Top 5 Ghar Baithe Business for Women, महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं लाखों की कमाई

Ghar baithe business

आजकल ghar baithe business काम का कोई भी क्षेत्र क्यों ना हो पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी काम को लेकर जागरूक हो गई हैं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती हैं लेकिन सभी जगह यह संभव नहीं हो पाता है।

कई बार घर परिवार और बच्चे के कारण महिलाओं को घर पर ही रुकना पड़ता है लेकिन आज के समय में शहर हो या गांव घर पर ही बैठ कर महिलाएं कई ऐसे बिजनेस कर रही हैं,

जिससे वे महीने की अच्छी खासी कमाई भी कर रही हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं महिलाओं के लिए 5 बेस्ट बिजनेस (5 best business for women 2022) के बारे में, जिन्हें वे घर बैठे आसानी से कर सकती हैं। bijnesh ki jankari

ghar baithe business
Top 5 Business Ideas for Women

Gaon me kya business kare

1. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस (Beauty Parlour Business) :

ब्यूटी पार्लर एक ऐसे बिजनेस के रूप में आज उभर रहा है, जिसकी मार्केट में डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसके लिए यदि महिलाएं कहीं बाहर नहीं भी जा सकती हैं ब्यूटी पार्लर का बिजनेस.

तो भी वह घर बैठे ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें बस ब्यूटी पार्लर कोर्स करने के बाद इसके काम को प्रैक्टिस करने की जरूरत होती है।

Beauty parlour course कुछ महीनों का कोर्स होता है, जिसके बाद महिलाएं घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। शादी ब्याह या विभिन्न समारोह के मौके पर ब्यूटीशियन को बुलाया जाता है, जिसमें मेकअप के अच्छे चार्ज बनते हैं।

यदि आप ब्यूटी पार्लर की दुकान खोलना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करना आपके लिए मुनाफे भरा हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप ब्यूटी पार्लर के बिजनेस से ही और अधिक कमाई करना चाहती हैं तो ब्यूटी पार्लर कोर्स करवाकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

2. महिलाओं के लिए मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Manufacturing business for women) :

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के अंतर्गत कई ऐसे बिजनेस आते हैं, जिसमें महिलाएं घर बैठे बिजनेस कर सकती हैं। महिलाओं के लिए मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

इस बिजनेस के अंतर्गत अचार बनाने का बिजनेस (pickle making business), पापड़ बनाने का बिजनेस (chips making business), मसाले बनाने का बिजनेस (spices making business) आदि शामिल होते हैं।

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको बहुत अधिक लागत की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके लिए बस आपको कच्चे माल के रूप में कुछ सामग्रियों की जरूरत होती है। उसके बाद आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में काफी तगड़ा मुनाफा भी होता है।

Also Read – Bharti Airtel ने लॉन्च किया 5G लाइव सर्विस, इसके शेयरों में इन्वेस्ट कर 60% का कमा सकते हैं मुनाफा

3. कपड़ों का बिजनेस (Clothing Business) :

दोस्तों, महिलाओं के लिए कपड़ों से संबंधित कई ऐसे बिजनेस हैं, जिसकी मदद से वह महीने में लाखों की कमाई कर सकती हैं। कपड़ों का बिजनेस

कपड़ों के बिजनेस के अंतर्गत महिलाएं यदि सिलाई और कढ़ाई से संबंधित काम जानती हैं, तो वह इस काम को करके अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

इतना ही नहीं इसके अलावा डिजाइनर कपड़े तैयार कर भी आजकल महिलाएं खूब कमाई कर रही हैं। Top business ideas for women 2022 के अंतर्गत आने वाले बिजनेस की श्रेणी में इसका स्थान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

4. शिक्षिका के रूप में कार्य (Teaching) :

आजकल लोग शिक्षा के प्रति जागरूक हुए जा रहे हैं चाहे वह शहर हो या गांव। हम सभी जानते हैं कि शिक्षिका के रूप में काम करना कई महिलाओं की इच्छा होती है। शिक्षिका के रूप में कार्य

इसलिए यदि महिलाएं पढ़ी-लिखी हैं तो वह घर बैठे भी एक शिक्षिका के रूप में काम कर हर महीने मोटी कमाई कर सकती हैं।

यदि आसपास कई बच्चे हैं, तो अपना ट्यूशन सेंटर खोल कर महिलाएं उन्हें पढ़ा सकती हैं और यदि वे शहर में रहती हैं

तो ऑनलाइन क्लासेस करवा कर बच्चों को पढ़ा कर कमाई भी कर सकती हैं। इसके लिए वह चाहे तो एडवर्टाइजमेंट की मदद भी ले सकती है।

5. कौशल पर आधारित बिजनेस (Skill Based Business) :

आजकल केवल पढ़ाई लिखाई ही नहीं बल्कि कई ऐसे बिजनेस बड़े बिजनेस की श्रेणी में आते हैं, जो स्किल पर आधारित होते हैं। कौशल पर आधारित बिजनेस

Skill based business for women 2022 के अंतर्गत बता दें कि यदि महिलाओं में कुछ स्किल्स हैं, तो वह छोटे बच्चों को dance classes के साथ साथ singing classes भी दे सकती हैं।

बड़े-बड़े शहरों में एक्टिंग और कुकिंग की भी काफी डिमांड होती है जिसके कारण acting classes और cooking classes आदि करवा कर महिलाएं अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

शहरों में यदि महिलाएं यह बिजनेस करती हैं तो ऐसे बिजनेस की डिमांड अधिक होने के कारण फीस भी अधिक होती है, जिससे यह कमाई का एक बेहतरीन जरिया बन जाता है।

Also Read – Post Office Gram Suraksha Yojana : 15,00 रुपए प्रति माह सुरक्षित निवेश से पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.