राकेश झुनझुनवाला ने स्टॉक मार्केट किया निवेश, केवल 5 मिनट में 400 करोड़ रुपए का घाटा

राकेश झुनझुनवाला टिप्स इन हिंदी
राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला टिप्स इन हिंदी

शेयर मार्केट से जुड़े बिग बुल राकेश झुनझुनवाला को लगभग सभी लोग जानते होंगे। खास करके वैसे लोग जो स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने में इंटरेस्टेड है। उन्होंने उनका नाम तो जरूर सुना ही होगा। आज इनका नाम शेयर मार्केट से जुड़े होने के कारण ही जाना जाता है।

पर वह आज भारी नुकसान का सामना कर रहे हैं, टाटा समूह के टाइटन कंपनी का स्टॉक जो बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के विभाग में शामिल है उनका सबसे फेवरेट स्टॉक है।

परंतु मार्केट के खुलते ही इस स्टॉक ने राकेश झुनझुनवाला को बड़ी हानी हुई है। इस हानि ने उन्हें बड़ा शोक़ दिया है। इसके बारे में विस्तार से जानने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि बिग बुल राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी यानी कि रेखा झुनझुनवाला, टाटा ग्रुप के इस कंपनी के 5.09% के पार्टनर हैं। दोनों ही शेयर मार्केट में पार्टनरशिप के तौर पर पैसे लगाते हैं।

Also Read – Mutual Fund Scheme से केवल कुछ वर्षों में ही बनें करोड़पति, जानें खबरें

बिग बुल के दिलो-दिमाग पर लगा बहुत बड़ा झटका :

केवल 5 मिनट में हुए बड़े नुकसान ने झुनझुनवाला को गहरा झटका दिया है। सुबह उठते ही उन्हें एक बड़ी निबोरी खबर सुनने मिली। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक आज सुबह उनको लगभग 400 करोड़ के बड़े मूल्य के नुकसान का सामना करना पड़ा जो उनके लिए एक बड़ा झटका साबित हुआ।

जानकारी के लिए बता दें कि टाइटन और स्टार हेल्थ (Titan Share Price and Star Health Share Price), झुनझुनवाला के विभाग के दो बड़े स्टॉक्स हैं जिसके गिरावट के चलते उन्हें इस बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। इतने बड़े नुकसान के बाद लगता है कि वह काफी सदमे में हैं। बता दें कि 400 करोड़ जैसी अत्यधिक मूल्य का हानी होने के बाद उनके लिए शेयर मार्केट में पैसे लगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

यह भी पढ़ें- बिटकॉइन में करोड़पति बनाने वाली ये 5 करेंसी हुई सस्ती, जानिए आज के आंकड़े

मार्केट खुलते ही करना पड़ा नुकसान का सामना :

करीब 26% हर एक शेयर कीमतों में गिरावट होने के साथ-साथ टाइटन के शेयर को खोला गया पर यह स्तर गिरकर 2383.35 तक पहुंच गई। बता दें कि वही सुबह के 9:20 तक प्रति शेयर में 57.65 तक की गिरावट देखने को मिली। वही बात करें बिगबुल के अन्य स्टॉक के बारे में जो स्टार हेल्थ शेयर के नाम से जाना जाता है। बता दें कि उसके गिरावट के रूप में लगभग ₹5 हर एक शेयर में देखने को मिली। और स्टार हेल्थ शेयर का मूल्य सुबह के 9:20 तक ₹638 तक पहुंच गई।

राकेश झुनझुनवाला के पास मौजूद हैं 35710395 टाइटन के शेयर :

यदि हम टाइटन कंपनी के शेयर होल्डिंग से जानकारी प्राप्त करते हैं तो उनकी जानकारी के हिसाब से 35710395 टाइटन के शेयर केवल राकेश झुनझुनवाला के पास उपलब्ध है। वही बात करें उनकी पत्नी की जिनका नाम रेखा झुनझुनवाला है उनके पास लगभग 9540575 कंपनी के शेयर मौजूद है।

इस कंपनी में झुनझुनवाला कपल की 5 से 6% के आसपास लगभग 45250970 रुपए का पार्टनरशिप है, जिससे पता चलता है कि इन कपल के टोटल प्रॉपर्टी में लगभग 140 करोड़ की गिरावट आई है।

दोनों की प्रॉपर्टी एक साथ जोड़ कर हिसाब करने पर पता चलता है कि मार्केट खुलने के पहले ही दोनों शेयरों में गिरावट देखने को मिली जिसके कारण राकेश झुनझुनवाला की टोटल प्रॉपर्टी में 100 या 200 करोड़ के नहीं बल्कि 400 करोड़ की हानि हुई। इतनी अधिक गिरावट इस शेयर में देखने को मिली।

यह भी पढ़ें- सोने में करने जा रहे हैं निवेश तो जानें सोने के मूल्य, उत्तम दुकान और बनाने के चार्ज की पूरी जानकारी

बिग बुल की शेयर हॉल्डिंग :

हालांकि शेयर मार्केट में काफी गिरावट देखने के बाद फिलहाल टाइटन शेयर की वैल्यू अत्यधिक है। 6 सप्ताह में सबसे अधिक अभी शेयर की कीमत हो गई है। बता दें कि शॉर्ट टर्म में स्टॉक ₹2900 के स्तर पर जाना साधारण सी बात है।

परंतु यदि कोई भी व्यक्ति से लंबे समय के लिए लेना चाहता है तो वह 3000 से 3200 तक रख सकता है। साल 2021 में अक्टूबर नवंबर और दिसंबर में शेयर करने वाले राकेश झुनझुनवाला, तिमाही पैटर्न के आधार पर पता चलता है कि उनके पास 35710395 शेयर टाइटन कंपनी के हैं

जो कि पूरे शेयर होल्डिंग का 4.02% है। वहीं राकेश की तुलना उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला से करने पर पता चलता है कि उनके पास टाइटन के 9540575 शहर है जो कि 1.07% के पार्टनरशिप के रूप में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.