Crypto मार्केट में आई गिरावट से Terra Luna को लगा झटका, Binance ने बंद की ट्रेडिंग

Terra Luna

आज के आधुनिक समय में क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी करेंसी बन गई है जिसे हर कोई पाना चाहता है। किसी भी क्रिप्टो करेंसी की मदद से ऑनलाइन माध्यम से ट्रेडिंग की जा सकती है।

बीते समय के साथ जिस तरह क्रिप्टोकरंसी की मांग बढ़ी थी, वैसे ही इसके मार्केट में भी कई बार उतार-चढ़ाव देखा गया है। Terra Luna

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में जहां बिटकॉइन और इथेरियम जैसे क्रिप्टो करेंसी ने अपनी जगह बनाई, वहीं कई ऐसे क्रिप्टो करेंसी हैं जिसकी वैल्यू हर दिन घटती बढ़ती रहती है।

Terra luna
Terra

Binance के सीईओ ने इंवेस्टर्स को किया सतर्क टेरा लूना

हाल ही में क्रिप्टोकरंसी के मार्केट में कई मशहूर कॉइन या करेंसी में गिरावट देखी गई है। इस सूची में Terra (LUNA) काफी आगे है जिसकी वैल्यू आज के समय में मार्केट में काफी कम होती नजर आ रही है।

इसी बीच Binance नामक करेंसी एक्सचेंज की शेयर में Terra (LUNA) की गिरावट दर्ज की गई जिसके कारण इसकी ट्रेडिंग में रुकावट आ गई है।

Changpeng Zhao जो Binance करेंसी की सीईओ है, उन्होंने बीते दिन अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट की मदद से Terra करेंसी की स्थिति के बारे में इन्वेस्टर्स को सतर्क किया था।

तेजी से घटी Terra Luna की कीमत

बीते दो दिनों में क्रिप्टो करेंसी की मार्केट में काफी बदलाव देखे गए हैं जिसके कारण डिजिटल करेंसी को कई तरह से नुकसान पहुंच रहा है और कई ऐसे करेंसी भी हैं जिसमें इस बदलाव के कारण प्रभाव देखा गया।

बीते दिनों क्रिप्टो करेंसी के मार्केट में हुए बदलाव के कारण Terra (LUNA) नामक डिजिटल टोकन पर इसका सबसे ज्यादा असर देखा गया जिसकी कीमत काफी गिर गई।

Terra (LUNA) की तेजी से घटती वैल्यू के कारण दुनिया भर में Binance जैसी विशाल क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी ने अपने हर प्रोजेक्ट से Terra (LUNA) को निकाल दिया है।

12 मई 2022 Terra (LUNA) के लिए काफी बुरा दिन साबित हुआ क्योंकि इस दिन करेंसी एक्सचेंज की सबसे बड़ी कंपनी Binance ने इससे अपना रिश्ता तोड़ दिया।

Binance ने ट्विटर की मदद से घोषणा करते हुए बताया कि उसके मौजूदा स्थाई कॉन्ट्रैक्ट से LUNA USDT को हमेशा के लिए हटा रहा है।

Binance ने Luna को कंपनी से निकाल कर दिया झटका

बीते 24 घंटों में LUNA जैसी क्रिप्टो करेंसी की दर में करीब 99% की गिरावट देखी गई जिसके कारण इसके कई इन्वेस्टर्स को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा। टेरा लूना

इस गिरावट के कारण LUNA को डी-लिस्ट में शामिल कर दिया गया लेकिन इसकी गिरती कीमत के बाद Binance ने LUNA को अपनी कंपनी से निकाल कर एक और झटका दे दिया।

क्रिप्टो एक्सचेंज के सीईओ ने आगे बताते हुए कहा कि स्पॉट ट्रेडिंग पेअर, आइसोलेटेड मार्जिन पेअर और क्रॉस से भी वह Terra (LUNA) को खत्म कर देगी।

इसका मतलब है कि Binance ने पूरी तरह से Terra (LUNA) को अपने प्लेटफार्म से निकाल दिया।

बीते दिनों Changpeng Zhao ने Binance के मौजूदा सीईओ के रूप में अपने अधिकारीक टि्वटर अकाउंट से इन्वेस्टर को सतर्क करते हुए कहा था

कि डिजिटल करेंसी मार्केट स्टेबल कॉइन के लिए नई है इसीलिए ट्रेडिंग के समय उसकी इज्जत करना बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा था कि मार्केट में बढ़ोतरी या गिरावट का प्रभाव क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में भी पड़ता है। उन्होंने यह बात Terra (LUNA) की कीमत में आई गिरावट के कारण कहा था।

Also ReadTATA ने लॉन्च की है नेक्सन ईवी मैक्स, सिर्फ सिंगल चार्ज पर ही मिलेगी 437 किलोमीटर तक की रेंज

इन्वेस्टर्स का हो रहा है भारी नुकसान

बीते कुछ समय के आंकड़ों के अनुसार कॉइन मार्केट कैप में क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू ने करीब 61 लाख करोड़ रुपए यानी लगभग 800 बिलियन डॉलर का नुकसान झेला था।

बीते काफी समय से क्रिप्टो करेंसी में लगातार गिरावट आ रही है जो ना केवल करेंसी की कीमत को गिरा रही है बल्कि इन्वेस्टर्स को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

क्रिप्टो करेंसी की जानकारी रखने वाले बताते हैं कि स्टेबल कॉइंस को काफी सुरक्षित माना जाता है जिस पर बाजार में हो रही गिरावट का जल्दी असर नहीं देखा जाता है। 

मशहूर स्टेबल कॉइंस में Terra (LUNA) और USDT शामिल

Tether, USD Coin, Binance USD नामक कॉइंस काफी मशहूर स्टेबल कॉइंस है जो सीधे यूएस डॉलर से संबंध रखते हैं।

इन्हीं मशहूर कुछ स्टेबल कॉइंस में Terra (LUNA) और USDT को भी शामिल किया गया था। हालांकी बाजार में किसी भी तरह की गिरावट के कारण इस पर ज्यादा असर नहीं दिखता है

लेकिन बीते बुधवार को Terra (LUNA) की स्थिति में यह बात उल्टा हो गया। स्टेबल कॉइंस से संबंध रखने वाले Terra (LUNA) नामक टोकन या कॉइन में 90% की गिरावट केवल 1 दिन में दर्ज की गई जो 24 घंटों में 99% में बदल गई।

Also ReadCryptocurrency के इन्वेस्टर्स होंगे तबाह, क्रिप्टो बाजार में 31 फीसदी तक हुई गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.