क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | Full information of Cryptocurrency in Hindi 2022

क्रिप्टोकरेंसी क्या है
क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? Cryptocurrency हर देश की अपनी-अपनी मुद्रा होती है जो उस देश में धन के रूप में कार्य करती है तथा जिसे देश और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होता है। आज लगभग हर देश के पास अपनी करेंसी मौजूद है और यह उस देश के लिए बहुत ही मूल्यवान होती है। साधारण तौर पर Cryptocurrency एक ऐसी धन प्रणाली होती है, जिसके द्वारा कोई भी सेवा या वस्तु खरीदा- बेचा जा सकता है।

दरअसल Cryptocurrency एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है, आमतौर पर जिस प्रकार लेन-देन के लिए नोट या सिक्के जैसी करेंसी का उपयोग किया जाता है, वैसे ही क्रिप्टो करेंसी का उपयोग डिजिटल तरीके से भुगतान या लेन-देने हेतु किया जाता है। चूंकी क्रिप्टो करेंसी को आम करेंसी की तरह स्पर्श नहीं किया जा सकता क्योंकि यह आभासी करेंसी है जो केवल online mode में ही कार्य करती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल मैं बतायेंगे क्रिप्टोकरेंसी क्या है है और Cryptocurrency की वैल्यू कितनी है और क्रिप्टोक्तरेंसी कैसे वर्क करती है   

1. Cryptocurrency क्या है? What is cryptocurrency in Hindi?

Cryptocurrency क्या है? What is cryptocurrency in Hindi?
Cryptocurrency क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)? Cryptocurrency ऐसी डिजिटल करेंसी है जिसे केन्द्र द्वारा संचालित नहीं किया जाता बल्कि यह पूरी तरह से विकेंद्रीकृत मुद्रा (decentralized currency) है। यह पूर्ण रूप से black chain टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है, जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा पूरी तरह से सुरक्षित platform है। यहां आप निश्चिंत होकर लेन-देन कर सकते हैं क्योंकि यहां digital system से सारा प्रक्रिया verify होता है। इसके साथ ही सारे रिकॉर्ड cryptography की सहायता से पूरी तरह से सुरक्षित रखा जाता है।

 मुझे उम्मीद है आपको  क्रिप्टोकरेंसी क्या है इसका doubt अब निकल गया होगा 

2. Cryptocurrency की वैल्यू कितनी है? How much is cryptocurrency worth?

 Cryptocurrency की वैल्यू कितनी है
Cryptocurrency की वैल्यू कितनी है

टेक्नोलॉजी के इस दौर में Cryptocurrency एक ऐसी करेंसी है, जो virtual currency फिर भी जिसकी value बहुत अधिक है। इसका प्रयोग आप डिजिटल तरीके से कर सकते हैं। इससे लेन-देन व भुगतान सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं। इसके अलावा Cryptocurrency के जरिए व्यापार तथा निवेश भी कर सकते हैं। यह सिर्फ डिजिट के रूप में ही ऑनलाइन रहती है जिस कारण इसे digital money एवं electronic money भी कहा जाता है।

इसकी कीमत साधारण करेंसी की तरह एक समान नहीं रहता बल्कि International Crypto market में इसकी कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखे जाते हैं। Market में जैसी इसकी डिमांड होती है, वैसे ही इसका मूल्य घटता या बढ़ता है। बहुत सारे ऐसे क्रिप्टोकरंसी है जिनकी value लगभग डॉलर से भी कहीं अधिक है, लेकिन इसकी कीमतों में कई बार बदलाव होते रहते हैं।

3. Cryptocurrency कैसे काम करती है? How does cryptocurrency work?

Cryptocurrency कैसे काम करती है? How does cryptocurrency work?
Cryptocurrency कैसे काम करती है?

Cryptocurrency का समस्त कार्य ब्लैक चेन के जरिए किया जाता है अर्थात इसके द्वारा लेन-देन किए गए सभी डाटा का record पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाता है। इसके अतिरिक्त powerful computer द्वारा इसकी निगरानी की जाता है, इस प्रक्रिया को Cryptocurrency Mining कहा जाता है तथा जो यह काम करते हैं उन्हें Miners कहा जाता है।

जब भी Cryptocurrency के द्वारा किसी भी प्रकार का लेनदेन (transaction) होता है, तो इसकी जानकारी सीधे ब्लाकचैन में रिकॉर्ड हो जाती है। यानी कि इस रिकॉर्ड को संभाल कर एक block में रखा जाता है जिसकी सुरक्षा और Encryption की जिम्मेदारी Miners के ऊपर होती है। इसके लिए वे लोग cryptographic पहेली को सुलझा कर block के लिए एक सही hash या कोड ढूंढते हैं, जिससे ब्लॉक को secure किया जाता है और उसे ब्लैक चैन से attach कर दिया जाता है। 

