प्रधानमंत्री आवास योजना | Pradhanmantri Aawas Yojana

Pradhanmantri Aawas Yojana
Pradhanmantri Aawas Yojana

आज के समय में किस का सपना नहीं होता है कि उनके पास अपना घर हो और हमारे देश की सरकार ने इसी सपने को साकार करने के लिए एक मुहिम शुरू की है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन लोगों को लोन दिया जाएगा जिनके पास कच्चा मकान है या फिर मकान ही नहीं है। यह योजना शहर तथा ग्राम में रहने वाले प्रत्येक इंसान के लिए है। इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) की शुरुआत :

इस योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 25 जून 2015 को किया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) के प्रमुख उद्देश्य :

केंद्र सरकार द्वारा लांच किए गए इस योजना का उद्देश्य यह है कि देश के सभी लोगों को उनका अपना और पक्का मकान होना चाहिए, अब चाहे वह शहर में रहने वाले हो या गांव में रहने वाले। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) का लाभ :

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी लोगों के लिए ही है अब चाहे वह गांव के रहने वाले हो या शहर के रहने वाले योजना सबके लिए समान ही है, इसलिए इस योजना का लाभ देश का हर व्यक्ति उठा सकता है। इस योजना के तहत उन लोगों को लोन मुहैया कराया जाएगा जिनके पास अपना मकान नहीं है या फिर है भी तो कच्चा मकान है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया :

जो भी उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) में आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं उन्हें सबसे पहले इसकी आधारित वेबसाइट पर जाना होगा। आधारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर “citizen assessment” का ऑप्शन दिखाई देगा। उसके बाद आपको इस “citizen assessment” के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसमें क्लिक करने के बाद आपको दो और ऑप्शन Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components दिखाई देंगे। अब आपको इन दोनों ऑप्शन में से अपनी योग्यता के अनुसार वाली ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आप अपने फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ेप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | Pradhanmantri Ujjwala Yojana

अपनी योग्यता के अनुसार Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components का ऑप्शन चुनने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक और विंडो खुल जाएगी, जिसमें आपको उसमें मांगी हुई सभी जानकारियां देनी होंगी। सबसे पहले आपको इसमें अपने 12 अंकों का आधार नंबर  तथा आधार नाम देना है तथा इसके बाद आपको चेक के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको फोन में मांगी गई सारी जानकारियों को बिल्कुल सटीक भरना है। फॉर्म भरने के बाद आप एक बार दोबारा अच्छे से चेक कर ले कि आपने सारी जानकारियां सही-सही भरी है या नहीं। चेक हो जाने के बाद आप इसे सबमिट कर दें। सबमिट करने के बाद आपका आवास योजना के लिए आवेदन हो गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) के आवेदन के लिए योग्यता :

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) के लिए निम्नलिखित योग्यता अनिवार्य है –

1. इस योजना के आवेदन के लिए आवेदन कर्ता को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

2. आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

3. आवेदक के पास कोई भी संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

4. आवेदक के घर के किसी भी सदस्य के पास कोई भी घर या संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

5. आवेदन कर्ता किसी और सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा रहा हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) में आवेदन करने के लिए प्रमुख दस्तावेज :

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Aawas Yojana) के लिए मुख्य रूप से जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है वे निम्नलिखित हैं –

1. आधार कार्ड

2. इनकम सर्टिफिकेट (income certificate)

3. बैंक के खाते का passbook

4. फोटो

5. फोन नंबर

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस योजना से जुड़ने के लिए हमारे देश की सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम आवास ऐप है। आप इस ऐप के जरिए भी अपना आवेदन कर सकते हैं और इससे जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर आसानी से प्राप्त हो जाएगा वह भी मुफ्त में। यह ऐप ग्रामीण क्षेत्र के लिए या फिर उन लोगों के लिए ज्यादा कारगर साबित होगा जिनके पास कंप्यूटर या लैपटॉप जैसी सुविधाएं नहीं है।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना |Pradhan mantri Garib Kalyan Anna Yojana in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.