RRR फिल्म बनी मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण, PVR और INOX के शेयर में दिखी 7% की वृद्धि

बीते कुछ महीनों से कई बड़ी फिल्में रिलीज हो रही है और इन सभी फिल्मों का दर्शकों को काफी समय से इंतजार था। कोरोना महामारी की वजह से बिग बजट वाली की जा रही है जिसकी वजह से फ्रेंड्स जमकर इन फिल्मों पर अपना समय दे रहे हैं। कई बिग बजट वाली फिल्में हैं जो रिलीज होने से पहले ही दर्शकों और फैंस के बीच चर्चा का विषय बन चुकी है। 

RRR फिल्म
RRR फिल्म

मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में आए उछाल :

बच्चन पांडे, कश्मीर फाइल्स, RRR जैसी फिल्म जो मशहूर डायरेक्टरों द्वारा डायरेक्ट की गई हैं, उन सब फिल्म में करोड़ों का खर्च किया गया है और इन फिल्मों के इंतजार में दर्शकों की बढ़ती भीड़ के कारण कई मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में उछाल भी आया है। मल्टीप्लेक्स कंपनियों के कई शेयरों में बीते शुक्रवार को काफी उछाल आया जिसका कारण दिग्गज डायरेक्टर एसएस राजमौली की आरआरआर नामक बिग बजट वाली यह फिल्म मानी जा रही है।

Also Read- Upstox Refer and Earn in Hindi | Upstox Se Paise Kaise Kamaye Earn 500 Per Referral

बिग बजट वाली फिल्में रहीं शेयरों के उछाल के कारण :

जैसा कि हमने बताया मल्टीप्लेक्स के कंपनियों के शेयरों में दोबारा रौनक आ गई है। बीते दिन आईनोक्स (Inox) और पीवीआर (PVR) के लेजर में भी उछाल दिखा और 25 महीने में सबसे ऊंचे लेवल पर इनका प्राइस पहुंच गया। एसएस राजामौली जैसी मशहूर डायरेक्टर द्वारा बनाई गई आरआरआर (RRR) जैसी बिग बजट वाली फिल्म को इस उछाल का कारण माना जा रहा है। आईनोक्स का शेयर शुक्रवार को 479 पर पहुंचा जबकि इस प्राइस तक इसने फरवरी 2020 के अंत में ही छुआ था। पीवीआर का भी शेयर लगभग 1,839 रुपये पहुंचा और इसके शेयर की प्राइस भी साल 2020 के फरवरी महीने के अंत में ही पहुंचा था।

शेयर में आए 7 फीसदी के उछाल :

शुक्रवार के दिन पीवीआर के शेयर में लगभग 4 फीसदी के उछाल के साथ इसकी कीमत 1853.15 रुपये पहुंच गई। आईनोक्स के शेयर में भी लगभग 7 फीसदी का उछाल देखा गया जिसके बाद इसकी कीमत लगभग 476.95 रुपये तक पहुंच गई। पिछले 24 महीनों में आईनोक्स का शेयर पांच में चढ़ा रहा। इस समय में आईनोक्स में लगभग 17 फीसदी की तेजी भी आई। साल 2022 में इसकी शेयर लगभग 34 फिसदी तक पहुंच गई है। 

Also Read- क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | Full information of Cryptocurrency in Hindi 2022

इन्वेस्टर्स ने मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयर में दिखाई दिलचस्पी :

पीवीआर के भी शेयर में 7 मार्च के बाद लगभग 22 फीसदी का उछाल देखा गया है। साल 2022 में इसकी शेयर करीब 41 फीसदी पहुंच गई। बीते कुछ दिनों में इन्वेस्टर्स ने कई मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में दिलचस्पी दिखाई है। मल्टीप्लेक्स कंपनियों के इन शेयरों में इन्वेस्टर्स कि इस दिलचस्पी का कारण हाल ही में रिलीज हुई कोई बड़ी फिल्मों को माना जा रहा है, जिसमें कश्मीर फाइल्स, झुंड, बच्चन पांडे के साथ आरआरआर की फिल्म भी शामिल है।  

पाबंदियों के हटने से मिला फायदा :

साल 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद भारत सरकार द्वारा कई तरह की पाबंदियां लगाई गई थी जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव इंडस्ट्री पर हुआ था । कोरोना महामारी के कारण लगी पाबंदियों में मल्टीप्लस इंडस्ट्री को भी नुकसान हुआ था लेकिन आप इन पाबंदियों में काफी छूट मिल गई है जिसके बाद लोग दोबारा थिएटर में जाकर फिल्में देख रहे हैं।

RRR फिल्म में लगभग 300 करोड़ की बजट :

एक रिपोर्ट के अनुसार एसएस राजामौली द्वारा डायरेक्ट की गई RRR फिल्म को बनाने में लगभग 300 करोड़ रुपये का बजट लगा है जिसमें साउथ फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेता जूनियर एनटीआर राम चरण के साथ-साथ बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। इस फिल्म में अजय देवगन भी अपने एक्टिंग के अलग अंदाज में नजर आने वाले हैं।  

एसएस राजामौली द्वारा डायरेक्ट की गई इस फिल्म आर.आर.आर को कई भाषाओं में रिलीज किया जा रहा है। इस फिल्म को मलयालम तेलुगू कन्नड़ तमिल के साथ साथ हिंदी में भी रिलीज किया गया है। इस फिल्म का इंतजार दर्शक काफी समय से कर रहे थे। इसलिए इस की परफॉर्मेंस को लेकर बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छे अनुमान लगाए जा रहे हैं। बीते दिनों कश्मीर फाइल्स को काफी सफलता मिली थी और ऐसी ही बिग बजट वाली कई फिल्में जल्द ही रिलीज होने वाली है। अगर उन सभी फिल्मों को सफलता मिलेगी तो मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री के शेयर में भी काफी बदलाव आ सकते हैं।

Also Read – महिलाओं के लिए 10 आसान और अधिक कमाई देने वाला बिजनेस

Leave a Reply

Your email address will not be published.