इसके पश्चात नेटवर्क में उपस्थित अन्य कंप्यूटर द्वारा यह verify किया जाता है कि block सुरक्षित है या नहीं। अगर block उचित पाया जाता है, तो Miners को सुरक्षित प्रक्रिया करने के लिए reward दिए जाते हैं। इस प्रकार सारी प्रक्रिया पूरी होती है।

4. Cryptocurrency बाजार क्या है? What is cryptocurrency market in Hindi?

Cryptocurrency बाजार क्या है?
Cryptocurrency बाजार क्या है?

Cryptocurrency Market एक ऐसा बाजार है जहां पर क्रिप्टो करेंसी द्वारा व्यापार या खरीद-बिक्री की जाती है। यहां आप ना केवल क्रिप्टो करेंसी की खरीद- बिक्री कर सकते हैं बल्कि इसमें निवेश भी कर सकते हैं।  Cryptocurrency बाजार को कई और नामों से भी जाना जाता है, साधारण तौर पर इस बाजार में समस्त प्रक्रिया डिजिटल माध्यम से की जाती है यानी कि यहां credit card, wire transfer या अन्य डिजिटल  तरीके से payment किया जाता है। क्रिप्टो बाजार में कागजी मुद्रा को Cryptocurrency तथा Cryptocurrency को कागजी मुद्रा में बदला जाता है। क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए बहुत सारी top वेबसाइट है जिसके जरिए आप उसे join कर सकते हैं।

5. भारत में Cryptocurrency का बाजार क्या है? What is the cryptocurrency market in India?

भारत में Cryptocurrency का बाजार क्या है?
भारत में Cryptocurrency का बाजार क्या है?

यदि आप भारत में क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि भारत में क्रिप्टो करेंसी बाजार की तो भारत में CoinSwitch, WazirX, CoinDCX और  Unocoin भारत में सबसे विख्यात क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के तौर पर मानी जाती है।

इनकी मदद से आप Bitcoin से लेकर Doge, YFII, YFI, XRP, TRON और साथ ही Ethereum जैसे सैकड़ों हजारों क्रिप्टो कॉइन को खरीद सकते हैं। और इतना ही नहीं INR में पेमेंट भी कर सकते हैं। भारत में WazirX को सबसे भरोसेमंद और विख्यात क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज के रूप में माना जाता है क्योंकि इससे सबसे आसानी से और बिना किसी झंझट के पेमेंट हो जाता है एक्सचेंज भी हो जाती है।

6. टॉप Cryptocurrency कौन-कौन से हैं? What are the top cryptocurrency in Hindi?

टॉप Cryptocurrency कौन-कौन से हैं?
टॉप Cryptocurrency कौन-कौन से हैं?

जब भी क्रिप्टो करेंसी की बात उठती है तो सभी के दिमाग में सबसे पहला नाम BitCoin का ही आता है क्योंकि यह पूरे विश्व में विख्यात है लेकिन Bitcoin दुनिया की अकेली क्रिप्टो करेंसी नहीं है इसके अलावा भी और बहुत सी क्रिप्टो करेंसी मौजूद है। जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है क्योंकि उन्होंने कभी उसके बारे में सुना नहीं है लेकिन Bitcoin को लोगों ने सुना है इसलिए सबसे पहला नाम क्रिप्टो करेंसी के रूप में वे Bitcoin का ही लेते हैं। तो चलिए आइए जानते हैं कुछ और विख्यात क्रिप्टो करेंसी के बारे में। 

• Bitcoin (BTC)

यह करेंसी दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी है इसलिए सभी इसके बारे में जानते हैं। इसे वर्ष 2009 में Satoshi Nakamoto द्वारा बनाया गया था। अभी के समय में Bitcoin दुनिया की सबसे महंगी digital currency बन गई है। लेकिन शुरुआत के समय में इसे भी बहुत संघर्ष सहना पड़ा था लेकिन आज के समय में इसकी कीमत आसमान छू रही है।

• Ethereum (ETH)

इस क्रिप्टो करेंसी को वर्ष 2015 में लांच किया गया था। यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी मानी जाती है। यह एक Decentralized open source blockcain हैं। यह दुनिया की सबसे अधिक लोकप्रिय और actively used blackchain network हैं। इसे Ether के नाम से जाना जाता है।

• Ripple ( XRP)

इसका निर्माण वर्ष 2012 में एक अमेरिकी कंपनी Ripple Labs Inc. द्वारा किया गया था। यह एक real time gross settlement system और black chain network है।

7. Cryptocurrency के फायदे क्या हैं? What are the advantages of cryptocurrency in Hindi?

Cryptocurrency के फायदे क्या हैं?
Cryptocurrency के फायदे क्या हैं?

