Crypto Winter को लेकर आई नई खबरें, Ethereum के फाउंडर Buterin ने दिए बयान

Crypto Winter : Tech news देखना पसंद करने वालों ने एथेरियम (Ethereum) के बारे में तो जरूर सुना होगा। आज के जमाने में लगभग 12 मिलियन लोग ऐसे हैं, जो क्रिप्टोकरंसी से जुड़े हैं और यह संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

Ethereum भी एक क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) है जो कुछ ही दिनों में काफी प्रसिद्ध हो गया है। Bitcoin के बाद Ethereum को ही क्रिप्टो करेंसी में दूसरा स्थान माना जाता है। 2015 में Ethereum को लॉन्च किया गया था।

इसका मूल्य 6,800% हो गया है। 2017 तक के आंकड़ों के मुकाबले आज 1 Ether यानि Ethereum करेंसी की कीमत लगभग $480 तक की हो गई है। Ethereum को बनाने वाले Vitalik Buterin कनाडा के रहने वाले हैं।

Vitalik Buterin ने 2013 में इस आइडिया को सबके सामने लाया था जिसके बाद इसे प्रसिद्धि दिलाने में 2 साल लग गए थे।

Ethereum में आई गिरावट पर Buterin का डर : crypto winter

Ethereum एक अच्छा विकल्प है लेकिन ऐसा देखा जा रहा है कि नवंबर के बाद से इसकी काफी कम हो गई। इसके गिरावट में Buterin का कहना है कि ऐसा कई बार देखा गया है

कि सर्दियों में काफी सारे प्रोजेक्ट और एप्लीकेशन कमजोर पड़ जाते हैं। बता दें कि उनका कहना है कि प्रोजेक्ट long-term तक टिकाऊ है। Buterin का कहना है कि Ethereum में आई गिरावट एक सिर्फ मौसमी ठंड है।

हालांकि, उन्हें डर है कि क्रिप्टोकरंसी की यह गिरावट दूसरी ठंड में भी ना बनी रहे। यह सिर्फ व्यापक अर्थव्यवस्था में होने वाली अस्थिरता को दिखाती है।

Bloomberg को Buterin ने दिया इंटरव्यू :

Buterin ने Bloomberg से इस विषय में बात करते हुए कहा है कि किसी भी इन्वेस्टर के लिए क्रिप्टोकरेंसी विंटर का अनुभव करना कोई बुरी बात नहीं है,

क्योंकि यह क्रिप्टो में लॉन्ग टर्म बेनिफिट्स के लिए बड़े पुलबैक को दर्शाते हैं। बता दें कि Buterin ने बताया कि क्रिप्टो मार्केट में आई यह गिरावट हमें डिज़िटल एसेट (Digital Assets) की एक यूनिवर्स में पहुंचा रही है,

क्योंकि अभी कीमतें काफी कम हैं, और जब पहले की तरह हालात सुधरेंगे, तो बड़े प्लेयर्स को फायदा होगा। 

Crypto Space के कीमत में गिरावट से इन्वेस्टर की कमी :

Ethereum crypto winter को लेकर मिली अन्य खबरों के मुताबिक कनाडाई-रूसी के एक प्रोग्रामर ने कहा कि जल्द ही Bear market को इंडस्ट्री के प्लेयर्स अपनाएंगे, क्योंकि व्यापक क्रिप्टो स्पेस के कीमतों में आए गिरावट से बाकी इन्वेस्टर को खत्म किया जा सकेगा।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि हाल ही में कीमतों की बढ़ोतरी के साथ काफी लोगों ने ऐसेट में वृद्धि देखी है।

CoinGecko के गलत इस्तेमाल से हो सकता है नुकसान :

CoinGecko लगभग 12,588 टोकन को ट्रैक कर रहा है। इसका परिणाम यह हो रहा है कि निवेशक भी इससे जुड़े हुए दिख रहे हैं। बता दें कि मौजूद क्रिप्टो एसेट के लिए बुल मार्केट नहीं है।

CoinGecko को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि अगर इसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाए तो मार्केट में हेराफेरी और धोखाधड़ी के साथ निवेशकों को नुकसान हो सकता है।

शेयर बाजार padhe : रूस-यूक्रेन के युद्ध से शेयर बाजार में हो रही भारी गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.