New business ideas in hindi : कम लागत में केले के चिप्स का बिजनेस शुरू कर कमाएं हर दिन ₹5,000, करें 3 गुना मुनाफा

New business ideas in hindi

New business ideas in hindi आजकल न्यू बिजनेस आइडियाज (new business ideas) की मार्केट में दिन-प्रतिदिन डिमांड बढ़ती जा रही है,

जिसे ध्यान में रखते हुए हम आज आपके लिए लेकर आए हैं Banana chips business plan hindi में एक बेहद ही शानदार और मोटी कमाई करने वाले बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी, जिससे आप प्रतिदिन ₹5,000 की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जो गांव और शहर दोनों में शुरू किए जा सकते हैं और वह भी बेहद कम लागत में।

New business ideas in hindi
banana chips business

हम बात कर रहे हैं केले का चिप्स बिजनेस आइडिया के बारे में। केले का चिप्स बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी मार्केट में डिमांड तो है ही साथ ही साथ कंपटीटर भी काफी काम यानी कि नहीं के बराबर है।

यदि आप केले के चिप्स बिजनेस आइडियाज को फॉलो करके केले का चिप्स बिजनेस शुरू करते हैं (start banana chips making business), तो यह हर महीने मोटी कमाई वाला बिजनेस साबित होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपके बिजनेस को न ही किसी सीजन के प्रभाव का सामना करना पड़ेगा और ना ही कच्चे माल की में बहुत अधिक पैसे लगाने की जरूरत होगी।

आइए जानते हैं केले के चिप्स बिजनेस (banana chips business in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी।

केले के चिप्स बिजनेस के लिए सामग्री

manufacturing business ideas in hindi केले का चिप्स बनाने के लिए बहुत अधिक सामानों की जरूरत नहीं पड़ती, बस इसके लिए कच्चे केले, मसाले, खाद्य तेल और नमक की आवश्यकता होती है।

कच्चे माल के रूप में इन्हें इकट्ठा करके कुछ मशीनों का प्रयोग कर केले के चिप्स आसानी से बनाए जा सकते हैं और इससे banana chips manufacturing business को बड़े स्तर पर ले जाया जा सकता है।

केला चिप्स बिजनेस गांव में (business ideas in hindi for rural area) भी आसानी से शुरू किए जा सकते हैं।

केले के चिप्स बिजनेस के लिए मशीनरी

कच्चे केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले उन्हें धोने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए टैंक का इस्तेमाल किया जाता है। online business ideas in hindi

इसके बाद केलों को छिलने और उन्हें पतले पतले चिप्स साइज में काटने के लिए कुछ मशीनें इस्तेमाल की जाती हैं। इसके अलावा कुछ और मशीनों की जरूरत पड़ती है, जिसमें केले के टुकड़ों को फ्राई करने, मसाले मिलाने और पैकेजिंग करने की मशीनें शामिल हैं। केले के चिप्स का बिजनेस

यह मशीनें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से मिल जाएंगे। कई ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स जैसे इंडिया मार्ट, अलीबाबा आदि हैं,

जहां से आप इन मशीनों की खरीदारी सस्ते में कर सकते हैं।

Also Read- Cryptocurrency : क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भारी गिरावट के बाद दिखी तेजी, शीबा इनु ने पूरी कर दी हफ्ते भर की कसर 

केले का चिप्स बिजनेस में लागत

एक उदाहरण के तौर पर समझें तो बता दें केले का चिप्स बिजनेस में लागत यदि आप 100 किलो केले के चिप्स बना रहे हैं, तो आपको 240 किलो कच्चे केले की आवश्यकता पड़ेगी।

240 किलो कच्चे केले की कीमत लगभग ₹2,000 तक होगी। इसे फ्राई करने के लिए कम से कम 30 लीटर तेल की जरूरत होती है। ₹80 प्रति लीटर तेल के हिसाब से देखा जाए तो ₹24 के तेल होंगे।

चिप्स फ्रायर मशीन के माध्यम से यदि आप चिप्स फ्राई करते हैं तो 10 लीटर डीजल प्रति घंटे के हिसाब से यह इसे कंज्यूम करती है।

इसीलिए 20 लीटर से 22 लीटर डीजल की आवश्यकता होगी। इसके अलावा नमक और मसालों के खर्च में लगभग ₹500 तक लागत लगेगी।

केला चिप्स बनाने की मशीन कीमत

अब बात रही मशीनों की तो जैसा कि हमने बताया केले का चिप्स बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मशीन लेने होंगे। केला चिप्स बनाने की मशीन कीमत ₹30,000 से ₹50,000 है। इसके अलावा एक ऐसा कमरा या जगह चाहिए जिसमें 4,000 से 6,000 स्क्वायर फीट की जगह हो।

केले के चिप्स बिजनेस में मुनाफा

दोस्तों, यदि आप 1 किलो के चिप्स के पैकेट ₹70 में बेचते हैं और इस पर ₹10 लाभ रखते हैं तो 50 किलो बेचने पर आप ₹5,000 हर दिन आराम से कमा सकते हैं।

यदि इसके बावजूद ₹5,000 नहीं होते हैं तो भी आप केले के चिप्स के छोटे-छोटे पैकेट बनाकर उसे खुदरा दुकानों में, रिटेल या होलसेल में सेल कर सकते हैं।

यह पूर्ण रुप से केले के चिप्स के स्वाद और उसकी क्वालिटी पर निर्भर करता है। इस तरह आप महीने के एक लाख से डेढ़ लाख तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी ले जाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके बाद आप केला चिप्स उद्योग भी आसानी से खोल सकते हैं।

Also Read – Business Idea: Cashew Wholesale Business Hindi कम लागत में शुरू करें काजू का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.