Elon Musk ने Twitter Inc पर जमाया कब्जा, 44 अरब डॉलर पर Twitter से हुई डील

Elon Musk

इन दिनों सोशल मीडिया पर अपनी सबसे ज्यादा मौजूदगी दर्ज कराने वाले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। बता दें कि काफी समय से ट्विटर के शेयरों में निवेश करने के बाद उसे खरीदने की इच्छा वह पहले भी जाहिर कर चुके थे।

वहीं हाल में ही इनका ये सपना साकार होता दिख रहा है। ये मौजूदा समय में पूरी तरह से Twitter Inc के नए मालिक के ओहदे पर हैं। असल में एलन मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के रेट पर ट्विटर को खरीदने की पेशकश की, जिसका परिणाम सामने आ गया है।

बता दें कि बीते सोमवार यानी कि कल देर शाम ट्विटर के बोर्ड ने इस ऑफर एक्सेप्ट कर लिया है।

Elon Musk
Elon Musk

44 अरब अमेरिकी डॉलर की कीमत चुकाकर मस्क ने खरीदा Twitter Inc :

वहीं ट्विटर की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार इस बार यह खबर पक्की हो गई है कि टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने में सफलता पा ली है,

जो उनके लिए किसी जैकपॉट से कम नहीं है क्योंकि वह इसे लंबे समय से खरीदने के फिराक में थे। कंपनी ने ये भी बताया है कि मस्क ने ट्विटर को खरीदने के एवज में 44 अरब अमेरिकी डॉलर की कीमत को चुकाया है, जो वाकई एक बहुत बड़ी रकम है।

वही ट्विटर पर अपना कब्जा जमाने के ठीक बाद इन्होंने इस बात को कंफर्म करते हुए डील के बारे में कुछ अहम बातें बताई।

अब ये आने वाले समय में देखना दिलचस्प होगा कि ट्विटर पर आने वाले समय में क्या अहम बदलाव होने वाले हैं।

Twitter Inc के लिए 54.20 डॉलर में फाइनल हुई डील :

सोशल माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर यानी कि ट्विटर (Twitter) पर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क फाइनली कब्जा हो ही गया है।

जैसा कि हमने बताया टेस्ला के  सीईओ एलन मस्क और ट्विटर इन दोनों के बीच 44 अमेरिकी डॉलर में ये डील फाइनल हुई मानी जा रही है।

एलन मस्क ने Twitter Inc में 54.20 डॉलर प्रतिशत शेयर नकद में करने की डील फाइनल की है। Twitter Inc  ने एलन मस्क के इस ऑफर को एक्सेप्ट भी कर लिया है

और इसकी ऑफिशियल घोषणा भी कर दी गई है। ये डील इसी साल 2022 पूरी कर ली जाएगी।

ट्विटर को खरीदने के पीछे मस्क ने बताए ये कारण :

मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कार के दिग्गज व्यक्ति और टेस्ला के मुख्य कार्यकारी मस्क ने पिछले कुछ दिनों से ट्विटर के शेयरधारकों के साथ मीटिंग करके अपनी बोली के लिए समर्थन मांगते नजर आए।

इन्होंने आगे कहा कि ट्विटर को विकसित होने और फ्रीडम ऑफ स्पीच के लिए रीयल मंच बनने के लिए निजी तौर पर इसे लेने की आवश्यकता है।

Also read -Top 5 Ghar Baithe Business for Women, महिलाएं घर बैठे कर सकती हैं लाखों की कमाई

Twitter Inc खरीदने के बाद एलन मस्क ने किया ट्वीट :

एलन मस्क ने हाल में ही ट्वीट कर कहा है, “मुझे ऐसी उम्मीद है कि मेरे आलोचक भी ट्विटर पर मौजूद होंगे क्योंकि फ्री स्पीच का यही तो मतलब है..।”

बता दें कि मस्क का ये ट्वीट इंटरनेट पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि डील फाइनल होने की खबर के बीच में ही सोमवार को वर्ल्ड स्ट्रीट की शुरुआती ट्रेडिंग में Twitter Inc के शेयर में 5% से अधिक का इजाफा देखा गया है।

इंट्रा-डे ट्रेडिंग के दौरान शेयर की कीमत 52.29 डॉलर के उच्च स्तर को टच कर गई है।

मस्क के ऑफर ठुकरा देने पर ट्विटर को होगा पछतावा : एलन मस्क

पिछले की हफ्ते में मस्क ने कहा था कि उन्होंने 43 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर खरीदने का ऑफर किया है।

वहीं उन्होंने इसकी कीमत को अपना अधिकतम और अंतिम प्रस्ताव भी बताया था। उन्होंने यह भी कहा था कि यदि यह डील फाइनल नहीं होती है तो यह टि्वटर की बहुत बड़ा लॉस होगा।

पिछले हफ्ते ही, उन्होंने अमेरिकी प्रतिभूति नियामकों के साथ दायर किए गए दस्तावेजों में कहा था कि पैसा मॉर्गन स्टेनली और अन्य बैंकों से आएगा, जिनमें से कुछ तो इलेक्ट्रिक कार निर्माता हैं, जिनमें उनकी बड़ी हिस्सेदारी सुरक्षित है।

सऊदी अरब के प्रिंस ने ठुकरा दिया था एलन मस्क का प्रस्ताव

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए करीब 54.20 डॉलर प्रति शेयर के रेट की डील कर रखी थी। हालांकि ये आंकड़ा 1 अप्रैल 2022 के शेयर के क्लोजिंग रेट से 38 फीसदी अधिक मानी जा रही है।

इनके अलावा सऊदी अरब के प्रिंस अल वलीद बिन तलाल अल सऊद, जिन्होंने पहले से निवेश किया हुआ है, उन्होंने ट्वीट मस्क के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था, जो कहीं ना कहीं उनकी गलती भी बताई जा रही है।

Also Read – 143 वस्तुओं के मूल्य में होने वाली है बढ़ोतरी , राज्य द्वारा राजस्व बढ़ोतरी के संबंध में जीएसटी काउंसिल द्वारा मांगी गई राय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.