Netflix को लगा बड़ा झटका, 25% की शेयरों में गिरावट के साथ 2 लाख ग्राहकों की कमी

आज का समय एक आधुनिक समय है जहां लोग टीवी, सिनेमा घरों को छोड़कर अपने मनोरंजन के लिए मोबाइल पर तरह-तरह की एप्स का इस्तेमाल करते हैं। जहां एक तरफ बच्चे अलग अलग तरीके की डिजिटल गेम्स में अपने मनोरंजन का माध्यम ढूंढते हैं तो वहीं युवा पीढ़ी भी अपने मनोरंजन के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की ओर ज्यादा बढ़ रही है। आज के आधुनिक समय में ज्यादातर लोगों का झुकाव ओटीटी प्लेटफार्म की तरफ होता नजर आ रहा है। 

Netflix
Netflix

मशहूर ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा Netflix :

घर बैठे मिलने वाले मनोरंजन और अपनी पसंद के अनुसार वेब सीरीज या फिल्मों के लिए लोग Netflix, Zee5, Hotstar जैसे कई एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन सब सूची में Netflix ना केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में भी काफी मशहूर है। यह ऐप बीते कई सालों से दुनिया भर में लोगों के मनोरंजन का माध्यम बना हुआ है और बीते समय के साथ इसके ग्राहकों की सूची में भी काफी बढ़ोतरी हो रही थी लेकिन कई दिनों से Netflix को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

2 लाख ग्राहकों की कमी से शेरों में दिखी गिरावट :

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स या डिजिटल माध्यम में जहां Netflix सालों से लोगों की पसंद बनी हुई थी, वहीं साल 2022 की शुरुआती 3 महीनों में इसे काफी नुकसान पहुंचा है। इस साल की मार्च तिमाही में Netflix जैसी बड़ी और मशहूर डिजिटल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म को काफी बड़ा झटका पहुंचा है। इन 3 महीनों में लगभग दो लाख ग्राहकों ने Netflix का हाथ छोड़ दिया। 2 लाख ग्राहकों की कमी होने के कारण Netflix के शेयरों में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही है। उन ग्राहकों को गंवाने के बाद लगभग 25 प्रतिशत की गिरावट Netflix कंपनी के शेयरों में देखने को मिली। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Netflix को बीते 10 सालों में इतना बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

6 साल पहले शुरू की गई थी Netflix :

Netflix कंपनी की शुरुआत साल 1997 में की गई थी लेकिन दुनिया भर में मशहूर होने में इसे लगभग 20 साल का समय लग गया। आज से लगभग 6 साल पहले Netflix को दुनिया भर में डिजिटल मीडिया या ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में जगह मिल गई। Netflix कंपनी ने केवल चीन देश को छोड़कर दुनिया भर के लगभग सभी देशों में अपना कारोबार शुरू किया है। लगभग 25 सालों में अपने कारोबार से इस कंपनी ने करोड़ों लोगों को जोड़ा है और उनके लिए घर बैठे मनोरंजन का एक माध्यम बना है।

Also Read – Post Office Gram Suraksha Yojana : 15,00 रुपए प्रति माह सुरक्षित निवेश से पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न

कितने ग्राहकों की हुई गिरावट :

लगभग बीते 25 सालों में Netflix ने जहां अपने कारोबार से करोड़ों लोगों को जोड़ा, वहीं ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इसने काफी नाम भी कमाया है। लेकिन बीते कुछ महीनों से इसके कारोबार और शेयरों में गिरावट आ रही है। जनवरी और मार्च के बीच के समय कंपनी में लगभग 2 लाख संख्या में इसके ग्राहकों की कमी आई। 3 महीनों की एक आय रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को यह खबर सामने आई कि Netflix की शुरुआत होने के बाद इतने सालों में पहली बार ऐसा हुआ है जब इस कंपनी में इतनी बड़ी संख्या के साथ ग्राहकों की कमी देखी गई।

Netflix के शेयर में आई गिरावट की वजह :

शेयर मार्केट में हो रही गिरावट के मुख्य कारणों में एक वजह रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध को भी माना जा रहा है। रूस यूक्रेन युद्ध के कारण शेयर मार्केट के कई शेयरों में गिरावट आई है। इसी बीच Netflix ने भी इस युद्ध के कारण अपनी कंपनी में काफी असर देखा है। कंपनी ने यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध में रूस से यूक्रेन के खिलाफ अपने सारे कारोबार को खत्म करने का फैसला लिया था और यही वजह है कि इसके ग्राहकों में कमी आ गई। रूस से कंपनी के कारोबार खत्म करने की घोषणा से लगभग 7 लाख लोगों ने Netflix का साथ छोड़ दिया। इसी के साथ यह भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि साल 2022 के अप्रैल महीने से जून महीने तक के समय के दौरान लगभग 20 लाख लोग या ग्राहक Netflix का साथ छोड़ सकते हैं। ग्राहकों की संख्या में आई कमी की एक वजह इसके प्लांस भी हैं क्योंकि कंपनी ने हाल ही में अपने प्लांस के दाम में बढ़ोतरी कर लोगों के मनोरंजन में रुकावट लगा दिया है।

Also Read- HDFC Bank के शेयरों में भारी गिरावट, खरीदारी करने का आ गया सुनहरा मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published.