Stellar (XLM) की कीमत में हो रही है गिरावट, निवेश करने वालों के लिए हो सकता है फायदेमंद

Stellar News

आपने क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) के बारे में तो सुना ही होगा, आज के जमाने में लगभग लाखों लोग क्रिप्टो करेंसी से जुड़े हैं। दुनियाभर में ही नहीं बल्कि भारत में भी इसका craze बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। Stellar (XLM) एक प्रोटोकॉल है, जो कुछ ही दिनों में काफी लोकप्रिय हो गया। दरअसल विश्व की सभी वित्तीय प्रणालियां एक साथ एक ही नेटवर्क पर कार्य कर सकें, इस उद्देश्य से XLM का गठन किया गया।

stellar
stellar

Stellar की खास बात बताएं तो अन्य सभी क्रिप्टो करेंसी की तरह Stellar विकेंद्रीकृत है यानी कि यह केंद्र या किसी Association के द्वारा संचालित नहीं होता बल्कि यह open source है जो डिजिटल करेंसी हेतु विकेंद्रीकृत प्रोटोकॉल की तरह है। Stellar development foundation एवं Tablet Delaware गैर-लाभकारी निगम के द्वारा बनाया गया स्टेलर प्रोटोकॉल है। Stellar में बहुत सारी ऐसी features है जो हर तरह के पैसे (currency) जैसे- डॉलर, पेसो व बिटकॉइन इत्यादि का इस्तेमाल डिजिटल प्रतिनिधित्व बनाने तथा व्यापार करने में संभव बनाता है। जिस कारण इसकी कीमत में लगातार इजाफा देखा जा रहा है।

कुछ दिनों से Stellar की कीमत में हो रही है गिरावट : Stellar

कुछ दिनों से विश्व में रूस और यूक्रेन के बीच की तनावपूर्ण स्थिति के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में भारी गिरावट देखी जा रही है। हाल ही के कुछ दिनों पहले की बात करें तो Stellar के कीमत ने अपने निचले स्तर को छू लिया है। इन परिस्थितियों के कारण लगातार क्रिप्टो करेंसी के भाव गिर रहे हैं। ऐसे में Stellar के भाव भी $0.20 से नीचे पहुंच गए हैं, जो कि चिंता का विषय है।

जानिए Stellar में निवेश करना फायदेमंद है या नहीं : Stellar

stellar
stellar

Stellar निवेश के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय option माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण इसका अनूठा उन्नयन है जो कि स्टेलर कोर के साथ-साथ customer based Applications के लचीलेपन को बढ़ा देता है। इसकी कार्यक्षमता और सस्ती कीमते इसकी मांग में तेजी ला रही है। माना जा रहा है कि Stellar यदि ऐसे ही और अधिक विकेंद्रीकृत applications को बढ़ावा देता रहेगा तो इसकी मूल्य में भारी इजाफा देखा जा सकता है, जो कि इसमें निवेश करने वाले लोगों को बहुत ही लाभ दे सकता है। इसमें सरल और कम लागत वाला लेनदेन भी वैश्विक अर्थव्यवस्था तक पहुंच जाता है जो इसकी प्रसिद्धि का कारण बन रहा है।

Stellar के कीमतों में जल्द ही हो सकता है इजाफा : Stellar

स्टेलर विशेषज्ञ (stellar expert) का मानना है कि इसके संकेतों की समीक्षा करके पता चला कि आने वाले समय में इसमें भारी लाभ होने की संभावना है। इस साल 2022 में इसकी कीमत लगभग $0.90 तक पहुंच गई हैं। अगर ऐसे ही इसका ट्रेड बना रहा तो 2023 तक इसकी कीमत $1.00 के आसपास पहुंच सकती है। 2024 में संभावना है कि इसकी कीमत ऊंचाई छू सकती है, इसका भाव $1.20 से लगभग $ 1.70 के करीब पहुंच सकता है। साथ ही 2025 के अंत तक इसका भाव $1.50 से $2.00 तक पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.