Cryptocurrency Market में मचा भूचाल, Terra में भी दिखी 58 फ़ीसदी की गिरावट

बिटकॉइन की कीमत

क्रिप्टो मार्केट में आज के समय में भूचाल मचा हुआ दिखाई दे रहा है। बिटकॉइन की कीमत July 2021 के बाद पहली बार मंगलवार को लगभग $30000 से भी नीचे गिरते हुए दिखाई दिया। इस बीच क्रिप्टो करेंसी में भी भारी गिरावट देखने को मिली। बिटकॉइन की कीमत

सबसे महंगी और विख्यात क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमत आज के समय में 32000 डॉलर से भी नीचे गिर गई है। कुछ समय पहले बिटकॉइन की कीमत घटकर 8 फ़ीसदी में 30,677 डॉलर तक आ पहुंची थी।

Coin Gecko के मुताबिक पूरे ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में वैल्यू 10 फ़ीसदी से भी अधिक गिरावट आई है। पिछले 24 घंटे में 1.49 trillion dollar तक रही है।

बिटकॉइन की कीमत
Cryptocurrency Market

30,000 डॉलर से नीचे गिरी बिटकॉइन

पिछले कुछ दिनों में बिटकॉइन की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली। क्योंकि इतने दिनों के भीतर इतनी भारी गिरावट का सामना पहली बार करने को मिला।

ऐसा बताया जा रहा है कि बिटकॉइन की कीमत पिछले वर्ष July 2021 के बाद से पहली बार मंगलवार 10 May 2022 को लगभग 30,000 डॉलर से भी नीचे गिर गई।

जिसके कारण बहुत से बिजनेसमैन को भारी नुकसान का सामना करने को मिला क्योंकि पिछले कुछ दिनों के भीतर क्रिप्टो करेंसी में बहुत सिम गिरावट देखने को मिली जिसके कारण इसके शेयर्स भी गिरने लगे। 

क्रिप्टो करेंसी में 50% से अधिक की गिरावट

ऐसा कहा जा रहा है कि क्रिप्टो करेंसी की कीमत अमेरिकी बाजार में बढ़ती हुई दिखाई दी। क्रिप्टो करेंसी बाजार में अमेरिकी मौद्रिक नीति के बदलाव होने पर इसकी कीमत में महंगाई का असर देखने को मिल रहा है।

सूत्रों से पता चला है कि November के के पश्चात क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में आधा से ज्यादा की गिरावट हो चुकी है। इतना ही नहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि बिटकॉइन का all time high 69,000 dollar से भी अधिक रहा।

Dogecoin के साथ Shiba inu में भी हुई गिरावट

दूसरी ओर ईथर में भी 6 फ़ीसदी की गिरावट देखने को मिली। ईथर, थेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी हुई क्रिप्टो और उसका दूसरा सबसे बड़ा क्रिप्टो करेंसी में भी लगभग 6 फ़ीसदी से भी अधिक गिरावट देखने को मिली।

जिसमें 2,307 डॉलर पर कारोबार करता हुआ नजर आया। इतना ही नहीं Dogecoin की कीमत में भी 11% की गिरावट देखने को मिल रही है।

इसकी कीमत में 11% की गिरावट मतलब 0.10 dollar पर कारोबार करता हुआ नजर आ रहा है।

इसके अलावा Shiba inu में भी लगभग 15%  से भी अधिक गिरावट देखने को मिल रही है। बाजार में इसकी शेयर घटकर लगभग 0.00015 dollar तक आ गई है।

Also Readशेयर बाजार खुलते ही निफ्टी और सेंसेक्स में आए बदलाव, 625 अंक के साथ सेंसेक्स में दर्ज की गई गिरावट

कंपनियों के गिर रहे शेयर्स

क्रिप्टो बाजार के अलावा अन्य कई सारे डिजिटल क्रिप्टो जैसे crypto solana, Polkadot, Cardano, Uniswap के अलावा Tron, XRP, Avalanche, Polygon और Stellar की कीमतों में भी पिछले 24 घंटों में लगभग 10 से 20 फ़ीसदी तक गिरावट गिरती हुई नजर आई।

इन सब चीजों में सबसे अधिक Terra  में गिरावट देखने को नजर आए। इसमें इनके शेयर्स की कीमत लगभग 58% से भी अधिक गिरकर 25.3 dollar तक कारोबार करता हुआ नजर आया। ऐसा माना जा रहा है

कि इन सब चीजों में इतनी भारी गिरावट पहली बार देखने को मिल रही है क्योंकि इन सब गिरावट के साथ बहुत सारे कंपनियों की शेयर्स भी गिरते हुए नजर आ रहे हैं।

जानें बिटकॉइन की अधिकतम और न्यूनतम कीमत

जानकारी के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान Bitcoin cryptocurrency की अधिकतम कीमत लगभग 33,812.80 dollar और न्यूनतम कीमत लगभग 29,763.13 dollar तक है। पिछले 24 घंटे के अंदर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है।

क्योंकि इतनी भारी गिरावट महंगे सौदे की तरफ एक दूसरा कदम है। लगातार इन सारे क्रिप्टो करेंसी में जो भारी गिरावट देखने को मिल रही है

इससे यह साफ पता चल रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में इसके शेयर्स की कीमत बाजार में और भी अधिक गिर सकती है। यदि इनके रिटर्नस की बात कहें तो एक जनवरी 2022 से अब

तक की बिटकॉइन टिक क्रिप्टो करेंसी ने लगभग 32.85% फ़ीसदी की गिरावट हो रही है। इसका मतलब यह है कि इन सब में करीब 33 फ़ीसदी का रिटर्न नकारात्मक दिया गया है। Bitcoin का all time high 68,990.90 डॉलर तक रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.