Business Idea: Cashew Wholesale Business Hindi कम लागत में शुरू करें काजू का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Cashew Wholesale Business Hindi

आज दुनिया भर में लोग अपने दम पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं, जिससे उनकी अच्छी खासी कमाई भी हो रही है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है जिस बिजनेस को शुरू किया जा रहा है, Cashew Wholesale Business उसके बारे में जानकारी होना।

Kaju Ka Business Kaise Kare

अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसमें कम लागत हो और मुनाफा बहुत ज्यादा हो तो आज का यह आर्टिकल और यहां बताए गए बिजनेस आइडियाज आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। हम जिस बिजनेस के बारे में बात करने वाले हैं,

वह है काजू का बिजनेस। जी हां, इस बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास खेती करने की जमीन होनी जरूरी है। काजू विदेशी मुद्रा प्राप्त करने वाली भारत की एक प्रमुख फसल है।

Cashew Wholesale Business
Cashew Wholesale Business

बिजनेस करने का सपना कई लोगों के मन में होता है लेकिन सही लागत न हो पाने के कारण उनका बिजनेस करने का सपना अधूरा रह जाता है।

कुछ बिजनेस आइडिया ऐसे भी होते हैं, जिन्‍हें शुरू करने में ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती है और मुनाफा ज्यादा होता है। कई बिजनेस तो ऐसे होते हैं जिनमें रिस्‍क फैक्‍टर कम होते हैैं।

ऐसे बिजनेस आइडिया में एक काजू की खेती भी है जिसमें लोग कम लागत में भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। Kaju Ka Business Kaise Kare काजू एक ऐसा ड्राइफ्रूट्स है जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं।

साल के किसी भी मौसम में खाया जा सकता है काजू :

काजू सूखे मेवे की ऐसी सूची में आता है जिसे साल के किसी भी मौसम में लोग बड़े ही पसंद के साथ खाते हैं। इसे बच्‍चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं, जिसके कारण इसकी खपत भी काफी अच्‍छी है।

ऐसे कई सारे व्यंजन हैं जिन्हें स्वादिष्ट बनाने में काजू का काफी बड़ा हाथ होता है। ऐसे कई सारे कार्यक्रम या उत्सव होते हैं जिसमें नाश्ते के तौर पर काजू को दिया जाता है।

ऐसे में काजू के व्‍यापार से जुड़ना फायदे का सौदा हो सकता है। काजू का होलसेल बिजनेस इसलिए कम खर्च में अधिक पैसे कमाने के लिए काजू की खेती करना एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

काजू की खेती करने में लागत भी कम आती है तथा मुनाफा भी अच्‍छा होता है।

Also Read- Cryptocurrency Rules : क्रिप्टो एसेट बेचने पर कटेगा 1% टीडीएस, निवेश के लाभ पर भी देना होगा टैक्स

काजू के साथ इसके छिलके का भी किया जाता है उपयोग :

काजू की खेती करके लोग काजू को बाजार में बेचकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।इसके फल के साथ साथ इसके छिलके को भी बेचकर पैसे कमाया जा सकता है।

दरअसल, काजू के छिलके का उपयोग पेंट तथा लुब्रिकेंट्स(स्नेहक) बनाने के काम में आता है। इसका मतलब इसके बिजनेस को करके पैसे तो कमाया जा ही सकता है बल्कि इसके बचे हुए वेस्ट को भी बेच कर आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में बढ़ता है काजू :

काजू एक ऐसा फसल है जिसे तैयार होने में 3 साल का समय लगता है। इसके साथ- साथ यह गर्मियों के मौसम में तेजी से बढ़ता है।

इसलिए गर्मियों के मौसम में इस बिजनेस को शुरू करने का सही मौसम माना जा सकता है। इस फसल के बिजनेस करने की खास बात यह है कि इस पौधे को लगाने के बाद कई सालों तक इसे दोबारा लगाने की जरूरत नहीं पड़ सकती।

एक हेक्टेयर भूमि में 500 तक पेड़ लगाकर कई सालों के लिए निश्चित हो सकते हैं। एक पेड़ से लगभग 20 किलो तक की काजू की उपज हो सकती है।मतलब कि एक हेक्टेयर जमीन से करीब 10 टन काजू को उगाया जा सकता है।

इसकी पूरी प्रक्रिया खत्म करने के बाद इसे करीब 1200 रुपये किलो बेचा जा सकता है। इस तरह कुछ ही दिनों में Kaju Ka Business लाखों रुपये की कमाई बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। 

इन राज्यों में होती है काजू की अत्याधिक खेती

दुनिया में कई देशों में काजू की खपत होती है, जिसमें लगभग 25 फीसदी उपज भारत में होती है। वैसे तो काजू की सबसे ज्‍यादा खेती भारत के इन राज्यों गोवा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक आदि में ही होती है.

लेकिन झारखंड तथा उत्तर प्रदेश में कुछ ऐसे हिस्सें हैं जहां काजू की खेती की जाती है। विदेशी बाजारों में काजू की काफी मांग होती है।

झारखंड के कुछ ऐसे जिले जो उड़ीसा और बंगाल से सटे हुए हैं वहां पर भी काजू की खेती होना संभव हो गया है।

Also Read- Will Smith Inu : इन क्रिप्टो करेंसी में पिछले चौबीस घंटों में दिखी 10,000 फीसदी की वृद्धि, जानें कैसे?

Leave a Reply

Your email address will not be published.