Share Market में इन्वेस्ट करने से पहले जानें कौन हैं कम समय में अच्छा मुनाफा दिलाने वाले शेयर, जाने एक्सपर्ट की राय

share market
share market

शेयर बाजार में किसी भी जगह या शेयर पर फायदा पाने के लिए बेहतरीन, शानदार और सही तरीके से निवेश करना बहुत जरूरी होता है। स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार आज के समय में आधुनिक निवेश के लिए एक ऐसी चर्चा की जगह बन गई है जहां लोग और निवेशक अपने पैसे लगाकर काफी अच्छा रिटर्न वापस पा सकते हैं लेकिन कई लोगों के गलत निवेश के कारण उनका काफी नुकसान भी होता है।

अगर आप भी आज या आने वाले समय में शेयर बाजार में अपना पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो वहां निवेश करने से पहले कुछ एक्सपर्ट की सलाह के बारे में जरूर जान लें। यह स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहां किसी को भी खरीदारी या अपने पैसे लगाने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान लेना या रिसर्च करना ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

विकास सेठी ने कैश मार्केट और F&O की दो शेयरों के बारे में दी जानकारी :

विकास सेठी आज के समय में मार्केट एक्सपर्ट के लिए काफी मशहूर हैं। यह न केवल एक मार्केट एक्सपर्ट हैं बल्कि सेठी फिन्मार्ट कंपनी के एमडी भी है। इन्होंने आज शेयर बाजार के कुछ शेयरों के बारे में मीडिया से बातचीत की। शेयर बाजार की बातचीत के दौरान उन्होंने ऐसे 2 शेयरों के बारे में जानकारी या सलाह दी जिस पर निवेश करना या पैसा लगाना लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कैश मार्केट और F&O की दो शेयरों के बारे में निवेशकों को सलाह दी है। उन्होंने कैश मार्केट जैसे क्षेत्र में R System और F&O की सूची में Bank of Baroda में निवेशकों को निवेश करने की सलाह दी है।

Bank of Baroda Future की दी सलाह : 

मार्केट एक्सपर्ट विकास सेठी ने शेयर बाजार में शेयरों की जानकारी और सलाह देते हुए बताया कि Bank of Baroda Future आज के समय में ऊंचे स्तर पर ट्रेड करता हुआ नजर आ रहा है। मार्च महीने में इसने लगभग 107 लेवल पर अपना ट्रेड कर रहा है। PSU जैसे बैंक सोमवार को काफी अच्छा कारोबार करते हुए नजर आए।

विकास सेठी ने Bank of Baroda Future के बारे में सलाह देते हुए बताया कि यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद सबसे बड़ा बैंक है। उनके अनुसार बीते कुछ दिनों में PSU बैंक में मौजूद स्टॉक्स में काफी अच्छा और बेहतर करेक्शन दिखा है इसीलिए सभी उम्मीद कर रहे हैं कि यह आने वाले समय में काफी शानदार परफॉर्म कर सकती है।

Also Read – जानें TATA Coin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सही है या नहीं, पूरी जानकारी

R सिस्टम में भी निवेश करने की सलाह :

एक्सपर्ट विकास सेठी ने शेयर बाजार के बारे में बात करते हुए मीडिया के सामने निवेशकों के लिए यहां निवेश करने के लिए कैश मार्केट को दूसरे विकल्प के रूप में सलाह दी है। आर सिस्टम इंटरनेशनल जो मिडकैप की एक आईटी कंपनी का नाम है और यह कंपनी शेयर बाजार में ट्रेड के लिए आर सिस्टम के नाम का इस्तेमाल करती है।

यह आर सिस्टम इंटरनेशनल कंपनी लोगों को आईटी इनेबल्ड और आईटी जैसी सुविधाएं देती है। यह कंपनी डिजिटल प्लेटफॉर्म सलूशन, प्रोडक्ट इंजीनियरिंग, क्लाउड मैनेजमेंट जैसी कई तरह की सुविधाएं दे रही हैं। इस तरह की अच्छी सुविधाएं देने के साथ-साथ इस कंपनी की फंडामेंटल भी काफी ज्यादा अच्छी है।

कंपनी के प्रमोटर्स की 51.07 फ़ीसदी की हिस्सेदारी :

आर सिस्टम कंपनी के अगर रिटर्न की बात करें तो यह रिटर्न ऑफ इक्विटी और रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉयड में काफी अच्छा रिटर्न देती है। यह कंपनी रिटर्न ऑन कैपिटल एंप्लॉयड यानी ROCE में 33 फ़ीसदी और रिटर्न ऑफ इक्विटी (ROE) में लगभग 30 फ़ीसदी का रिटर्न देता है। विकास सेठी ने इसमें निवेश करने की सलाह इसीलिए दी है क्योंकि इस कंपनी पर किसी भी तरह का अब तक कोई कर्ज नहीं हुआ है।

यहां निवेश करना लोगों को काफी फायदा पहुंचा सकता है। बीते 3 सालों में इस कंपनी का CAGR (Compound annual growth rate और PAT (Profit After Tax) काफी बेहतर भी रहा था। इस कंपनी में लगभग 51.07 फ़ीसदी की भी हिस्सेदारी कंपनी के प्रमोटर्स की होती है। 

आज के समय में अगर इस कंपनी के ट्रेडिंग की बात करें तो काफी सस्ते और कम लेवल पर इस कंपनी का स्टॉक अपना ट्रेड करता हुआ नजर आ रहा है। मार्केट एक्सपर्ट विकास सेठी ने आर सिस्टम पर निवेश करने की सलाह पर निवेशकों को यह भी जानकारी दी है कि यह कंपनी शॉर्ट टर्म के साथ-साथ लॉन्ग टर्म में भी काफी बेहतर रिटर्न वापस कर सकता है।

Also Read – Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी

Leave a Reply

Your email address will not be published.