जानें TATA Coin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सही है या नहीं, पूरी जानकारी

TATA Coin
TATA Coin

बीते कई दिनों से शेयर बाजार में क्रिप्टो करेंसी की काफी चर्चा हो रही है। हाल ही में क्रिप्टो करेंसी की मांग लोगों के बीच काफी बढ़ गई है जिसके कारण लोगों को नए नए तरह की कई क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानने और उसमें निवेश करने का मौका मिल रहा है।

कई लोग क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में निवेश कर अपने किस्मत को आजमाना चाह रहे हैं और अलग-अलग तरह की कई क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर उसके मूल्य के उतार-चढ़ाव से फायदे की उम्मीद कर रहे हैं। बीते कुछ दिनों में कई तरह की क्रिप्टो करेंसी के मूल्य में उतार-चढ़ाव देखे गए हैं लेकिन कई ऐसे क्रिप्टो करेंसी भी हैं जो हाल ही में चर्चा में आए हो और उसके मूल्य में अचानक उछाल देखा गया है।

मार्केट में नई करेंसी के आते ही दिखा उछाल :

मार्केट में नई करेंसी के आते ही दिखा उछाल
मार्केट में नई करेंसी के आते ही दिखा उछाल

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में जहां Bitcoin, Dogecoin और Etherum जैसी करेंसी काफी फायदे के साथ मशहूर है तो वहीं दूसरी ओर हाल ही में लोगों, निवेशकों और डेवलपर्स के बीच एक नए क्रिप्टो करेंसी की चर्चा काफी ज्यादा हो रही है क्योंकि इस नए करेंसी के बाजार में आते ही काफी कम समय में इसके मूल्य में काफी उछाल देखा गया है। शेयर बाजार में आए इस नए क्रिप्टो करेंसी का नाम TATA Coin है। 

TATA Coin की वैल्यू में दिखी 1200 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी :

TATA Coin की वैल्यू में दिखी 1200 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी
TATA Coin की वैल्यू में दिखी 1200 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी

BSC यानी बिनेंस स्मार्ट चैन में लिस्ट की गई सभी करह की छोटी और बड़ी क्रिप्टो करेंसी की सूची में इस TATA Coin की वैल्यू में लगभग 1200 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कुछ ही दिनों में हुई है। इसकी कीमत 5 मार्च और 6 मार्च के दिन 0.008 डॉलर से बढ़ कर 0.24 डॉलर हो गई थी। TATA Coin जैसी नई क्रिप्टो करेंसी का 718,300 डॉलर पर मार्केट कैपिटलाइज करना लोगों और निदेशकों के लिए काफी चौंकाने वाली बात है। 

TATA Coin दे रहा है सिक्योर cross-border जैसे ट्रांजैक्शन की सुविधा :

TATA Coin दे रहा है सिक्योर cross-border जैसे ट्रांजैक्शन की सुविधा
TATA Coin दे रहा है सिक्योर cross-border जैसे ट्रांजैक्शन की सुविधा

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया में आए इस नए TATA Coin की मार्केट कीमत अभी 0.09 डॉलर पर हो रही है। किसी भी क्रिप्टो करेंसी की कीमत या उसके मूल्य को वैसे लोगों द्वारा कंट्रोल किया जाता है जिसके पास सबसे अधिक क्रिप्टो करेंसी मौजूद हो।

अक्सर डेवलपर्स के पास ही सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी मौजूद होती है और उन्हीं के द्वारा मार्केट में इसे कंट्रोल किया जाता है लेकिन यह TATA Coin एक डिसेंट्रलाइज करेंसी है जो किसी भी सीईओ या डेवलपर्स के द्वारा कंट्रोल नहीं किया जाता है इसलिए यह किसी भी ऑर्गेनाइजेशन या मल्टीनेशनल कंपनी को सिक्योर cross-border जैसे ट्रांजैक्शन की सुविधा दे रहा है। 

TATA Coin में 90 लाख सिक्कों की सप्लाई है सीमित :

TATA Coin में 90 लाख सिक्कों की सप्लाई है सीमित
TATA Coin में 90 लाख सिक्कों की सप्लाई है सीमित

TATA Coin इंटरनेशनल पेमेंट्स को सस्ता और जल्दी बनाने के साथ साथ ट्रांजैक्शन फीस को भी कम करने में काफी मदद कर रहा है। मुद्रास्फीति के खिलाफ TATA Coin एक बचाव की तरह इस्तेमाल हो रहा है।

इसे डिजाइन करते वक्त यह ध्यान रखा गया है कि यह कभी भी 90 लाख सिक्कों से अधिक ना हो। इसे कीमती गोल्ड धातु से अलग बनाने के कारण कोई भी कम्युनिटी, ऑर्गेनाइजेशन इसकी फीचर में बदलाव नहीं कर सकेगी। लिमिटेड सप्लाई होने के कारण TATA Coin में गोल्ड जैसी वैल्यू में कमी नहीं आएगी।

Also Read – Facebook पर इस तरीके से कर सकते हैं Online Earning, Mark Zuckerberg ने खुद दी जानकारी

डिसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज और स्वैप जैसी सुविधा की भी तैयारी की जा रही है। यह कॉइन किसी भी डेवलपर के पास नहीं है जिसकी वजह से यह एक पब्लिक लिक्विडिटी वाली कॉइन बन गई है जिस पर किसी का कंट्रोल नहीं रहेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक किसी क्रिप्टो करेंसी के मूल्य के भविष्य के बारे में सोचना नामुमकिन है क्योंकि बीते साल कई तरह की करेंसी चर्चा में रही थी जिस पर निवेशकों ने निवेश कर काफी फायदा उठाया था लेकिन कुछ ही समय में उनकी मूल्य घट गई थी। 

कॉइन मार्केट कैप में टाटा कॉइन ने 2953 नंबर में दिखाई मौजूदगी :

कॉइन मार्केट कैप में टाटा कॉइन ने 2953 नंबर में दिखाई मौजूदगी
कॉइन मार्केट कैप में टाटा कॉइन ने 2953 नंबर में दिखाई मौजूदगी

अस्थिरता क्रिप्टो करेंसी के लिए काफी साधारण बात है। यह कॉइन क्रिप्टो करेंसी में बहुत छोटी है। हालांकि निवेशकों को TATA Coin अभी निवेश करने के लिए काफी सही लग रहा होगा लेकिन कुछ ही समय में इसके मूल्य में बदलाव हो सकते हैं। इसलिए इस पर निवेश करने से पहले इससे जुड़े सभी जोखिमों को अच्छे से समझना बेहद जरूरी है। कॉइन मार्केट कैप में टाटा कॉइन लगभग 2953 नंबर में है।

Also Read- Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.