जब भी क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल की बात आती है तो यह सवाल मन में जरूर उठता है कि आखिर  इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इसके क्या क्या फायदे होते हैं? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके इस्तेमाल के कई सारे फायदे होते हैं। जैसे-

• क्रिप्टो करेंसी को किसी भी केन्द्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है।

• क्रिप्टो करेंसी के उपयोग के लिए किसी ने बैंक की जरूरत नहीं होती है।

• क्रिप्टो करेंसी एक digital currency है जिसमें किसी भी प्रकार का Fraud का कोई खतरा नहीं होता है। 

Also Read- जानें TATA Coin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सही है या नहीं, पूरी जानकारी

8. Cryptocurrency के नुकसान क्या हैं? What are the disadvantages of cryptocurrency in Hindi?

Cryptocurrency के नुकसान क्या हैं?
Cryptocurrency के नुकसान क्या हैं?

क्रिप्टो करेंसी की अभी कोई फायदे होते हैं तो उसके साथ में कुछ नुकसान भी होते हैं। तो चलिए आइए जानते हैं कि क्रिप्टो करेंसी के नुकसान क्या है।

• क्रिप्टो करेंसी में सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इस पर किसी भी authority का कोई नियंत्रण नहीं होता है इसलिए इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है।

• दूसरा नुकसान यह है कि यह एक डिजिटल करेंसी है इसलिए इसे Hack किया जा सकता है। Ethereum के साथ ये हो चुका है।

• इसका अगला नुकसान है कि इसका उपयोग Illegal Activities में किया जाता है। यानी इसका इस्तेमाल  illegal weapons, drugs और चोरी के  debit card और credit card को खरीदने के लिए किया जाता है।

9. क्रिप्टो करेंसी कानूनी है या नहीं? Is cryptocurrency legal or not?

क्रिप्टो करेंसी कानूनी है या नहीं?
क्रिप्टो करेंसी कानूनी है या नहीं?

वास्तव में Cryptocurrency एक peer to peer कैश प्रणाली है, जो computer algorithm based करेंसी है। इस करेंसी पर देश या सरकार का कोई भी नियंत्रण नहीं होता बल्कि यह पूरी तरह से विकेंद्रीकृत व्यवस्था द्वारा संचालित होता है।

शुरुआती दौर में क्रिप्टो करेंसी को decentralized currency होने के कारण गैर कानूनी (illegal) करार दे दिया गया था। लेकिन जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता market में बढ़ती गई, वैसे ही कई देशों ने इसे legal currency करार दे दिया, लेकिन देखा जाए तो अभी भी कुछ ऐसे देश है जो इसके विरुद्ध है।

FAQs :

प्रश्न 1: क्रिप्टो करेंसी क्या होता है?

उत्तर : क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जो ब्लैक चयन प्रक्रिया पर आधारित होकर कार्य करती है।

प्रश्न 2 : सबसे सस्ती बिटकॉइन कौन-कौन सी है?

उत्तर : सबसे सस्ती बिटकॉइन Underdog, SHIBA INU, Bitcoin Z, Telcoin आदि है।

प्रश्न 3 : भारत में क्रिप्टोकरंसी लीगल है या नहीं?

उत्तर: जी हां, भारत में पूरी तरह से क्रिप्टोकरंसी को लीगल कानून बनाया गया है इसे आप आसानी से खरीद सकते हैं।

प्रश्न 4 : भारत के पास कौन सी क्रिप्टो करेंसी है?

उत्तर: भारत के पास अपनी कोई भी क्रिप्टोकरंसी नहीं है।

प्रश्न 5 : भारत में क्रिप्टो करेंसी को कैसे खरीदा जा सकता है?

उत्तर: सबसे पहले आप WazirX, CoinDCX या फिर Coinswitch Kuber App को download करके sing up कीजिए। इसके बाद online KYC की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद approval का इंतजार कीजिए। Approval मिलने के बाद एकाउंट्स में कुछ फंड्स को aad कीजिए। फिर इसके बाद आप अपने मन पसंदीदा करेंसी को खरीद सकते हैं।

Aaj Humne Aapko Is Article Mai Btaya क्रिप्टोकरेंसी क्या है ke Baare Mai कैसा लगा हमें comment Mai लिखकर जरूर बताएं

Also Read – Cryptocurrency में आया जबरदस्त उछाल, बिटकॉइन और टेरा लूना में दिखी तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.