Facebook पर इस तरीके से कर सकते हैं Online Earning, Mark Zuckerberg ने खुद दी जानकारी

facebook update

आज के समय में लोग अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके ढूंढते रहते हैं। ऐसे में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और ऐप्स हैं, जिनके माध्यम से लोग अच्छी खासी कमाई भी कर लेते हैं।

कई लोग यह भी चाहते हैं कि वह अपने रोजमर्रा के काम से पैसे कमा सकें, जिसके लिए आज कई ऐसे ऐप और प्लेटफॉर्म भी आ चुके हैं, जहां आप अपने रोजमर्रा के कामों से जुड़े तरीकों को अपनाकर उसे लोगों के बीच शेयर कर पैसे कमा रहे हैं।

Facebook पर Short Videos बनाकर कमा सकते हैं पैसे :

Facebook पर Short Videos बनाकर कमा सकते हैं पैसे
Facebook पर Short Videos बनाकर कमा सकते हैं पैसे

हम सभी Facebook के बारे में तो जानते ही हैं। ऑनलाइन तरीके से कमाई करने वाले ऐप और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सूची में अब फेसबुक का नाम भी शामिल हो गया है, जिसे पहले लोग पहले केवल अपना समय बिताने के लिए इस्तेमाल करते थे लेकिन आज ऑनलाइन अर्निंग करने में यह काफी मददगार साबित होता है।

आज के समय में लोग शॉर्ट वीडियो (Short Videos) बनाना काफी पसंद करते हैं जिसके लिए वे तरह-तरह के ऐप का इस्तेमाल करते हैं। शॉर्ट वीडियो बनाने वाले मशहूर टिक टॉक एप की तरह ही Meta कंपनी के Facebook ने भी हाल ही में एक ऐसा ही प्लेटफार्म तैयार किया है, जिसमें आप टिक टॉक और इंस्टाग्राम की तरह ही शॉर्ट वीडियो बनाकर लोगों के साथ शेयर कर पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Reels के नाम से लांच हुई नई प्लेटफार्म :

Facebook Reels के नाम से लांच हुई नई प्लेटफार्म
Facebook Reels के नाम से लांच हुई नई प्लेटफार्म

फेसबुक यूजर्स के लिए शॉर्ट वीडियोस बनाकर पैसे कमाना काफी खुशी की बात है क्योंकि फेसबुक रिल्स (Facebook Reels) के नाम से लांच हुई इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कोई भी यूज़र शार्ट वीडियो शेयर कर न केवल लोगों को एंटरटेन कर सकते हैं बल्कि इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है।

आज दुनिया भर के लगभग 150 देशों में इस फेसबुक रिल्स के शॉट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर लोग न केवल अपने मजे के लिए एक रास्ता ढूंढ रहे हैं बल्कि कई लोग इसे अपनी कमाई का जरिया भी बना रहे हैं।

Facebook Reels पर Advertisement के जरिए ऑनलाइन अर्निंग : 

Facebook Reels पर Advertisement के जरिए ऑनलाइन अर्निंग
Facebook Reels पर Advertisement के जरिए ऑनलाइन अर्निंग

मेटा कंपनी ने हाल ही में खुद यह ऐलान किया है कि इस फेसबुक रिल्स (Facebook Reels) प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोग आसानी से कमाई कर सकेंगे, जिसके लिए इसमें कई तरह की फीचर्स भी जोड़े गए हैं, जो यूजर्स या क्रिएटर्स को अपने वीडियो को आकर्षक बनाने में मदद करेंगे।

फेसबुक एप के एक ब्लॉग वाले पोस्ट पर फेसबुक द्वारा कमाई करने की इस बात का जिक्र किया गया है। IOS और Android जैसे प्लेटफार्म पर कई तरह के क्रिएटिव टूल्स की सुविधा के साथ रील्स और एडवर्टाइजमेंट की मदद से यूजर्स शॉर्ट वीडियो शेयर कर फेसबुक रिल्स की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Also Read- Mutual Fund Scheme से केवल कुछ वर्षों में ही बनें करोड़पति, जानें खबरें

Facebook Reels में उपलब्ध होंगे ये नए फीचर्स :

Facebook Reels में उपलब्ध होंगे ये नए फीचर्स
Facebook Reels में उपलब्ध होंगे ये नए फीचर्स

शॉर्ट वीडियो बनाकर शेयर करने के लिए फेसबुक रिल्स (Facebook Reels) नए यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां यूजर्स को कई तरह की बेहतर फीचर दी जाएंगी, जिसकी मदद से वह अपने वीडियो को रोचक, खास और शानदार बना सकेंगे। फेसबुक रिल्स के फीचर्स में 1 मिनट के लिए वीडियो तैयार करना,

अपनी वीडियो की ड्राफ्टिंग करना और तरह-तरह की गानों के साथ रीमिक्स कर के अपने वीडियो को अलग बनाने जैसी सुविधा भी दी गई है। 

जानें Facebook Reels के अन्य फीचर्स :

Facebook Reels के अन्य फीचर्स की बात करें तो बता दें कि यहां आप अपने किसी भी वीडियो को ड्राफ्ट करके रख सकते हैं और उसे जब चाहे लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इस फेसबुक रिल्स में यूजर्स और क्रिएटर्स को कई तरीके की भी सुविधा मिलेगी जिसकी मदद से यूजर अपने ऑनलाइन कमाई को मोनेटाइज कर असल पैसे में बदल सकेंगे।

Facebook अकाउंट के जरिए Mark Zuckerberg ने दी इसकी जानकारी :

अपने फेसबुक अकाउंट पर मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के जरिए इस नए और शानदार शॉट वीडियो शेयरिंग फेसबुक रिल्स की जानकारी दी है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट पर इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि यूजर्स को इस ऐप पर अपने स्टोरी को क्रिएटिव बनाने के लिए भी 1 मिनट के विडियो में अलग-अलग फॉर्मेट की भी सुविधा दी जाएगी।

यह फेसबुक रिल्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पहले से मौजूद सभी शॉर्ट वीडियो शेयरिंग वाले एप्स से काफी अलग होगी। इस फेसबुक रिल्स नाम से मेटा कंपनी द्वारा निकाली गई नई ऐप में लोग काफी आसानी से पैसे भी कमा सकेंगे।

Also Read – Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी