LPG Price Updates : LPG की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी, जनता को मिला बड़ा झटका

आज के इस महंगाई के दौर में जहां हर एक वस्तु की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है और जनता को बहुत ही मुश्किल के दौर से गुजरना पड़ रहा है वहीं महंगाई को लेकर एक और बड़ी खबर आई है जो कि LPG की कीमत में बढ़ोतरी के रूप में है।

LPG की कीमत

इन दिनों इस खबर ने लोगों के बीच हलचल पैदा कर दिया है। यदि आप इस बारे में अवगत नहीं है तो आइए जानते एलपीजी की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी के बारे में, जो कुछ इस तरह से है -lpg की कीमत

lpg की कीमत
LPG Price Updates

LPG की कीमत में हुई बढ़ोत्तरी

एलपीजी की कीमत में बढ़ोत्तरी से जनता हुई परेशान

देश की आम जनता को आज शनिवार को महंगाई का एक और झटका मिला है, घरेलू  LPG सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) की कीमत ₹50 बढ़ गई है। यह बढ़ी हुई कीमत आज से पूरे देश में लागू हो गई है।

एलपीजी की कीमत बढ़ने से लोगों को बहुत ही मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अधिकांश लोगों के घरों में एलपीजी इस्तेमाल होता है ऐसे में यह खबर उनके ऊपर बिजली की तरह बरसी है।

हमें जहां तक पता है एलपीजी सिलेंडर एक ऐसा संसाधन है जो कि लगभग हर एक घर की रसोई में इस्तेमाल होता है और इसकी कीमत में बढ़ोतरी से जनता को महंगाई की बहुत बड़ी मार पड़ी है।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी हुई वृद्धि

हम आपको बता दें कि घरेलू रसोई गैस की कीमत में इससे पहले बढ़ोतरी 22 मार्च को 50 रुपये प्रति सिलेंडर के रूप में की गई थी।

आजकल एलपीजी सिलेंडर तो घर-घर में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसका मूल्य बढ़ना भी वाकई में काफी परेशानी भरा हो सकता है।

22 मार्च को हुए इस मूल्य वृद्धि के बाद दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का दाम 949.50 रुपये हो गए थे। आज दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में अब घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपये हो गई है।

लगभग 15 दिन के अंतराल पर एलपीजी की कीमत पर इतनी बढ़ोत्तरी से आम जनता की जिंदगी पर बहुत बड़ा असर पड़ सकता है।

केवल सब्सिडी वाले गैस ही नहीं बल्कि जिन लोगों ने उज्जवला योजना के तहत एलपीजी का कनेक्शन करवाया है, उनके लिए भी एलपीजी की कीमत में वृद्धि हो गई है।

LPG की खपत में हुई कमी

जैसा कि हम सभी जानते हैं एलपीजी की कीमत में जो बढ़ोत्तरी की गई उसका मुख्य सोर्स पेट्रोलियम उद्योग हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोलियम उद्योग के आरंभिक आंकड़ों के अनुसार , अप्रैल में LPG की खपत मासिक आधार पर 9.1 फीसदी गिरकर 22 लाख टन रही। यह अप्रैल, 2021 की तुलना में 5.1 फीसदी अधिक है। मार्च से पहले घरेलू LPG की कीमत में पिछले साल 6 अक्टूबर को बदलाव किया गया था।

सिर्फ एलपीजी ही नहीं बल्कि पेट्रोल और डीजल की भी कीमत काफी ऊंची हो गई है, जिससे जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और आने वाले समय में यदि यही दौर चलता रहा तो जनता को विभिन्न बड़ी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

Also Read – ISMC : कर्नाटक इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर में मैसूर के पास बनेगा 3 अरब डॉलर का सेमीकंडक्टर चिप प्लांट, शामिल होगी कई बड़ी कंपनियां

कमर्श‍ियल LPG सिलेंडर के दाम में भी हुई बढ़ोत्तरी

ध्यान देने की बात है कि 1 मई को सरकारी तेल कंपनियों द्वारा कमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर के कीमत में भी बढ़ोतरी की गई थी। कमर्श‍ियल LPG सिलेंडर 102.50 रुपये महंगा हो गया था।

नई कीमत के लागू होने के बाद से दिल्ली में 1 मई से 19 किलोग्राम के कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की कीमत 2253 रुपये से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई है। LPG Price Updates hindi

अगर इसी प्रकार घरेलू और कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी होती रही तो जनता की जीवन शैली पर एक बहुत बड़ा और बुरा प्रभाव पड़ सकता है

जो कि नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि आज जितनी लोगों की कमाई नहीं है उससे ज्यादा उनके खर्चे हैं। 

अप्रैल में एटीएफ की कीमत में हुई वृद्धि

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दूं कि बीते 1 मई को जेट फ्यूल भी महंगा हो गया था। द‍िल्‍ली में एयर टरबाइन फ्यूल (Air Turbine Fuel) के दाम को बढ़ाकर 116851.46 रुपये प्रत‍ि क‍िलोलीटर किया गया था।

इससे पहले एटीएफ की कीमत में 16 अप्रैल को बढ़ोतरी हुई थी। अगर ऐसे ही हर चीज में महंगाई बढ़ती रही तो भूखमरी जैसे हालात पैदा होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Also Read – अडानी का q4 result : Adani Wilmar quarter 4 Result कंसोलिडेटेड मुनाफा भी 26% तक घटा, शेयर मे भी गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.