Post Office Gram Suraksha Yojana : 15,00 रुपए प्रति माह सुरक्षित निवेश से पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न

आज के आधुनिक समय में हर व्यक्ति अपने वर्तमान और भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कई जगहों पर तरह-तरह से निवेश करता है। कई लोग कम या ज्यादा निवेश कर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं जिसके लिए वह अधिक पैसे लगाने में भी संकोच नहीं करते हैं। लेकिन कई लोग अच्छा रिटर्न पाने के लिए अधिक निवेश करने में सक्षम नहीं होते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करने से चूक जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताने वाले हैं जहां केवल ₹50 के निवेश से आपको लाखों का रिटर्न मिल सकता है।

Post Office Gram Suraksha Yojana
Post Office Gram Suraksha Yojana

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना 

आज के समय में भारतीय पोस्ट एक ऐसी जगह है जहां आप बिना किसी डर या घबराहट के निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। भारतीय पोस्ट पर निवेश करना हमेशा से ही एक अच्छा तरीका माना गया है और पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना नाम से एक ऐसी ही योजना है जहां बिना मार्केट रिस्क के और सुरक्षित तरीके से आप निवेश कर काफी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश

अगर आप अधिक निवेश करने में सक्षम नहीं है तो यह योजना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आपको केवल ₹50 हर रोज जमा करने की जरूरत होगी। अगर आप महीने के केवल 1500 रुपए निवेश करते हैं तो आपको आने वाले समय में आपके खर्चे या जरूरत के लिए यह योजना लगभग 35 लाख रुपयों का रिटर्न देगी जिससे आप अपने भविष्य में प्रॉपर्टी, शादी या बिजनेस जैसे किसी भी काम में आसानी से खर्च कर सकते हैं।

क्या है पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) पर निवेश करने के नियम

किसी भी योजना या कंपनी में निवेश करने की कुछ नियम होते हैं। ठीक इसी तरह पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पर निवेश करने के लिए भी कुछ नियम और कानून बनाए गए हैं। हम आपको पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने के कुछ नियम बताने वाले हैं :-

1. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना भारतीय पोस्ट का ही एक हिस्सा है इसीलिए इस पर निवेश करने के लिए व्यक्ति को भारत का नागरिक होना बहुत जरूरी है।

2. पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना पर निवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति की उम्र कम से कम 19 वर्ष और अधिक से अधिक 55 वर्ष होनी चाहिए।

3. इस योजना के तहत निवेश करने वाले व्यक्ति को बीमा राशि की भी सुविधा मिलती है। निवेश करने वाले व्यक्ति को ₹10 हजार से लेकर ₹10 लाख की बीमा राशि मिल सकती है।

4. आप इस योजना में अपने हिसाब से यानी 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने या साल भर के लिए निवेश कर सकते हैं।

5. इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना के तहत आप अपने बचे हुए प्रीमियम का भुगतान भी 30 दिनों के भीतर आसानी से कर सकते हैं।

6. किसी भी निवेशक को इस योजना के तहत लोन भी मिलता है जिसके लिए आपको इसकी पॉलिसी की खरीदारी कर उसका प्रीमियम भुगतान 4 सालों तक करना पड़ेगा। 

Also Read – DDA Special Housing Scheme: आवेदन कर्ताओं के लिए खुशखबरी, सभी को मिलेगा घर

प्रीमियम भुगतान कैसे करें

इस स्कीम में निवेश करने वाले निवेशकों के पास ₹10 हजार से ₹10 लाख के निवेश का विकल्प होता है। अगर कोई व्यक्ति अपने कम उम्र यानी 19 वर्ष की उम्र में ही 10 लाख रुपए का निवेश करता है तो उसे 55 वर्ष, 58 वर्ष और 60 वर्ष की उम्र तक 1515 रुपए, 1463 रुपए और 1411 रुपए प्रीमियम भुगतान के रूप में हर महीने जमा करने होंगे। इस राशि के प्रीमियम भुगतान में उन निवेशकों को मैच्योरिटी राशि के रूप में 31.60, 33.40 और 34.60 लाख रुपए मिलेंगे। निवेशक के 80 वर्ष होने पर उसके द्वारा निवेश किए गए सभी पैसे उसे मिल जाते हैं। अगर 80 वर्ष पूरे होने से पहले उस निवेशक की मृत्यु होती है तो उनके नॉमिनी को इस निवेश का फायदा यानी पूरा पैसा मिलता है। इस योजना के तहत इस स्कीम को सरेंडर करने का भी विकल्प दिया गया है। आप स्कीम लेने की 3 सालों के अंदर इसे सरेंडर भी कर सकते हैं लेकिन सरेंडर करने पर आपको इस स्कीम का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

Also Read – Elon Musk खरीदने वाले हैं Twitter, काउंटर ऑफर के साथ साथ पार्टनरशिप बेचने और इन्वेस्टमेंट करने की हुई बात 

Leave a Reply

Your email address will not be published.