बाबा रामदेव के इस कंपनी में शेयर खरीदने का सुनहरा मौका, 17 फीसदी की आयी गिरावट

बाबा रामदेव की अगुवाई वाली रुचि सोया का FPO 24 का सब्सक्रिप्शन मार्च को खुलने वाला है। रविवार को कंपनी के द्वारा FPO के लिए प्राइस बैंड को तय किया गया। जिसके बाद सोमवार के शुरुआती दिनों में ही कारोबार के सभी शेयर्स बहुत बुरी तरह से नीचे गिरने लगे। ऐसा कहा जा रहा है कि सोमवार के शुरुआत में ही कारोबार के शेयर्स लगभग 17 फ़ीसदी तक नीचे गिर गए। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि FPO के प्राइस बैंड को तय करने के बाद इसके शेयर्स में इतनी गिरावट देखी गई है। 

बाबा रामदेव
बाबा रामदेव

कंपनी के द्वारा फॉलो ऑन ऑफर (Ruchi Soya follow on public offer) इस ऑफर के लिए लगभग 615 से 650 तक प्रति रुपए प्राइस बैंड के तौर पर अपने शेयर्स को तय किया है। साथ ही ऐसा कहा जा रहा है कि BSE पर गुरुवार को कंपनी के द्वारा कंपनी का ही स्टॉक लगभग 1,004.45 रुपए तक बंद कर दिया गया था। जिसके बाद सोमवार को शुरुआती कारोबार के रूप में शेयर्स का स्टॉक लगभग 17.27 फ़ीसदी तक गिर गया और 831 प्रति रुपए पर आकर खोला गया। कुछ समय बाद इसमें कुछ सुधार देखने को मिला। सुबह 09:41 बजे तक BSE पर रुचि सोया के शेयर का भाव लगभग 11.53 फ़ीसदी तक गिरकर 888.60 रुपए के स्तर पर आ गया था।

1 साल के भीतर 33.59 फ़ीसदी तक चढ़ा स्टॉक :

लगभग 1 साल में 33.59 फ़ीसदी तक स्टॉक का चढ़ा हुआ है। साथ ही यह स्टॉक 1 साल के भीतर ही बढ़कर 4.13 फ़ीसदी तक बढ़ते हुए देखा गया है। 33.59 फ़ीसदी से बढ़कर यह स्टॉक लगभग 4.13 फ़ीसदी तक 1 साल के भीतर ही बढ़ते हुए देखा गया है। 

इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप में गिरावट :

लगातार हो रहे इनके शेयर में गिरावट के कारण BSE पर कंपनी का मार्केट कैप घटकर लगभग 26,235 करोड़ रूपए तक आ गया है। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि 9 जून 2021 को इनके स्टॉक का शेयर्स 1,377 तक बढ़ गया था। यह स्टॉक इस 52 हफ्ते का सबसे ऊंचा स्तर था। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी कितने नुकसान से गुजर रही है और उनके शेयर्स में कितने फ़ीसदी तक गिरावट हुई है। इतना ही नहीं सोमवार के शुरुआती में कंपनी का बहुत सारा शेयर्स का गिरावट हुआ है। 

Also Read- महिलाओं के लिए 10 आसान और अधिक कमाई देने वाला बिजनेस

इतना ही नहीं 22 अप्रैल 2021 को इनका स्टॉक घटकर 619 प्रति रुपए तक पहुंच गया था। और कंपनी पूरे लॉस में जा रही थी। यह पूरा स्टॉक इन 52 सप्ताह का था। इतनी भारी गिरावट को देखते हुए कंपनी ने कई सारे ऑफर को लाना शुरू किया लेकिन शेयर्स के दाम और बढ़ते ही जा रहे थे। लेकिन कुछ समय के बाद इनके शेयर्स में कुछ सुधार देखने को मिला। रुचि सोया ऑफर को लॉन्च करने के बाद इस कंपनी के स्टॉक को बढ़ाकर 615 से 650 प्रति रुपए अपने प्राइस बैंड को तय किया।

जानिए क्या है FPO :

दरअसल FPO का पूरा नाम Follow on Public Offer हैं। जो कंपनी के द्वारा एक योजना के तहत लागू किया गया था। इस योजना के द्वारा कंपनी लगभग 4,300 करोड़ रुपए को इकट्ठा करने की कोशिश करना चाहते है। इसलिए कंपनी FPO को सब्सक्रिप्शन के लिए 24 मार्च 2022 को खोलने वाली है। जिसके जरिए वे पैसे कोई खट्टा कर सकते हैं। जिसमें इसके सब्सक्रिप्शन को करने का आखिरी तारीख 28 मार्च 2022 तक दिया गया है। 

Also Read- RRR फिल्म बनी मल्टीप्लेक्स कंपनियों के शेयरों में उछाल के कारण, PVR और INOX के शेयर में दिखी 7% की वृद्धि

FPO के योजना में रुचि सोया के प्रमोटर अपने हिस्सेदारी को कुछ फ़ीसदी तक कम करेंगे। ऐसा कहा गया है कि सेबी के नियमों के अनुसार ऐसा करना बेहद जरूरी है। ऐसा कहा जाता है कि पिछले साल के अगस्त महीने में ही FPO के लिए मार्केट रेगुलेटर की मंजूरी सेबी से मिल गई थी। कंपनी ने पिछले साल जून 2021 में Draft Red Hearing Prospects ( DRHP) इसे जमा करवा दिया था।

वर्ष 2019 में पतंजलि द्वारा रुचि सोया का अधिग्रहण :

पतंजलि द्वारा रुचि सोया का अधिग्रहण वर्ष 2019 में किया गया था। कंपनी ने अपने stock exchange पर लिस्ट कंपनी के अधिग्रहण द्वारा इंसॉल्वेंसी प्रोसेस के माध्यम से किया था। जिसके तहत बहुत सारे प्रोडक्ट अपने कंपनी के के द्वारा बेचना शुरू किया था। जिसमें कंपनी Mahakosh, Ruchi Gold, Sunrise और Nutrela आदि इन ब्रांड के नाम से अपने प्रोडक्ट को बेचती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.