प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना Pradhanmantri Swanidhi Yojana

Pradhanmantri Swanidhi Yojana
Pradhanmantri Swanidhi Yojana

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना , केंद्र सरकार द्वारा लाई गई यह एक नई योजना है जिसके तहत मजदूरों , सड़क विक्रेताओं, पटरी पर काम करने वाले विक्रेताओ आदि को लघु ऋण प्रदान की जाएगी। इस योजना का दूसरा नाम “पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना” भी है।

Pradhanmantri swanidhi Yojana का उद्देश्य :

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhanmantri swanidhi Yojana) का मुख्य उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स , फॉर होकर्स, मुख्य रूप से सब्जियां या फल विक्रेता , रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड , चाय पानी की दुकान जैसे देश के सभी छोटे छोटे सड़क विक्रेताओं को ₹10000 का ऋण प्रदान करना है।

Pradhanmantri swanidhi Yojana (PSY) की शुरुआत :

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 जून 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस स्वनिधि योजना को शुरू करने का ऐलान किया था। कोरोनावायरस जैसे महामारी के कारण देश की सड़क विक्रेता (Street vendor) की आजीविका को बहुत ही हानि हुई है इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस व निधि योजना की शुरुआत की थी। 4 जनवरी 2021 को इस योजना को 125 शहरों में आरंभ किया गया था।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhanmantri swanidhi Yojana) के लाभ :

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PSY) का लाभ (Pradhanmantri Swanidhi Yojana ke labh) मुख्य रूप से स्ट्रीट वेंडर या हॉकर्स जैसे फल या सब्जी बेचने वाले , रेडी टू ईट फास्ट फूड वाले, या सड़क किनारे अपने सामानों को बेचने वाले लोगों को प्राप्त होगा। इस योजना के तहत इन लोगों को 10000 का ऋण प्रदान किया जाएगा।

Pradhanmantri swanidhi Yojana (PSY) के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी :

इस योजना के अंतर्गत जिन जिन लोगों ने भी ऋण लिया हो वे लोग अगर समय पर भुगतान करते हैं तो उन्हें ब्याज में 7% के हिसाब से सब्सिडी (Pradhanmantri Swanidhi Yojana subsidy) भी दी जाएगी तथा अगर वह डिजिटल लेनदेन करेंगे तो उन्हें कैशबैक की सुविधा भी मिलती है तथा अगर वह पहला कर्ज समय पर दे दे तो दूसरी बात अधिक कर्ज मिलने की संभावना भी होती है।

Also Readप्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना |Pradhan mantri Garib Kalyan Anna Yojana in hindi

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन :

Pradhanmantri Swanidhi Yojana online apply kaise karen के अंतर्गत बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को कोविड-19 बीमारी के दौरान लॉन्च किया गया था । जो जो इस योजना का लाभ उठाने में इच्छुक है वे ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन (Pradhanmantri Swanidhi Yojana online apply) कर सकते हैं सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन के लिए एक अलग से पोर्टल का निर्माण किया गया है। कोई भी सड़क विक्रेता या घूम घूम कर अपने सामानों को बेचने वाले छोटे-छोटे विक्रेता इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन इस पोर्टल पर कर सकते हैं इस योजना के तहत लाभार्थियों को कुछ आसान से नियम और शर्तों का पालन करना पड़ेगा। आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. इस  स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट या आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  1. इसके आधारिक वेबसाइट पर आ जाने के बाद इसके होम पेज पर आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे। आवेदन की प्रक्रिया आपको 3 स्टेप्स में पूरा करना होगा
  1. Home Page पर आपको नीचे की तरफ *planning to apply for loan* विकल्प दिखाई देगा यहां पर आप 3 स्टेप्स में आवेदन फॉर्म को पूरा कर सकते हैं।
  • (i). आपको ऋण आवेदन की आवश्यकता को समझना होगा।
  • (ii). आपको सुनिश्चित करना कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से linked है या जुड़ा हुआ है।
  • (iii). तीसरा आपको योजना से जुड़ी अपनी योग्यता की जांच करनी होगी।
  1. इसके बाद आपको *planning to apply for loan* ऑप्शन वाले सेक्शन के सबसे नीचे वाली कोने पर view more का ऑप्शन दिखेगा वहां आपको क्लिक करना होगा।
  1. इसके बाद अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे जहां आपको पीएम स्वनिधि योजना (PSY)आवेदन फॉर्म PDF की एक लिंक दिखाई देगी , आप यहां से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और फॉर्म भर सकते हैं।

Pradhanmantri swanidhi Yojana (PSY) का किया गया विस्तार के बारे में बात करें तो मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि पहले इस योजना को मार्च 2022 तक के लिए ही लांच किया गया था लेकिन भारत सरकार द्वारा इस योजना की वैधता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है और अब इस योजना को दिसंबर 2024 तक संचालित किया जाएगा।

Also ReadPradhan Mantri mudra yojana in hindi -प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published.