1 अप्रैल से होंगे वित्तीय संबंधित नियमों में ये बदलाव, आम आदमी के पॉकेट पर दिखेगा असर

वित्तीय वर्ष की समाप्ति 31 मार्च 2022 को होने वाली है अर्थात आने वाले 1 अप्रैल से आपकी पॉकेट संबंधी कई रूल्स में चेंजेज होंगे, जिसमें आपके सेविंग अकाउंट की शेष राशि, पीएम किसान योजना के केवाईसी अपडेट तथा पैन आधार लिंक करने आदि तथा अन्य कार्य सम्मिलित हैं। आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने जा रहे हैं वह काफी महत्वपूर्ण हैं और इसकी सही जानकारी मिलना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके वित्तीय मामलों से जुड़ी हुई बातें हैं।

वित्तीय संबंधित नियमों में ये बदलाव
वित्तीय संबंधित नियमों में ये बदलाव

पैन को आधार से लिंक कराना है जरूरी :

सरकार द्वारा यह सुनिश्चित कर लिया गया है कि 31 मार्च 2022 से पहले अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार नंबर से लिंक नहीं करवा पाते हैं तो इनकम टैक्स एक्ट के धारा 234H के तहत आपको फाइन देना पड़ेगा तथा आपका पैन कार्ड अनएक्टिव हो जाएगा। यह भी जानकारी मिली है कि सरकार द्वारा अभी तक जुर्माने के मूल्य का निर्धारण नहीं हुआ है। लेकिन यदि कोई पैन आधार लिंक करने के अंतिम तिथि के बाद लिंक करवाएगा तो उसे मैक्सिमम ₹1000 का जुर्माना देना पड़ेगा। आपका ट्रेंडिंग तथा डीमेट अकाउंट क्लोज ना हो जाए इसके लिए यह सुनिश्चित कर लें कि आपका पेन आपके आधार से लिंक है या नहीं।

बैंक खातों में KYC :

आरबीआई द्वारा बैंक खाते में केवाईसी करने का समय काल  2022 के 31 मार्च से 31 दिसंबर कर दिया गया है। आरबीआई द्वारा ये उम्मीद की गई है कि ग्राहक अपनी नवीनतम इंफॉर्मेशन बैंक तक पहुंचाएं, जिसमें आपके रेजिडेंशियल प्रूफ, पेन, आधार, पासपोर्ट तथा बैंक द्वारा इच्छित इंफॉर्मेशन सम्मिलित है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट,2002 तथा मनी लॉन्ड्रिंग, 2005 रेगुलेटेड संस्थाओं का यह कार्य है कि अपने कंज्यूमर्स से केवाईसी से जुड़ी जानकारियों को एकत्र करें।

स्मॉल सेविंग्स अकाउंट को PO सेविंग्स/बैंक अकाउंट से लिंक करना है जरूरी :

पोस्ट ऑफिस के द्वारा हाल में दिए गए नोटिफिकेशन के अनुसार व्यक्तियों को अपने पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट को अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना चाहिए। बता दें कि पोस्ट ऑफिस द्वारा यह भी नोटिफिकेशन दी गई है 1 अप्रैल 2022 से सारे प्रोजेक्ट्स पर अर्जित इंटरेस्ट सिर्फ इन्वेस्टर के पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या प्रोजेक्ट से  संबंधित बैंक अकाउंट में सीधे एकत्रित कर दिए जाएंगे।

Also Read- बाबा रामदेव के इस कंपनी में शेयर खरीदने का सुनहरा मौका, 17 फीसदी की आयी गिरावट

पीएम किसान में केवाईसी अपडेट :

एलिजिबल किसानों को अपनी अगली इंस्टॉलमेंट पाने के लिए 31 मार्च 2022 से पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन मीडियम  से केवाईसी का अपडेट करना पड़ेगा। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान वेबसाइट के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है की रजिस्टर्ड किसानों के लिए पीएम किसान केवाईसी अनिवार्य है आधार द्वारा आधारित OTP certification के लिए किसानों को साइड में केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा तथा बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन के लिए करीबी सीएससी पेंटर से संपर्क करना होगा।

PPF अकाउंट में मिनिमम बैलेंस करें मेंटेन :

यदि आपके पास या आपके परिवार में आपके लाइफ पार्टनर, बच्चे या अन्य सदस्य के पास पीपीएफ अकाउंट है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि खाता निष्क्रिय ना हो जाए, खाते को निष्क्रिय होने से रोकने के लिए आपको प्रत्येक वर्ष मिनिमम 500 रुपया तक की राशि जमा करनी होगी। केवल 500 रुपया को खाते में जमा कर आप इन एक्टिव खाते को एक्टिव कर सकते हैं

Also Read – RRR फिल्म बनी मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण, PVR और INOX के शेयर में दिखी 7% की वृद्धि

ट्रेडिंग तथा डीमैट अकाउंट के लिए KYC की डेडलाइन :

अप्रैल 2021 में issued सर्कुलर के अनुसार , सीडीएसएल तथा एनएसडीएल को यह सुनिश्चित करना काफी महत्वपूर्ण है कि ट्रेंडिंग तथा डिमैट अकाउंट्स में केवाईसी से जुड़े छह महत्वपूर्ण फीचर्स को अपडेट  करा जाए। ट्रेंडिंग, डिमैट अकाउंट होल्डर को कुछ केवाईसी टीचर्स को अपडेट करना महत्वपूर्ण है जो कि नाम, पता, पैन नंबर, वैलिड फोन नंबर, वैलिड ईमेल आईडी, इनकम लिमिट हैं। फाइल को समय से आइटीआर करना सबसे महत्वपूर्ण है।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि साल 2022 के अंतिम मार्च तक आइडिया में रजिस्टर करने का समय सीमा है। इनकम टैक्स एक्ट 1960 की 234f के धारा के मुताबिक यदि कोई आईटीआर में लेट से रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उससे लगभग 5000 तक जुर्माना भरना पड़ेगा। साथ ही साथ एक फाइनेंसियल ईयर में ₹500000 से कम कमाने वाले लोगों को आइडिया में देर से रजिस्टर्ड करवाने पर लगभग ₹1000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Also Read – Upstox Refer and Earn in Hindi | Upstox Se Paise Kaise Kamaye Earn 500 Per Referral

Leave a Reply

Your email address will not be published.