Stock Market : 52 हफ्तों में High पर 200 शेयर, Lifetime High पर 70 स्टॉक्स और सबसे नीचे स्तर पर बंद हुए 16 स्टॉक्स, जानें खबरें

आज के आधुनिक समय में शेयर मार्केट और उससे जुड़े स्टॉक काफी चर्चा में रहते हैं लेकिन बीते कुछ समय से शेयर मार्केट के कई स्टॉक और बाजार में गिरावट नजर आ रही थी लेकिन 18 अप्रैल 2022 को शेयर बाजार की कई कारोबार में बढ़ते स्टॉक के साथ अच्छी खबरें सुनने को मिली है।

Stock Market
Stock Market

कितने स्टॉक्स रहे हाई और लाइफ टाइम हाई पर :

आज के दिन लगभग 200 ऐसे स्टॉक्स हैं जिसने अपने 52 वीक के हाई कारोबार तक पहुंचने में सफल रहे हैं लेकिन वहीं शेयर मार्केट के 70 ऐसे स्टॉक्स भी हैं जो अपने ही लाइफ टाइम के हाई वाले कारोबार तक पहुंचने में सफल हो सके। बता दें कि इसी बीच बैंकिंग, टेक्नोलॉजी और फाइनेंशियल के शेयर बाजारों में बिकवाली देखने को मिली। इन बाजारों के शेयरों की बिकवाली के कारण शेयर बाजार में लगभग 2 फ़ीसदी से अधिक की गिरावट हुई और इसी गिरावट में बाजार बंद होता नजर आया। 

किस स्तर पर बंद हुआ निफ्टी और सेंसेक्स :

आज का दिन खत्म होने पर कारोबार की निफ्टी और सेंसेक्स के स्तरों में भी गिरावट देखी गई थी। दिन के अंत में कारोबार और बाजार की सेंसेक्स में लगभग 2.01 फ़ीसदी की गिरावट देखी गई। इस गिरावट के साथ सेंसेक्स का शेयर 1,172.19 अंक से गिरकर 57,166.74 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं अगर कारोबार की निफ्टी की बात करें तो निफ्टी में भी 1.73 फ़ीसदी की गिरावट के साथ 309 अंक में 17,173.70 के स्तर पर आ गया।

रूस और यूक्रेन के युद्ध का असर :

इन बड़े कारोबारियों के साथ कई छोटे शेयरों में भी गिरावट पाई गई। निफ्टी में भी स्मॉलकैप और मिड इंडेक्स में लगभग 1 फ़ीसदी की गिरावट के साथ बंदी नजर आई। रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते युद्ध के कारण तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है जो महंगाई की चिंता को बढ़ा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि वहीं अगर करेंसी की बात करें तो डॉलर बाकी करेंसी की तुलना में मजबूत हो रहा है। बीते 3 सत्रों में डॉलर का इंडेक्स 100 के स्तर पर पहुंच गया। 

Also Read – DDA Special Housing Scheme: आवेदन कर्ताओं के लिए खुशखबरी, सभी को मिलेगा घर

शेयर मार्केट को लेकर यह रहा नवीन कुलकर्णी का बयान :

नवीन कुलकर्णी जो Axis Securities में हैं, उन्होंने बताया कि साल 2022 के जून महीने तक इक्विटी मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव होने की उम्मीद है। मिली खबरों के मुताबिक उन्होंने बताया कि जहां दुनिया के हर कोने में महंगाई दिख रही है, वहीं ग्लोबल स्तर पर इसके उचित स्तर में रहने के साथ ब्याज की दरों में भी काफी बढ़ोतरी दिखेगी और इक्विटी मार्केट पर भी इसका असर दिखेगा।

बीएसपी के स्टॉक्स रहे चर्चा में :

18 अप्रैल 2022 को कारोबार और बाजार की लगभग 220 ऐसे स्टॉक्स हैं जिन्होंने 52 वीक हाई और 70 ऐसे स्टॉक्स हैं जो अपने रिकॉर्ड हाई तक पहुंचते हुए दिखाई दिए। इस सूची में बीएसई के 11 स्टॉक्स A ग्रुप के और बीएसई के B ग्रुप के 25 स्टॉक्स भी शामिल हैं। वहीं ऐसे भी कुछ स्टॉक्स हैं जो 52 वीक के लो तक पहुंच गए

ग्रुप A के शेयर :

शेयर मार्केट में Hindustan Aeronautics, Deepak Fertilisers, Gujarat Ambuja Exports, Bharat Dynamics, JK Paper, Mazagon Dock Shipbuilders Credit Access Grameen और Rhi Magnesita India जैसे बीएसई के ग्रुप A के शेयरों ने अपने हाई तक पहुंच बढ़ाई है।

ग्रुप B के शेयर :

वहीं Dev Information Technology, Data Patterns India, Magadh Sugar Energy, Ester Industries, Adani Wilmar, Dynacons Systems Solutions, Hardwyn India, Ritco Logistics, Monarch Networth Capital, Sarda Energy Minerals, Wendt और TCPL Packaging जैसे ग्रुप B ने हाई रिकॉर्ड तोड़ा।

बीएसई के अपर और लोअर सर्किट में कितने शेयर रहे :

आज के शेयर मार्केट के बीएसई में लगभग 213 पर लोअर सर्किट और 335 पर अपर सर्किट लगता दिखा। वहीं अगर एडवांस डिक्लाइंड रेशियो की बात करें तो बीयर्स के पक्ष में बाजार का झुकाव देखने को मिला। वही कारोबार के बीएसई में 1388 शेयरों की बढ़त और 2100 शेयरों की गिरावट भी नजर आई। अगर बीएसई सेंसेक्स की बात करें तो जहां 10 शेयरों में बढ़त हुई तो 20 शेयरों में भी गिरावट आ गई।

Also Read- Post Office Gram Suraksha Yojana : 15,00 रुपए प्रति माह सुरक्षित निवेश से पाएं 35 लाख रुपए का रिटर्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.