Tesla अपने सुपरचार्जर स्टेशन्स पर Dogecoin को भुगतान के रूप में करेगा स्वीकार, Elon Musk का ऐलान

Dogecoin news in hindi

Dogecoin एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) के रूप में सामने आई है, जिसकी मांग आज के मार्केट में काफी बढ़ रही है। Dogecoin किसी भी अन्य करेंसी से काफी अलग है।

Dogecoin news in hindi बता दें कि यह एक वर्चुअल करेंसी (Vartual Currency) है। इसे ऑनलाइन तरीके से ही बेचा और खरीदा जाता है। Dogecoin की मदद से Trading भी बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

Jackson Palmer और Billy Marcus नामक दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने साल 2013 में Dogecoin को एक मजाक की तरह शुरू किया था लेकिन आज दुनिया भर में इसका सर्कुलेशन अरबों से भी ज्यादा है।

आज के समय में 20 पॉइंट से कई अधिक चर्चा Dogecoin की हो रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुत्ते की एक मीम से प्रेरित होकर Dogecoin के Concept को तैयार किया गया था।

dogecoin news in hindi

सुपरचार्जिंग स्टेशन पर Dogecoin की शुरुआत

कैलिफोर्निया, यूएस के सांता मोनिका में Tesla कंपनी अपने द्वारा स्थापित किए गए सुपरचार्जिंग के स्टेशनों पर Dogecoin को भुगतान के तौर पर लेने वाली है। एलन मस्क जो Tesla के CEO हैं,

उन्होंने हाल ही में अपने एक ट्वीट के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है। इस ट्वीट के बाद Dogecoin जैसी मशहूर मीम कॉइन की कीमत में अचानक काफी बढ़ोतरी देखी गई है।

हालांकि एलन मस्क ने अब तक इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि इस तरह की मीम पर आधारित करेंसी का प्रयोग कहां और कैसी सर्विसेज के बदले होगा।

कई लोगों का मानना है कि आने वाले ड्राइव इन और डाइनर में इसे अपनाया जाएगा। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इसके अलावा टेस्ला की सुपरचार्जिंग स्टेशन पर भी इसे स्वीकार किया जाएगा।

Dogecoin के कारण लगी भीड़

Ryan Zohoury जो Tesla Console नामक एक ऐप स्टोर के संस्थापक हैं, उन्होंने अपने ट्वीट की मदद से बताया कि मस्क के सुपर चार्जिंग स्टेशन पर Dogecoin को अपनाने वाली ट्वीट करने के बाद

सांता मोनिका (Santa Monica) के स्टेशन पर काफी ग्राहक की भीड़ लग गई थी।

एलन मस्क जल्द ही करेंगे Dogecoin पेमेंट की शुरुआत

साल 2021 के दिसंबर महीने में टेस्ला कंपनी ने अपने कुछ merchandise की बिक्री करने पर क्रिप्टोकरेंसी की जगह Dogecoin को पेमेंट की तरह ही शुरूआत किया था।

यह माना जा रहा है कि SpaceX में भी Dogecoin से पेमेंट की शुरुआत हो सकती है। FX Empire की खबर के मुताबिक SpaceX में Dogecoin का पेमेंट सोर्स कोड पर दिखा था।

एलन ने भी हाल में SpaceX और Starlink में Dogecoin को पेमेंट के रुप में अपनाने का इशारा किया था।

Dogecoin के मूल्य में बढ़ोत्तरी से दिखी नाराजगी

जहां एक तरफ Dogecoin Cryptocurrency की डिमांड बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर Shibetoshi Nakamoto जो Dogecoin के संस्थापक माने जाते हैं,

उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि कई लोग इस करेंसी का मूल्य 1 डॉलर करने की हिदायत दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि समर्थकों ने घुमावदार तरीके से Dogecoin के प्रोडक्शन में एक यूनिट को एक डॉलर की कीमत तक बढ़ाने की मांग भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.