गौतम अडानी ने 2021 की तरह 2022 की शुरुआत की – किसी भी अन्य भारतीय से ज्यादा पैसा कमाया

Gautam Adani Biography in hindi

साल 2022 की शुरुआत के पहले तीन महीनों में शेयर मार्केट या वैश्विक बाजारों में काफी बदला हुए हैं। जहां वैश्विक बाजारों में हुए उथल-पुथल ने दुनिया भर के कई धनी व्यक्तियों की कुल संपत्ति को गिरा दिया है तो वहीं यह साल 2022 में भारत के एक उद्योगपति के लिए काफी अच्छा रहा।

वैश्विक बाजारों का यह बदलाव भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के लिए एक वरदान साबित हुआ है। गौतम अडानी ने पिछले साल के शुरुआती महीनों में अपने काम के लिए जो सपना देखा था वह इस साल भी ऊंचाइयां छू रहा है।

gautam adani biography in hindi
Gautam Adani

Gautam Adani Success Story

वॉरेन बफेट, एलोन मस्क और जेफ बेजोस से आगे निकले गौतम अडानी

गौतम अडानी ने साल 2021 के पहले 3 महीनों के खत्म होने पर बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, टेस्ला के एलोन मस्क और अमेज़ॅन के जेफ बेजोस,  जैसे लोगों को पीछे छोड़ते हुए दुनिया भर में अन्य धनी व्यक्तियों के मुकाबले में अधिक धन कमाया है।

हालांकि साल 2022 में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी से ज्यादा पैसे कमाने वाली केवल एक ही व्यक्ति है जिनका नाम वॉरेन बफेट है।

Also Read- 1 अप्रैल से होंगे वित्तीय संबंधित नियमों में ये बदलाव, आम आदमी के पॉकेट पर दिखेगा असर

Gautam Adani Business

18.4 बिलियन डॉलर से 95 बिलियन डॉलर पहुंची गौतम अडानी की सम्पत्ति :

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स के द्वारा संचालित सबसे नए आंकड़ों के मुताबिक, गुजरात के रहने वाले उद्योगपति गौतम अडानी ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया है।

उनकी कुल संपत्ति इस साल 18.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 95 बिलियन डॉलर पहुंच गई है, जो भारत में अन्य धनी लोगों में सबसे अधिक और दुनिया भर में दूसरे नंबर पर आ गया है।

हालांकि पहले नंबर पर रहने वाले वॉरेन बफेट जैसे मशहूर निवेशक की कुल संपत्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के रिपोर्ट के अनुसार इस साल 21.1 डॉलर तक पहुंच गई है। 

अदानी विल्मर के शेयर में 12-103 प्रतिशत की बढ़ी

 शेयर बाजार के अधिकांश हिस्सों के उल्टा हुआ है, जो कि उच्च ब्याज दरों, उच्च मुद्रास्फीति तथा यूक्रेन पर रूस के युद्ध के कारण निवेशकों की जोखिम उठाने की गिरावट देखने को मिली है।

2022 में अदानी समूह की कंपनियों की पहले 3 महीने मजबूत रही है। 2022 में गौतम अडानी के सभी कंपनी जैसे अडानी एंटरप्राइजेज, अदानी पावर, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी टोटल गैस, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी विल्मर के शेयर 12-103 प्रतिशत बढ़ गए हैं।

इन सबके अलावा अदानी पोर्ट्स पर विशेष आर्थिक क्षेत्र रहा है, जो केवल बढ़ गया है ।इस साल 3 महीने में 1 प्रतिशत ही क्रूर बाजार में उथल-पुथल का सामना कर रहा है। इसमें निफ्टी 50 इंडेक्स 1 फीसदी से नीचे है, जबकि निफ्टी 500 इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा नीचे आया है।

Also Read – बाबा रामदेव के इस कंपनी में शेयर खरीदने का सुनहरा मौका, 17 फीसदी की आयी गिरावट

अदानी एंटरप्राइजेज में 12 % और अदानी ग्रीन एनर्जी में 45 % की वृद्धि

गौतम अडानी के पोर्टफोलियो में डेल्टा का सबसे बड़ा निर्माता और प्रसिद्ध अदानी विल्मर रहा है।  शेयर बाजारों में मजबूती के साथ फरवरी में शुरुआती दौर में शेयर अपने लिस्टिंग मूल्य से 100 प्रतिशत से अधिक हो गया है।

अदानी विल्मर के अन्दर अदानी पोर्टफोलियो में दो उपयोगिता कंपनियां हैं , जो हैं अदानी पावर एवं अदानी ट्रांसमिशन। यूरोप के बिजली क्षेत्र में भू-राजनीतिक तनाव के कारण और मुद्रास्फीति के बारे में निवेशकों की अस्थिर धारणाओं के कारण काफी हद तक असर पर रहा है। जब सितंबर और दिसंबर 3 महीने के दौरान जब आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई ,

तब  मांग में वृद्धि से बिजली क्षेत्र को फायदा हुआ है। अन्य प्रमुख विजेताओं में अदानी एंटरप्राइजेज 12 प्रतिशत और अदानी ग्रीन एनर्जी 45 प्रतिशत बढ़ी।

Also Read- RRR फिल्म बनी मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण, PVR और INOX के शेयर में दिखी 7% की वृद्धि

गौतम अडानी के अलावा 2022 में नायका के संस्थापक फाल्गुनी नायर की संपत्ति में कुल 7.6 बिलियन डॉलर की बढोतरी देखी गई है। साइरस एस पूनावाला की संपत्ति 41% बढ़कर 26 बिलियन डॉलर हो गई।

2022 में M3M हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार 103 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी Top 10 में प्रवेश करने वाले एकमात्र भारतीय हैं। पिछले एक साल में इनकी संपत्ति में 24% की बढ़ोतरी हुई है।

215 अरबपतियों और 58 नए उद्योगपतियों के साथ भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अरबपति बनाने वाला देश बन चुका है। यदि भारतीय मूल के अरबपतियों को जोड़ा जाए तो यह संख्या बढ़कर 249 हो जाती है।

भारत के अलावा चीन के पास पांच गुना अधिक 1,133 अरबपति हैं और अमेरिका के पास 716 अरबपति हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.