प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना | Pradhanmantri Ujjwala Yojana

Pradhanmantri Ujjwala Yojana
Pradhanmantri Ujjwala Yojana

देश की सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में Pradhanmantri ujjwala Yojana अत्यंत महत्वपूर्ण और जानी मानी योजनाओं में से एक है। आज इस आर्टिकल के द्वारा हम जानेंगे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri ujjwala Yojana) क्या है , इसे कब और क्यों शुरू किया गया था, इसके लाभ और उद्देश्य क्या हैं, के बारे में। Pradhanmantri ujjwala Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी यहां पूरी जानकारी दी गई है।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana (PUY)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना विशेष रूप से देश की केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत हमारे देश की महिलाओं को निशुल्क LPG (Liquefied petroleum gas) गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा की परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस connection उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रह रहे परिवार जो गरीबी रेखा या उससे नीचे है उन्हें निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत 5 करोड़ LPG कनेक्शन 3 साल की अवधि में गरीबी रेखा से नीचे परिवार को दिया गया है। 2016-17 के दौरान 1.5 करोड़ एलपीजी connection लाभार्थी महिलाओं को दिया गया है।

Pradhanmantri ujjwala Yojana (PUY) की शुरुआत :

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं को खुशी और सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिलेगा। इस योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri ujjwala Yojana) का उद्देश्य :

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri ujjwala Yojana) का उद्देश्य निम्नलिखित है –

1. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का प्रमुख उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ इंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि निशुल्क एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है योजना को लागू करने का एक उद्देश्य यह भी है कि इससे महिलाओं के स्वास्थ्य की भी सुरक्षा की जा सकती है।

2. खाना बनाने के लिए उपयोग होने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से जो भी बीमारियां होती हैं, इस योजना के लागू होने के बाद से उन में कमी आने की संभावना भी है।

3. इस योजना का एक उद्देश्य यह भी है कि वर्तमान में उपयोग होने वाले अशुद्ध जीवाश्म इंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध इंधन के उपयोग को बढ़ावा देकर प्रदूषण में कमी लाना।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana (PUY) के लाभ :

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से प्रमुख लाभ हमारे देश की महिलाओं को मिल रहा है। क्योंकि उन्हें खाना बनाने के लिए अशुद्ध इन दोनों का उपयोग करना पड़ता है जिससे उनके स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है लेकिन इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है जिससे उनके रसोई में अशुद्ध इन दिनों का उपयोग कम होगा और उनके स्वास्थ्य की हानि भी कम होगी।

Pradhanmantri ujjwala Yojana (PUY) में आवेदन करने की प्रक्रिया :

इस योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है जो भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG (Liquefied petroleum gas) वितरण केंद्र में जमा करना होगा।

उज्जवला योजना का आवेदन पत्र आप अपने एलपीजी वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह आवेदन पत्र आपको दो पन्ने में मिलते हैं और इसमें मांगी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम , पता , आधार कार्ड नंबर , बैंक खाता संख्या इत्यादि सभी भरना आवश्यक है।

आवेदन पत्र में ही आवेदक कर्ता यह चयन कर सकता है कि उसे 14.2 KG वाला गैस सिलेंडर चाहिए या फिर 5 KG वाला।

Also Read प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना Pradhanmantri Swanidhi Yojana

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मे आवेदन करने के लिए योग्यता :

इस योजना के लिए मुख्य योग्यताएं निम्नलिखित हैं –

  1. आवेदक द्वारा दी गई सभी जानकारी को SECC-2011 के डाटा के साथ मिलना जरूरी है।
  2. आवेदक की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  3. आवेदक एक महिला ही होनी चाहिए।
  4. आवेदक महिला बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली ही होनी चाहिए।
  5. आवेदक के पास बीपीएल प्रमाण पत्र अथवा बीपीएल राशन कार्ड का होना बहुत ही आवश्यक है।

Also ReadPradhan Mantri mudra yojana in hindi -प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

FAQ :-

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है ?

Pradhanmantri Ujjwala Yojana केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के गरीबी रेखा की परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस connection उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रह रहे परिवार जो गरीबी रेखा या उससे नीचे है उन्हें निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

Pradhanmantri ujjwala Yojanaका उद्देश्य क्या है ?

 इस योजना का एक उद्देश्य यह भी है कि वर्तमान में उपयोग होने वाले अशुद्ध जीवाश्म इंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध इंधन के उपयोग को बढ़ावा देकर प्रदूषण में कमी लाना।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना मे Apply करने के लिए योग्यता?

आवेदक महिला बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली ही होनी चाहिए और उम्र 18 साल या उससे अधिक

Leave a Reply

Your email address will not be published.