शेयर बाजार खुलते ही निफ्टी और सेंसेक्स में आए बदलाव, 625 अंक के साथ सेंसेक्स में दर्ज की गई गिरावट

Share Market News Today hindi

हर रोज शेयर बाजार में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं। लेकिन आज शेयर बाजार की निफ्टी और सेंसेक्स में काफी बड़े अंक के साथ गिरावट दर्ज की गई। share market news today hindi

शेयर बाजार में आज के दिन यानी 9 मई की शुरुआत में ही मार्केट गिरावट के साथ खुला। जहां एक तरफ शेयर में 624.67 अंक के साथ बीएसई का सेंसेक्स गिरकर 54210.91 अंक के स्तर पर पहुंचा, वहीं दूसरी ओर एनएसई में भी निफ्टी का अंक 175.30 अंक गिरकर 16236 अंक वाले स्तर पर पहुंच गया।

बीएसई में आज लगभग 1838 कंपनियों ने शुरू से ट्रेडिंग की जिसमें लगभग 890 कंपनी को गिरावट का सामना करना पड़ा और लगभग 783 कंपनियों के शेयर में तेजी देखी गई।

share market news today hindi
शेयर बाजार

वहीं लगभग 150 ऐसी कंपनियां भी थी जिनके दाम और शेयर में कोई बदलाव नहीं दिखा। अगर बीते 52 हफ्ते की शेयर, उससे जुड़े स्तर और सर्किट की बात करें तो 27 शेयर ऐसे थी जो अपने ऊपरी स्तर पर रहें

और 17 ऐसे शेयर रहें जो अपने निचले स्तर पर मार्केट करते नजर आए। इसी सूची में करीब 102 शेयर आज की सुबह से लोअर सर्किट में और करीब 83 शेयर अपर सर्किट में लगे हुए हैं।

निफ्टी के शेयर में कौन है सबसे आगे

यूं तो आज निफ्टी के शेयर में भी काफी बदलाव देखा गया लेकिन कई ऐसे मार्केट या शेयर थे जिसमें काफी तेजी भी देखी गई।

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के शेयर में लगभग ₹2 की बढ़ोतरी देखी गई जिसके कारण इस कंपनी का स्तर 240.45 रुपए पर खुला। बजाज ऑटो में भी ₹15 के शेयर की बढ़ोतरी हुई जिसके कारण उसका स्तर 3514.80 हो गया।

वहीं यूपीएल में ₹4 और ग्रेसिम में ₹5 की बढ़ोतरी के साथ इन दोनों ही कंपनियों के शेयर 790.90 रुपए और 1570.70 रुपए का स्तर पहुंच गया।

निफ्टी में कौन बने टॉप लूजर्स

अगर निफ्टी में गिरावट की बात करें तो टेक महिंद्रा 1237 रुपए के स्तर में ₹54 की गिरावट के साथ खुला और हिंडालको 431.95 रुपए में ₹12 की गिरावट पर खुला।

अगर बैंक और स्टील कंपनी की बात करें तो एक्सिस बैंक में ₹19 की गिरावट आई और उसका स्तर 654.20 रुपए के साथ खुला। टाटा स्टील और जेएसडब्लू के शेयर में भी ₹22 और ₹14 की गिरावट के साथ 1261.65 और 676.50 का स्तर रहा।

Also Readटाटा इंडस्ट्री के अध्यक्ष N. Chandrashekhan ने खरीदा आलीशान आशियाना, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

सेंसेक्स की शुरुआत कब हुई BSE news today in hindi

मुंबई में स्थित बीएसई का शेयर बाजार सेंसेक्स का एक सूचकांक है जिसे मूल्य-भारित सूचकांक माना जाता है। साल 1986 में मुंबई के शेयर बाजार के लिए इसे बनाया गया था

और ना केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में यह जरूरी सूचकांक माना जाने लगा। बीएसई के सेंसेक्स में करीब 30 कंपनियों को रखा जाता है।

पहले के समय में मार्केट केपीटलाइजेशन और वेटेज मेथाडोलॉजी की मदद से सेंसेक्स और उसके अंको की गिनती होती थी

लेकिन अब इसके लिए फ्री फ्लोट मार्केट केपीटलाइजेशन और वेटेज मेथाडोलॉजी की मदद ली जाती है। सेंसेक्स में साल 1978-79 एक आधारवर्ष माना जाता है।

निफ्टी की शुरुआत कब हुई Today nifty news in hindi

एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ़्टी के लिए काफी जरूरी सूचकांक है। एनएसई की लगभग 50 टॉप कंपनियां निफ़्टी में शामिल की जाती है

जो उसकी सूचकांक के स्तर को तय करती है। नेशनल और फिफ्टी जैसे दो शब्दों को मिलाकर निफ्टी सूचकांक को तैयार किया गया है जिसका आधार वर्ष साल 1995 माना जाता है।

एनएसई के निफ्टी-50 में फ्री फ्लोट और मार्केट कैप के आंकड़ों के अनुसार उसकी टॉप 50 कंपनियों को चुना जाता है।

शेयर बाजार में कैसे खरीदें शेयर

अगर कोई व्यक्ति शेयर बाजार में निवेश करना चाहता है तो उसे एक शेयर ब्रोकर की मदद से ट्रेडिंग और डिमैट खाता बनवाना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शेयर को स्टॉक एक्सचेंज से सीधे नहीं खरीद सकते हैं। डिमैट या ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और किसी बैंक के खाते का होना बेहद जरूरी है।

अगर आपके पास यहां बताई गई सभी दस्तावेज सही तरीके से मौजूद हैं तो किसी भी ब्रोकर की मदद से शेयर बाजार से जुड़े खाता को खोलकर आप वहां आसानी से निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने पर आप ऑनलाइन माध्यम से घर पर बैठे-बैठे आराम से किसी भी शेयर की खरीदारी कर उसे बेच भी सकते हैं।

Also ReadElon Musk : Twitter Inc खरीद कर कब्जा कर चुके Elon Musk अब खरीदने वाले हैं Coca Cola, ट्वीटर पर मस्क ने किया नया ट्वीट

Leave a Reply

Your email address will not be published.