व्यक्तिगत वित्त नियमों का पालन करने के लिए यदि चाहते हैं काम से विश्राम, तो जानें 10 Personal Finance Rules

10 Personal Finance Rules Hindi

10 personal finance rules hindi आज के समय में अपने काम को धीमा करने, नए काम की शुरुआत करने और कई औरतें अपने बच्चों के पालन पोषण के लिए अपने वर्तमान काम से ब्रेक लेते हैं जो आजकल काफी साधारण सी बात हो गई है लेकिन इस ब्रेक में व्यक्तिगत वित्त को संरेखित करने के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

10 Personal Finance Rules Hindi
Personal Finance

1. कभी भी अपने काम से ब्रेक लेने से पहले यह जरूर सोचें कि आपको यह ब्रेक क्यों और कितने समय का चाहिए क्योंकि अगर आप अपने ब्रेक को परिभाषित नहीं करेंगे तो आपको कई तरह की मुश्किलें उठानी पड़ सकती है।

2. अपने ब्रेक की सहायता के लिए आपके पास एक अच्छी खासी वित्तीय लक्ष्य का होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी ब्रेक में वही है आपके काम आएगी। अगर आप अपने ब्रेक के बाद कुछ बड़ा करने की सोच रहे हैं तो कोशिश करें कि अपनी कुछ संपत्ति को बेचकर उससे फायदा ले सकें।

personal finance
Photo by Mikhail Nilov

3. जब भी आप ब्रेक लेते हैं तो अपनी आय के बारे में सोचने की जरूरत नहीं होनी चाहिए क्योंकि आने वाले समय में होने वाली आय से आप ना केवल अपनी इच्छा पूरी करेंगे बल्कि बचत भी आसानी से कर सकेंगे।

4. किसी भी ब्रेक लेने से पहले यह जरूर सोचें कि आपके ब्रेक में कितने खर्च हो सकते हैं क्योंकि अनुमान से अधिक खर्च होना नुकसानदायक हो सकता है इसलिए ब्रेक लेने से पहले उसकी तैयारी करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

5. आप अपनी नई शुरुआत के लिए अपने द्वारा अनुमानित संपत्ति के अलावा किसी भी मुश्किल या फंसी हुई संपत्ति के बारे में न सोचें। आप अपने जिस धन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं वह आने वाले समय में आपके ब्रेक की सराहना करने में मदद करेंगे।

6. आप अपने बड़े खर्चों को करने से पहले उसके लिए नियम जरूर बनाएं क्योंकि कई बार हम नए करियर की शुरुआत करने की उत्सुकता में अपने वर्तमान के आय को दान और खर्च करने में खत्म कर देते हैं।

7. किसी भी ब्रेक की शुरुआत से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें कि आपके अनुमान लगाए हुए पर्याप्त धन में आपकी सभी ईएमआई भी शामिल हैं और ब्रेक से पहले आपके द्वारा लिए गए कर्ज का पूरा भुगतान होना आपकी परेशानी कम कर सकता है। 

8. आपको अपने ब्रेक में अपनी संपत्ति की गिरवी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि अगर आप भविष्य में उसकी कीमत नहीं चुका सकेंगे तो काफी मुश्किलें हो सकती हैं। किसी भी ब्रेक में आपको तरलता यानी शून्य लागत के साथ उचित मूल्य की नगद मिलनी चाहिए।

9. आप अपनी ब्रेक के लिए एक ऐसे साथी की मदद लें जो मुश्किल समय में आपको हौसला देने के साथ मार्गदर्शन भी कर सके। इसके लिए आप अपने किसी रिश्तेदार या दोस्त की मदद लें जो आपकी योजनाओं को पूरी तरह से सहयोग करें।

10. किसी भी ब्रेक से पहले उसके परिणाम के बारे में सोच लें क्योंकि उस ब्रेक से आपको नुकसान होता है तो आपको अपनी किस्मत, दुनिया या मेहनत की शिकायत नहीं करनी पड़े। आप अपने ब्रेक के लिए एक समय निर्धारित करें क्योंकि उसके बाद होने वाली शुरुआत आपको और आपके परिवार का साथ देने में सक्षम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.