महिलाओं के लिए 10 आसान और अधिक कमाई देने वाला बिजनेस घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग

घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग
महिलाओं के लिए बिजनेस

घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग

घर बैठे महिलाओं के लिए लघु उद्योग, आज के समय में महिलाएं भी पुरुषों के समान सभी काम कर सकती हैं, चाहे वह घर संभालने से लेकर अपने बल बूते व्यापार करना ही क्यों ना हो। महिलाएं मानसिक तौर पर पुरुषों से काफी बेहतर मैनेजमेंट एवं तौर तरीके के साथ अपना बिजनेस संभाल सकती हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं 10 ऐसे आसान और अधिक कमाई देने वाले बिजनेस के बारे में, जो महिलाएं घर बैठे भी आसानी से शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं। आइए जानते हैं महिलाओं के लिए 10 आसान और अधिक कमाई देने वाला बिजनेस के बारे में, जो निम्नलिखित हैं –

1. टिफिन सर्विस सेंटर

घर बैठे महिलाओं के लिए बिजनेस गांव हो या शहर, लोग अपने काम के कारण घर पर खाना नहीं बना पाते, जिससे उन्हें बाहर होटल या टिफिन सर्विस सेंटर से खाना लेना पड़ता है‌। ऐसे में यदि महिलाएं टिफिन सर्विस सेंटर खोल दे तो उनकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है।

2. बेकरी कार्य

कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस, आज के समय में बेकरी के काम में महिलाएं खूब तरक्की कर रही हैं। इसमें महिलाएं बेकरी का कोर्स कर केक, पेस्ट्रीज, कुकीज़ आदि बनाकर तथा उसे बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं। इसके बाद वह अपने आसपास के लोगों को अपने काम की जानकारी देकर उससे और अधिक कमाई कर सकती हैं।

Also Read- पेट्रोल और डीजल की कीमत में हुई भारी वृद्धि, जानें क्या हैं विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट

3. जिम योगा सेंटर

महिलाओं के लिए रोजगार योजना अलग-अलग तरह के भोजन और फास्ट फूड के सेवन से लोगों के अनफिट होने के कारण फिटनेस की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि महिलाएं अपने घर पर या छोटे से भाड़े के कमरे लेकर जिम योगा सेंटर खोल दे तो वह आसानी से महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

4. कोचिंग क्लासेस

आज के समय में कहीं न कहीं शिक्षा ने व्यवसाय का रूप धारण कर लिया है और यदि कोई भी महिला पढ़ी लिखी है तो वह गांव हो या शहर कहीं भी अपनी अच्छी खासी कमाई कर सकती है। कोचिंग क्लासेज शुरू करने के लिए जरूरी नहीं कि घर से बाहर ही जाए क्योंकि अपने घर पर ही कोचिंग शुरू कर महिलाएं कोचिंग क्लासेज के जरिए महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

Also Read – गारंटीड सिक्योर इन्वेस्टमेंट- केवल 1500 रुपए से शुरू करें इन्वेस्ट, पाएं 35 लाख रुपए

5. ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर के काम ने महिलाओं के लिए आज काफी तरक्की का रास्ता खोल दिया है। एक बार ब्यूटी पार्लर का कोर्स कर लेने पर महिलाएं खुद के घर पर या कोई दुकान लेकर आसानी से ब्यूटी पार्लर का काम कर सकती हैं। इसके अलावा बड़े-बड़े शादी और फंक्शन जैसे प्रोग्राम में भी उन्हें ब्यूटीशियन के तौर पर इनवाइट किया जाता है, जिससे उनकी खूब कमाई होती है।

6. मैरिज ब्यूरो का काम

मैरिज ब्यूरो का काम आज का नहीं बल्कि सालों पुराना है। इस काम में महिलाएं कहीं ना कहीं माहिर भी होती हैं। यदि वह मैरिज ब्यूरो का काम करना शुरू कर दें तो उनकी अच्छी कमाई होती है। गांव हो या शहर मैरिज ब्यूरो का काम काफी अच्छे से चलता है।

Also Read- क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | Full information of Cryptocurrency in Hindi 2022

7. सिलाई और कढ़ाई का कार्य

कोई भी महिला सिलाई कढ़ाई का काम आसानी से घर बैठे कर सकती है। इसके लिए इन्वेस्टमेंट के तौर पर केवल एक सिलाई मशीन और सिलाई तथा कढ़ाई के कुछ उपकरणों जैसे कैची सुता बटन आदि की जरूरत होगी।

8. अचार और पापड़ का व्यवसाय

अचार और पापड़ बनाने की विधि जानने के बाद महिलाएं उसका व्यापार काफी बड़ा कर सकती हैं। इसकी खास बात यह है कि इसके लिए उन्हें कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती बल्कि घर बैठे वह अचार और पापड़ बनाने के साथ-साथ इसे बेचने का काम कर अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं।

9. फास्ट फूड का बिजनेस

 फास्ट फूड का बिजनेस दिन प्रतिदिन तरक्की की ओर है क्योंकि इसके अंतर्गत इतने प्रकार के व्यंजन शामिल हो चुके हैं जिसकी कोई गिनती ही नहीं है। यदि महिलाएं फास्ट फूड का बिजनेस करती हैं तो उनकी हर महीने की कमाई बहुत अधिक हो जाती है।

10. मसालों का व्यापार

भारत में महिलाएं मसालों का व्यापार काफी लंबे समय से करती आ रही हैं। यदि कोई भी महिला मसाले का व्यापार करना चाहती है, तो वह यह व्यापार अपने घर से ही शुरु कर सकती हैं। मसालों के बिजनेस में मसाले घुटने, पैकेजिंग और सेलिंग के काम भी शामिल होते हैं। इससे उनकी महीने की कमाई बहुत अधिक हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.