शेयर बाजार : रूस-यूक्रेन के युद्ध से शेयर बाजार में हो रही भारी गिरावट,  एचडीएफसी की ट्रेडिंग 2.50 फीसदी से गिरकर पहुंची 1419 रुपये

आज का शेयर बाजार

शेयर बाजार रूस और यूक्रेन के हमले से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तनाव में भी काफी वृद्धि हो रही है। बता दें कि इसका असर दुनिया भर के शेयर बाजार में भी देखने को मिल रहा है।

इतना ही नहीं विभिन्न देशों के साथ-साथ भारत को भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी दौरान एशियाई बाजारों में सुबह काफी गिरावट देखी गई।

इस गिरावट से कारोबार होने के कारण पहले कारोबारी दिन भारतीय आज का शेयर बाजार भी भारी गिरावट के साथ खोले गए हैं।

शेयर बाजार
शेयर बाजार

सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार

जानकारी के लिए बता दें कि कारोबार की शुरुआत में देखा गया है कि सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार 529 अंकों की गिरावट के साथ 55329 और निफ्टी में 176 अंकों की गिरावट के साथ 16,481 अंकों पर कारोबार के शुरुआती आंकड़े दिखाई दिए हैं।

इतना ही नहीं इसके कुछ समय बाद शेयर बाजार से संबंधित परिस्थितियों में भी परिवर्तन देखा गया और यह गिरावट और अधिक बढ़ गई है, जिससे सेंसेक्स 950 अंक और निफ्टी 285 अंक नीचे आता हुआ दिखा।

Also Read – Mutual Fund Scheme से केवल कुछ वर्षों में ही बनें करोड़पति, जानें खबरें

OTT, Auto और Farma सेक्टर्स के शेयर भी लाल निशान में कर रहे ट्रेड

शेयर बाजार में जहां सभी सेक्टर्स के कारोबार लाल रंग के निशान में चल रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बैंकिंग सेक्टर्स भी इससे अछूते नहीं रहे हैं और इनके शेयर भी भारी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

इन सेक्टर्स में जिन आंकड़ों को बताया जा रहा है, उसमें मेटल सेक्टर को छोड़कर उपरोक्त सभी आंकड़े बताए गए हैं।

चौंकाने वाली बात तो यह है कि OTT, Auto, Consumer Durables Sector और यहां तक कि Farma जैसे सेक्टर्स के शेयर भी लाल रंग के निशान में ट्रेड करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

केवल इन सेक्टर्स में ही नहीं बल्कि इसके अलावा मिड कैप और स्मॉल कैप शेयरों में भी गिरावट हो चुकी है।

टाटा मोटर्स के शेयर्स 3.07 फीसदी से गिरकर हुए 445 रुपये

बता दें कि अब तक के मिले आंकड़ों के मुताबिक मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक सेंसेक्स के 30 शेयरों में 27 शेयर्स लाल निशान में और 3 हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं।

हैरत कर देने वाली गिरावट तो एचडीएफसी बैंक में दिख रही है। इसकी ट्रेडिंग 2.50 फीसदी से गिरकर 1419 रुपये पर हो गई है।

चढ़ने वाले शेयरों की बात करें तो बता दें कि पावर ग्रिड 0.73 फीसदी से चढ़कर 199 रुपये तक हो गया है। निफ्टी के इंडेक्स की बात करें तो इसके 50 शेयरों में कुल 46 ऐसे शेयर हैं, जो लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं।

वहीं दूसरी ओर 4 ऐसे शेयर्स हैं, जिनकी ट्रेडिंग हरे रंग के निशान पर हैं। निफ़्टी के अंतर्गत आने वाले टाटा मोटर्स के शेयर्स भी 3.07 फीसदी से गिरकर 445 रुपये पर पहुंच गए हैं।

बात करें बढ़ने वाले शेयरों की तो हिंडाल्को में इसकी अधिक बढ़ोत्तरी होती दिख रही है, जो 0.70 फीसदी से बढ़कर 537 रुपये पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.