DDA Special Housing Scheme: आवेदन कर्ताओं के लिए खुशखबरी, सभी को मिलेगा घर

18 अप्रैल को Delhi Development Authority द्वारा एक Special Housing Scheme अर्थात आवास योजना के 2021 के लिए ड्रॉ संयोजित होने जा रही है इस  योजना के तहत दिल्ली में विभिन्न जगहों पर अलग-अलग कैटेगरी के लिए 18335 फ्लेटो को ऑफर किया जाएगा। वर्तमान में  4 भिन्न-भिन्न श्रेणियों के लिए 18335 फ्लेट्स सेल के लिए उपलब्ध किए गए हैं। इन श्रेणियों को आर्थिक रूप से बांटा गया है जिसमें प्रथम श्रेणी है कमजोर वर्ग के लिए जनता फ्लैट उपलब्ध है।

DDA Special Housing Scheme
DDA Special Housing Scheme

द्वितीय श्रेणी निम्न आय वर्ग के लिए तथा तृतीय श्रेणी middle-income group अर्थात मध्यम आय वर्ग तथा अंतिम श्रेणी high income group अर्थात उच्च आय वर्ग‌ हैं। यह फ्लेट्स नरेला, जसोदा, रोहिणी ,द्वारका और अन्य जगहों पर स्थित है

सभी को घर मिलने की है संभावना :

टाइम्स नाउ की ऑफिशियल साइट के रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी को अभी तक स्पेशल हाउसिंग स्कीम के लिए 22170 एप्लीकेशन मिले चुके हैं लेकिन इन एप्लीकेशंस में केवल 12400 लोगों ने ही मूल्य का भुगतान किया है। इसका साफ मतलब यह होता है कि कुल 18335 फ्लैट्स में से केवल 12400 फ्लैट्स का ही पेमेंट हो पाया है। इन 12400 प्लेटो के सभी कैंडिडेट्स को फ्लेट्स मिलने की संभावना है। यह बताना अति आवश्यक है कि इन फ्लैटों में अधिकांश फ्लैट ऐसे हैं  जिन्हें हाउसिंग स्कीम के पिछले allottees अर्थात  आवंटियों द्वारा वापस लौटा दिया गया है।

पिछले वर्ष ही लॉन्च हुई थी यह योजना :

इस स्कीम की शुरुआत  23 दिसंबर 2021 को की गई थी और इसके कुछ महीने बाद ही 10 मार्च को इस स्कीम को बंद कर दिया गया। ध्यान देने की बात यह है कि आवेदकों की कुल संख्या बिकने वाले कुल फ्लैटों की संख्या से काफी कम है। इस स्कीम के ड्रॉ निकालने के लिए डीडीए ने 18 अप्रैल का दिन चुना है अर्थात 18 अप्रैल के दिन दोपहर 3:00 बजे डीडीए द्वारा विशेष आवास योजना 2021 के अलॉटमेंट के लिए ड्रॉ निकाले जाने की अपडेट आई है। ड्रॉ निकालने के लिए किया गया आयोजन दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी के उच्च अधिकारियों तथा जजों की उपस्थिति में की जाएगी।

आम जनता देखेगी ब्रो का लाइव टेलीकास्ट :

18 अप्रैल के दिन आम जनता डीडीए द्वारा आवास योजना के लिए निकाले गए ड्रॉ को लाइव देख सकती है। अर्थात dda.golivecast.in पर live streaming के द्वारा आम जनता ड्रॉ  की लाइव टेलीकास्ट देख सकते हैं। इस तरह आपको यह पता चल जाएगा कि ड्रॉ में आपका नाम आया है या नहीं। इस योजना की घोषणा डीडीए द्वारा एक अखबार के विज्ञापन में की गई थी जिसमें साफ-साफ बताया गया है कि फ्लेटो को डिस्काउंट प्राइस पर बेचा  जाएगा। जिससे बिना बिक्री हुए फ्लेटों की ओर लोग आकर्षित होंगे। इतना ही नहीं बल्कि अथॉरिटी ने हरी झंडी दिखाते हुए लोगों को अपनी स्कीम में पार्टिसिपेट करने के लिए Revision of housing norms की अनुमति दी है इसके अनुसार यदि कोई व्यक्ति या उसके परिवार में कोई किसी फ्लैट या जमीन का मालिक हो फिर भी वह इस स्कीम में पार्टिसिपेट कर सकता है।

Also Read- New business ideas in hindi : कम लागत में केले के चिप्स का बिजनेस शुरू कर कमाएं हर दिन ₹5,000, करें 3 गुना मुनाफा

जनता ग्रुप के लिए उपलब्ध हैं इतने फ्लैट्स :

दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार जसोदा में स्थित फ्लेटों में हाई इनकम ग्रुप कैटेगरी अर्थात एचआईजी कैटेगरी के लिए उपलब्ध फ्लेटों की मैक्सिमम कीमत लगभग 2.14 करोड़ रुपए तक है। आपको यह बता देते हैं कि इन फ्लेटों में 205 फ्लैट हाई इनकम ग्रुप के लिए 976 फ्लेट्स, मीडियम इनकम ग्रुप के लिए, 11552 फ्लेट्स, लो इनकम ग्रुप के लिए तथा 5702 फ्लेट्स जनता ग्रुप के लिए उपलब्ध है। 

बढ़ाई गई आवेदन जमा करने की डेट :

पहले इस योजना में आवेदन करने के लिए 7 फरवरी का लास्ट डेट दिया गया था लेकिन आम जनता की मांग तथा चल रही बड़ी महामारी कोविड-19 के तीसरी लहर के वजह से डेट बढ़ाकर 10 मार्च कर दी गई। केवल 22000 एप्लीकेशन प्राप्त होने पर यह पता चला है कि इन फ्लेटों के लिए आम जनता का रिस्पांस काफी कम मिला है। डीडीए के एक अधिकारी के मुताबिक 18 अप्रैल को होने वाले ड्रॉ के बाद बचे फ्लैटों का एलॉटमेंट first come first serve के बेसिस  पर किया जाएगा। पहले किस-किस को फ्लेट्स मिलेगा यह बात सोमवार को  पता चल जाएगी।

Also Read – Elon Musk खरीदने वाले हैं Twitter, काउंटर ऑफर के साथ साथ पार्टनरशिप बेचने और इन्वेस्टमेंट करने की हुई बात 

Leave a Reply

Your email address will not be published.