Mutual Fund Scheme से केवल कुछ वर्षों में ही बनें करोड़पति, जानें खबरें

mutual fund scheme hindi
Mutual Fund Scheme

Mutual Fund Scheme Hindi

यदि कोई व्यक्ति म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता है तो उसे इसके संबंध में पूरी जानकारी होना आवश्यक है। यह जरूरी है कि निवेश करने वाले व्यक्ति को म्यूच्यूअल फंड की मूल बातों की जानकारी हो। यदि व्यक्ति को पूर्ण जानकारी नहीं रहती है तो यह म्यूच्यूअल फंड उस व्यक्ति के लिए बुरा विकल्प साबित हो सकता है। यदि आपको इसके संबंध में सही जानकारी नहीं है तो हो सकता है कि आपको नुकसान है। पूर्ण जानकारी प्राप्त कर निवेश करने पर अब अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एक बहुत ही अच्छे फंड की सहायता से आपको अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड – डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ :

mutual fund scheme hindi
निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड

अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त किया जाता है। साल 2013 के जनवरी महीने में लॉन्च होने वाला यह एक ओपन एंडेड फंड हैं। यह अपनी श्रेणी के मध्यम आकार का फंड है। लगभग 5952 करोड रुपए के आसपास 2022 के 31 जनवरी तक एनआईएफडी ग्रोथ है।निप्पॉन इंडिया फोकस्ड इक्विटी फंड डायरेक्ट  के ग्रोथ हाउस एक बङी हीं बेहतरीन इसकी में जिसके माध्यम से 

Also Readराकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट किया निवेश, केवल 5 मिनट में 400 करोड़ रुपए का घाटा

फंड के कुल संपत्ति का मूल्य: 

mutual fund scheme hindi

सन 2022 के 4 मार्च तक फंड का नेट ऐसेट वैल्यू 76.8459 कृपया लगभग है। इस फंड के खर्च की दर 1.31% तक है। यह दर अन्य फंड  में लगने वाले राशि और उसकी श्रेणी के एवरेज खर्च दूर के अनुपात से भी ज्यादा है।

यदि fund-growth-direct रणनीति के आधार पर होता है तो इससे हमें स्थिर रिटर्न प्राप्त हो सकते हैं, यह इसके अन्य श्रेणी के विभिन्न फंड के समान है। जानकारी के लिए बता दें कि बाजार की हालत गिरती हुई नजर आ रही हैं इस हाल में फंड को नियंत्रण करने के लिए जो क्षमता लगती है उसे औसत क्षमता कहा जाता है।

Also Read – सोने में करने जा रहे हैं निवेश तो जानें सोने के मूल्य, उत्तम दुकान और बनाने के चार्ज की पूरी जानकारी

म्यूच्यूअल फंड स्कीम के 3 स्टार फंड :

म्यूच्यूअल फंड स्कीम के 3 स्टार फंड
Mutual Fund

आप बिना किसी सबके इस म्यूच्यूअल फंड स्कीम में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि क्रिसिल की रेटिंग एजेंसी के द्वारा इस फंड स्कीम को तीन स्टार की रेटिंग मिली है। यह बात अलग है कि फंड थोड़ा रिस्की है। इस योजना के तहत निवेश करने पर सभी का मुख्य लक्ष्य इक्विटी से रिलेटेड सुरक्षा के माध्यम से बड़े समय तक लाभ एवं उसमें वृद्धि प्राप्त करना है।

यह बात अलग है कि योजना यह दवा नहीं करती की उद्देश्य पूरा होगा ही। किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं प्राप्त होती हैं। बता दें कि यदि आप सच में इसमें पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मैक्रो ट्रेंड की अच्छी खासी जानकारी प्राप्त होना आवश्यक है तभी आप इसमें निवेश कर लाभ प्राप्त कर पाएंगे। 

फंड के रिटर्न की पूरी जानकारी :

mutual fund scheme hindi
mutual fund scheme hindi

कुछ लोग फंड के रिटर्न संबंधी जानकारी से अवगत नहीं है और कुछ लोग नहीं जानते हैं वार्षिक एप्सन न्यूड रिटर्न के रूप में कितना फंड मिलता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 0.32%, 1 साल में, 32.07%, 2 वर्ष में, 40.89 % 3 साल में एवं 51.53%, 5 साल में फंड के रूप में मिलता है। 51% से ज्यादा रिटर्न कहने से तात्पर्य है कि यदि कोई व्यक्ति ₹400000 का निवेश करता है तो उसे 5 वर्ष बाद ₹600000 से भी ज्यादा प्राप्त होते हैं। हाल के कुछ वर्षों में फंड का वार्षिक रिटर्न 0.60 प्रतिशत, 29.38 प्रतिशत, 23.60 प्रतिशत और 16.65 प्रतिशत तक रहा है।

फंड के संबंध में कुछ मूल जानकारियां :

mutual fund scheme hindi
mutual fund scheme hindi

लगभग 92.5% पार्टनरशिप, भारत के इक्विटी शेयर में है। जिसमें से 49.49% बड़े कैप, 10.97% मंझलें कैप और 12.9% सबसे छोटे कैप में है। फंड के अधिकतम पैसों का प्रयोग वित्त, ऑटोमोबाइल सेवा, इंडस्ट्री के प्रौद्योगिकी और निर्माण में प्रयोग किया जाता है। यदि हम अन्य फंड स्कीम की तुलना इस श्रेणी के फंड से करते हैं तो इसमें वित्त और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के संबंध में कम रिस्क है।

इस फंड के सिर्फ होल्डिंग में एक्सिस बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड एवं लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड जुड़े हुए हैं। यदि हम सबसे अच्छे फंड की बात करें तो उसमें सबसे टॉप नंबर पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी के फंड का रिटर्न लगभग 278%  रहा है। अमेरिका के जाने-माने कंपनियों द्वारा इस शेयर में 10% निवेश किया गया है।

Also Read- 5 स्टार रेटिंग वाला ये है Mutual Fund, लगातार दिया है बढ़िया रिटर्न | This is a Mutual Fund with 5 star rating has consistently given good returns

Leave a Reply

Your email address will not be published.