Petrol Diesel Price : विधानसभा चुनावी नतीजों के बाद जारी हुए पेट्रोल और डीजल के रेट, SMS के जरिए चेक करें अपने शहर में तेल की कीमत

पेट्रोल डीजल News 2022
Petrol Diesel Price

पेट्रोल डीजल News 2022

उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं लेकिन उसके बाद वाले दिन भी पेट्रोल और डीजल के मूल्यों से संबंधित कोई बदलाव नहीं हुए।

बता दें कि दिल्ली के साथ-साथ अन्य महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर बने हुए हैं। मिली रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल के मूल्य में बढ़ोत्तरी होगी यानी कि इसके कीमत में काफी उछाल देखा जाएगा लेकिन अब तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

भारत के बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल

पेट्रोल डीजल News 2022
भारत के बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल

IOCL यानी कि इंडियन ऑयल के मुताबिक, हमारे राष्ट्रीय राजधानी यानी कि दिल्ली में पेट्रोल का मूल्य 95.41 रुपए एवं डीजल की कीमत 86.67 रुपए है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 109.98 रुपए और डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहे हैं।

कोलकाता में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत इसी के आसपास है यानी कि पेट्रोल 104.67 रुपए और डीजल 89.79 रुपए प्रति लीटर हैं। चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपए और डीजल की कीमत 91.43 रुपए है।

लखनऊ, भोपाल और नोएडा में पेट्रोल और डीजल की कीमत :

आज का डीजल पेट्रोल का भाव
लखनऊ, भोपाल और नोएडा में पेट्रोल

आज का डीजल पेट्रोल का भाव

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई के अलावा अन्य प्रमुख शहरों के अंतर्गत पेट्रोल और डीजल की कीमत देखी जाए तो बता दें कि लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रुपए और डीजल 86.80 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहे हैं।

नोएडा और भोपाल में इसकी कीमत देखी जाए तो नोएडा में पेट्रोल की कीमत 95.51 रुपए और डीजल की कीमत 87.01 रुपए हैं। वहीं भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपए और डीजल 90.87 रुपए में बिक रहे हैं।

जानें अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

Petrol Diesel Price 2022
जानें अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत

इसके अलावा भी अन्य शहरों में पेट्रोल और डीजल से संबंधित अपडेट सामने आए हैं जिसके मुताबिक रांची में पेट्रोल की कीमत 98.52 रुपए और डीजल की कीमत 91.56 रुपए है। बंगलुरु में पेट्रोल 100.58 रुपए और डीजल 85.01 रुपए हैं।

पेट्रोल और डीजल के मूल्यों से संबंधित अन्य शहरों की बात करें तो चंडीगढ़ में पेट्रोल 94.23 रुपए और डीजल 80.90 में मिल रहे हैं। पटना जैसे शहर में पेट्रोल की कीमत 105.92 रुपए और डीजल 91.09 रुपए हैं।

रसिया और यूक्रेन विवाद से तेल की कीमत में जबरदस्त उछाल

SMS के जरिए जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत
रसिया और यूक्रेन विवाद से तेल की कीमत में जबरदस्त उछाल

रसिया और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के कारण चारो ओर अफरा-तफरी मची हुई है। इस युद्ध को तीसरे विश्वयुद्ध की स्थिति भी संभावना के तौर पर बताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि इससे विश्व के कई देशों के विभिन्न वस्तुओं पर भारी असर देखने को मिला है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के मूल्यों की बात करें तो कच्चे तेल के मूल्यों में उछाल देखा गया है। यह भी कहा जा रहा है कि इसका असर भारत में विभिन्न वस्तुओं के साथ साथ पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में भी देखने को मिलेगा और इसके मूल्यों में बढ़ोत्तरी होगी।

SMS के जरिए जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत

पेट्रोल और डीजल की कीमत
SMS के जरिए जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत

कई बार पेट्रोल और डीजल से संबंधित मूल्यों के बारे में लोग अवगत नहीं रह पाते लेकिन अब इसकी जानकारी लेना काफी सरल हो गया है। यदि आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की वर्तमान कीमत जानना चाहते हैं,

तो आप SMS के जरिए आसानी से इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल यानी कि IOCL के जो कस्टमर हैं, उन्हें RSP के कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद आसानी से आप अपने शहर के पेट्रोल एवं डीजल के मूल्यों के बारे में जान सकेंगे।

Also Read – Stock Market के अंदर इन 5 कंपनियों में करें इन्वेस्ट, 73 फीसदी तक मिलेगा रिटर्न

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा समीक्षा के बाद मिलते हैं तेल के कीमत की जानकारी

पेट्रोल और डीजल की कीमत
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा समीक्षा के बाद मिलते हैं तेल के कीमत की जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में  क्रूड ऑयल के आधार पर ही पेट्रोल और डीजल से संबंधित मूल्यों को निर्धारित किया जाता है। बता दें कि जो ऑयल मार्केटिंग कंपनियां होती है,

वह तेल के कीमत में समीक्षा के बाद ही पेट्रोल एवं डीजल के मूल्यों को निश्चित करती है। इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ-साथ भारत पैट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां प्रतिदिन विभिन्न शहरों के पेट्रोल और डीजल संबंधित मूल्यों की जानकारी को अपडेट करती रहती है, जिससे हम वर्तमान समय में तेल के मूल्यों का पता लगा पाते हैं।

Also Read – Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.