoinDCX की रिचर्स टीम ने Gadgets 360 को जानकारी दी कि “रूस और यूक्रेन के तनाव के कारण विश्व के मुद्दों में लगातार उतार-चढ़ाव हो रहा है जिस कारण क्रिप्टो बाजार में भी गिरावट आ गया है।

इसके लिए आवश्यक है कि इस बाजार में विश्वास और विश्वसनीयता को बढ़ाया जाए जिसके लिए institutional support की जरूरत है।“

Yeh bhi jaaneBharatPe के सह-संस्थापक Ashneer Grover ने Fintech फर्म से दिया इस्तीफा

One thought on “Dogecoin , Solana आदि के कीमतों में हुई भारी गिरावट, वहीं Tether, USD Coin, Neo और Binance USD कर रहे हैं मोटी कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.