शेयर बाजार : में दिखी भारी गिरावट, NSE का निफ्टी 129 अंक की तेजी के साथ 16,787 पर हुआ बंद

Share Market News In Hindi

Share Market News In Hindi आज दुनिया भर में लोग शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं, जहां से लोगों को काफी फायदा और कम नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इससे काफी फायदा हुआ है। कई लोग तो शेयर बाजार के कारण अमीर बनते जा रहे हैं और कई लोग शेयर बाजार के कारण गरीब बन रहे हैं। शेयर बाजार में निवेशक बहुत सोच समझकर निवेश करते हैं। उन्हें डर भी होता है कि कहीं उनका पैसा डूब ना जाए।

share market news in hindi
Share market

शेयर बाजार में दिखी भारी गिरावट :

सेंसेक्स (Sensex) 900 अंकों से ज्यादा टूट चुका है, वहीं निफ्टी (Nifty) भी 16600 के नीचे गिर गया। आज शुरुआती कारोबार में बैंकिंग, ऑटो, फार्मा शेयरों में तेज हलचल दिख रही है और मेटल, पावर, तेल-गैस, एनर्जी शेयरों में तेजी हो रही।निवेशकों को फिर आज जोरदार झटका लग चुका है। दिन के शुरुआती कारोबार में ही शेयर बाजार में गिरावट हुआ है जिससे निवेशकों को 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सोमवार को बीएसई लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 2,52,39,045.09 करोड़ रुपये था, जो आज घटकर 1,07,172.82 करोड़ रुपये से 2,51,31,872.27 करोड़ रुपये हो गया है।

share market news in hindi
Share Market

बुधवार को शेयर में गिरावट हुई दर्ज :

जिस तरह बुधवार को दिन की शुरुआत हुई, उसी तरह शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स जो 697 अंक की कमी के साथ 55,549 के स्तर पर खुल गया। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी सूचकांक ने 187 अंक टूटकर 16,606 के स्तर पर कारोबार शुरू कर दिया। यह सब होने के बावजूद सेंसेक्स 900 अंक फिसलकर 55,347 के स्तर पर कारोबार कर पा रहा है। सप्ताह के तीसरा दिन यानि बुधवार का शेयर बाजार गिरावट में ही रहा।

लाल निशान पर रुक गए हैं शेयर बाजार :

share market news in hindi
Share Market

बाजार के दोनों सूचकांक लाल निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं। फिलहाल, सेंसेक्स 918 अंक फिसलकर 55,329 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी भी 16,600 के स्तर से नीचे आ चुका है। 232 अंक की गिरावट के साथ ही 16,552 के स्तर पर कारोबार करता जा रहा है।

मंगलवार को शेयर मार्केट का ये रहा हाल :

बात करें मंगलवार की तो उस दिन महाशिवरात्रि था और महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर शेयर बाजार बंद था। इससे पिछले कारोबारी का दिन सोमवार को बीएसई का सेंसेक्स 389 अंक की बढ़ोतरी के साथ 56,247 के स्तर पर बंद हो गया था। वहीं एनएसई का निफ्टी 129 अंक की तेजी के साथ 16,787 के स्तर पर बंद हो गया था। निवेशकों को ऐसे कई डिफेंस स्टॉक पर नजर बनाए रखनी चाहिए जो लंबे समय से डिफेंस सेक्टर में अपनी पहचान मजबूत बनाए हुए है।

रूस और यूक्रेन युद्ध बनी शेयर बाजार में गिरावट की वजह  :

hindi news channel market share
Share market

रूस-यूक्रेन जंग के कारण शेयर बाजार में लगातार गिरावत देखी जा रही है। इसी कारण एक बार फिर कमजोर ग्लोबल संकेतों द्वारा घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। यूक्रेन पर रूस के बढ़ते हमले से 1-2 देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बाजारों में हलचल नजर आने लगी है।

शाम तक हुई शेयर बाजार की रिकवरी :

बीते बुधवार को जहां दिन की शुरुआत में शेयर मार्केट में गिरावट देखी गई, वहीं शाम होते ही शेयर बाजार में काफी तेजी के साथ रिकवरी भी आ गई। कुछ ही घंटों में निफ्टी में करीब 100 अंकों के साथ सेंसेक्स में तेजी देखी गई। इस तेजी में निफ़्टी स्मॉलकैप और निफ्टी फ्लैट में लगभग 0.5% की तेजी आई। वहीं अगर निफ्टी मीडिया 

की बात करें तो उसमें 2% और और सूचकांक में करीब 4% की बढ़ोतरी देखी गई है।

जानें कहां आई शेयर बाजार में गिरावट :

शेयर बाजार
शेयर बाजार

बीते दिन सभी बैंकों के शेयर में ज्यादातर गिरावट देखी गई। बैंकों के शेयर की सूची में फाइनेंसियल इंडेक्स और बैंक निफ्टी में 2 फ़ीसदी की गिरावट हुई और ऑटो इंडेक्स काफी अधिक यानी 35 फ़ीसदी से ज्यादा टूटा लेकिन मेटल इंडेक्स में करीब 4 फीसद की तेजी आई।

इन कंपनियों के शेयर में हुए बदलाव :

बीते बुधवार के सुबह के शेयर बाजार की स्थिति देखें तो कई कंपनियों के शेयर में बदलाव हुए हैं। IndusInd, Axis, ICICI, Kotak जैसे बैंकों में गिरावट हुई। Asian और Ultratech सीमेंट जैसी कंपनियों में भी शेयर की तेजी देखी गई। वहीं दूसरी ओर Tata Steel, Powergrid, NTPC, Reliance, Tech M जैसी कंपनियों के शेयर में भी बीते बुधवार के दिन तेजी आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.