Cryptocurrency : Cardano में इन्वेस्ट करने वालों को हुआ दुगना फायदा, टॉप 10 की सूची से बाहर हुए Dogecoin और Shiba Inu

Cardano
cardano

दोस्तों, हम आपके लिए बहुत ही दिलचस्प और धमाकेदार खबर लेकर आए हैं। बता दें कि क्रिप्टो बाजार इस समय चर्चा में छाया है जिसकी मुख्य वजह Cardano cryptocurrency माना जा रहा है। जैसा की क्रिप्टो बाजार में किसी भी cryptocurrency का कीमत एक समान नहीं होती, ऐसे में कुछ दिनों पहले तक Cardano बहुत ही नीचले स्तर पर था लेकिन अचानक से इसने बाजी मार सभी क्रिप्टो करेंसी को पीछे छोड़ दिया।

दरअसल Cardano के कारण क्रिप्टो करेंसी के मालिकों को बहुत बड़ा फायदा हुआ है। Crypto market में क्रिप्टोकरंसी के भाव में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं, ऐसे में जानकारी मिली कि Cardano ने निवेशकों को अच्छा-खासा रिटर्न दिया है जिस कारण Bitcoin, litecoin, XRP व Etherium सहित सभी top 10 के करेंसी को पीछे धकेल आगे निकल चुका है।

Etherium के भाव में दिखी 0.08 फीसदी की कमी :

Bitcoin, Etherium व XRP ने क्रिप्टो बाजार में कुछ महीने पहले तक काफी तहलका मचा रखा था‌। Bitcoin की कीमत 68,990.90 डॉलर तक पहुंच गई थी, जो विश्व का top क्रिप्टोकरंसी माना जाने लगा था। इसके अलावा टॉप टेन की लिस्ट में आने वाला Etherium क्रिप्टो करेंसी के भाव में भी 0.08 फीसदी की कमी आई, जिसका रेट 4,865.57 डॉलर पर पहुंच गया था। Etherium को ₹25000 को एक करोड़ रुपया बनाने वाले क्रिप्टो करेंसी माना गया। 

कार्डेनो की क्वाइनडेस्क पर रेट 0.906732 डॉलर :

साथ ही बात करें XRP की तो, इसने भी पिछले साल investor को काफी मुनाफा पहुंचाया था, जिसकी हाई कीमत 3.40 डॉलर रही थी। लेकिन आजकल यह भी नेगेटिव रिटर्न दे रहा है। ऐसे में कार्डेनो क्रिप्टोकरंसी की डिमांड बढ़ती जा रही हैं, जिस कारण आज यह Crypto market में लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी के रूप में छाया हुआ है। इस समय इसकी रेट क्वाइनडेस्क पर

0.906732 डॉलर चल रहा है। Cardano के रेट में तेजी देखी जा रही है, गुजरे 24 घंटे में इसकी अधिकतम कीमत 0.92 डालर और न्यूनतम कीमत 0.86 डॉलर सुनने में आई है। अगर बात करें इसके रिटर्न की, तो जनवरी 2022 तक यह नेगेटिव रिटर्न दे रहा था, लेकिन अचानक से उसकी कीमत में तेजी आ गई और आज Cardano करोड़पति बनने का एक नया तरीका माना जाने लगा है।

क्रिप्टो करेंसी में टॉप 10 के लिस्ट से हट चुके हैं Dogecoin एवं Shiba Inu :

जानकारी के लिए बता दें कि साथ ही Dogecoin एवं Shiba Inu को टॉप टेन के लिस्ट से हटा दिया गया है। इसकी खास वजह विशेषज्ञों ने कुछ और ही बताया है, जैसे कि क्रिप्टो करेंसी digital currency होती है, जो की पूरी तरह से विकेंद्रीकृत मुद्रा है जिस कारण कुछ देशों ने अब तक इसे सही करार नहीं दिया है। इन देशों की सरकारों की सख्ती के कारण आज विश्व भर में सभी बड़े-बड़े cryptocurrency के भाव अचानक से नीचे आ गए।

Also Read – क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Dogecoin एवं Shiba Inu में निवेश करना हो सकता है जोखिम भरा :

क्रिप्टो करेंसी के Top 10 में के लिस्ट में Dogecoin एवं Shiba Inu दोनों को गिना जाता था, लेकिन Cardano के आने के बाद इन दोनों को लिस्ट से बाहर कर दिया गया। आज‌ क्रिप्टो करेंसी मार्केट में market capitalization के मामलों में Dogecoin को 13 नंबर और Shiba Inu को 15 नंबर पर कर दिया गया। पिछले साल इन दोनों ने खूब मुनाफा कमाया था।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान Vould के CEO ने बताया कि इन दोनों cryptocurrency पर इन्वेस्टमेंट के लिए विचार करना आज निवेशकों के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि इसके भाव लगातार कुछ महीनों से गिरते चले जा रहे हैं।

CoinGecko के हाल के आंकड़ों की माने तो गिरावट के चलते इस साल DOGE और SHIB की मार्केट वैल्यू घटकर 0.1132 डॉलर और 0.00002191 डॉलर के आसपास आ गई है। Dogecoin ने 1जनवरी, 2022 से अब तक 28.10 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है और इसकी कीमत आज 0.122536 डॉलर चल रहा है। जबकि इसकी हाई रेट 0.740796 डॉलर एवं मार्केट वेल्यू 16.37 बिलियन डॉलर रह चुका है।

Also Read- गारंटीड सिक्योर इन्वेस्टमेंट- केवल 1500 रुपए से शुरू करें इन्वेस्ट, पाएं 35 लाख रुपए

DOGE की कीमत 21.7 तो SHIB की कीमत में 24.9 फीसदी की गिरावट :

WazirX के vice president राजगोपाल मेनन ने कहा की, ‘भाव में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण इन क्रिप्टो करेंसी की डिमांड भी कम होती जा रही है। पिछले महीने DOGE की कीमत 21.7 फीसदी और SHIB की कीमत में 24.9 फीसदी नीचे गिर गए।

पिछले साल इन दोनों क्रिप्टोकरेंसी ने निवेशकों को कई गुना ज्यादा रिटर्न दिया गया था, जिसके कारण इन दोनों ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।‘ बड़े-बड़े विशेषज्ञों ने निवेश के लिए इन दोनों क्रिप्टो करेंसी को अपना समर्थन दिया था। लेकिन आज Cryptocurrency market में केवल Cardano का ही नाम गूंज रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.