गौतम अडानी की संपत्ति में हुई 49 अरब डॉलर की वृद्धि, एम3एम हुरुन ग्लोबल ने जारी किए रिपोर्ट

गौतम अडानी
गौतम अडानी

भारत के साथ साथ पूरे एशिया में सबसे अमीर आदमी की सूची में दूसरे नंबर पर अपना स्थान बना चुके गौतम अडानी इन दिनों खूब सुर्खियों में हैं। एम3एम हुरुन ग्लोबल के द्वारा बुधवार को दी गई जानकारी के मुताबिक पता चला है कि गौतम अडानी की संपत्ति में पिछले साल 49 अरब डॉलर का बड़ा इजाफा देखा गया है।

बता दें कि गौतम अदानी की यह संपत्ति दुनिया के टॉप 3 अरबपतियों की कमाई से भी अधिक है, जिसमें एलन मस्क, जेफ बेजोस और बर्नार्ड अरनॉल्ट शामिल थे। 

गौतम अडानी की संपत्ति में हुई 153% की वृद्धि :

जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख यानी कि मुकेश अंबानी 103 अरब डॉलर के मालिक हैं। उनकी संपत्ति की बात करें तो मिली जानकारी के मुताबिक उनके सलाना आय में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। तो वहीं दूसरी ओर कि गौतम अडानी 81 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

उनकी संपत्ति 153 प्रतिशत बढ़ती हुई दिखाई दी है। हुरुन ग्लोबल रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 10 सालों में जहां एक ओर मुकेश अंबानी की संपत्ति में 400% की वृद्धि हुई है वहीं गौतम अडानी की संपत्ति 1,830 प्रतिशत बढ़ी है।

तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर अमीरों की सूची में इन दिग्गजों का है नाम :

तीसरे स्थान की बात करें तो एचसीएल के शिव नडार 28 अरब डॉलर के संपत्ति के मालिक हैं। इसके बाद चौथे स्थान पर सीरम इंस्टिट्यूट के साइरस पूनावाला-26 अरब अमेरिकी डॉलर के साथ सूची में अपना नाम बनाए हुए हैं। इस्पात क्षेत्र के दिग्गज लक्ष्मी निवास मित्तल- 25 अरब डॉलर के साथ भारत के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं।

₹300 प्रति महीने की सैलरी में शुरू किया काम :

गुजरात के अहमदाबाद से निकलकर पूरी दुनिया में अपना नाम बनाने वाले गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 ईस्वी में हुआ था। वह एक साधारण से गुजराती परिवार से आते थे। उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है, जिसके परिणाम स्वरुप आज वह इस मुकाम तक पहुंच सके हैं। केवल 18 साल की उम्र से ही उन्होंने एक सौ रुपए के साथ अपनी जर्नी शुरू की थी। जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने हिंद्रा ब्रदर्स में केवल ₹300 प्रति महीने की सैलरी में काम करना शुरू किया।

इसके बाद 20 साल की उम्र में उन्होंने अपनी जिंदगी में एक और कदम आगे बढ़ाया और हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोला। इसके बाद से इनकी जिंदगी बदल गई और लाखों का टर्नओवर होने लगा।

1988 ईस्वी में की अडानी एक्सपोर्ट लिमिटेड की शुरुआत :

गौतम अडानी ने आगे कुछ समय बाद भाई मनसुखलाल के निर्देशानुसार मुंबई से अहमदाबाद आए और प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करना शुरू कर दिए। इतना ही नहीं इसके बाद प्लास्टिक कारोबार से पूंजी इकट्ठा करने के बाद इन्होंने अडानी एक्सपोर्ट लिमिटेड की शुरुआत 1988 ईस्वी में की।

पॉवर व एग्रीकल्चर कमोडिटीज के सेक्टर में भी इन्होंने काम करना शुरू किया। इसके बाद वह और भी तरक्की करने लगे और आज दुनिया के दूसरे अमीर आदमी के सूची में आते हैं। आज अडानी ग्रुप की बात करें तो इसके अंतर्गत कोयला, तेल, गैस, बिजली उत्पादन के साथ साथ मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक के व्यापार भी शामिल हैं।

Also Read- Facebook पर इस तरीके से कर सकते हैं Online Earning, Mark Zuckerberg ने खुद दी जानकारी

साल 2022 में गौतम अडानी की कमाई में सबसे अधिक की वृद्धि :

एम3एम हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट की बात करें तो इसके बयान में यह भी कहा गया है कि दुनिया के सबसे अधिक अमीरों की सूची में यदि सबसे अधिक बढ़ने वाली संपत्ति की बात की जाए तो गौतम अडानी की संपत्ति सबसे अधिक बढ़ती हुई दिखी है। एलन मस्क, जेफ बेजोस और बर्नार्ड अर्नाल्ट के संपत्तियों की तुलना करें तो इनमें से सबसे अधिक गौतम अडानी की संपत्ति में वृद्घि हुई है, जिसमें पिछले साल उन्होंने 49 अरब डॉलर की कमाई की।

केवल 59 वर्ष की उम्र में गौतम अडानी ने बिजनेस के क्षेत्र में बड़े से बड़े दिग्गजों को पीछे कर दिया है। आज गौतम अडानी की संपत्ति 89.7 बिलियन USD है। ‘एम3एम हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट’ के बयान के अनुसार गौतम अडानी ने साल 2022 में सबकी तुलना में सबसे अधिक संपत्ति की कमाई की है। 

Also Read- Stock Market के इन शेयरों में निवेश से होगी दुगुनी कमाई, आज ही तैयार कर लें लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.