गारंटीड सिक्योर इन्वेस्टमेंट- केवल 1500 रुपए से शुरू करें इन्वेस्ट, पाएं 35 लाख रुपए

इन्वेस्टमेंट
इन्वेस्टमेंट

अक्सर हम विभिन्न योजनाओं के बारे में सुनते हैं। आज हम एक ऐसे ही एक योजना के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जहां केवल 1500रूपए प्रत्येक माह इन्वेस्ट करके आप 3500000 रुपए तक मैच्योरिटी पर पा सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक पोस्ट ऑफिस की योजना है जिसका नाम ग्राम सुरक्षा योजना है। चलिए इसके बारे में कुछ जानकारी देते हैं। यदि आप भी पैसा इन्वेस्ट किसी योजना के तहत करना चाहते हैं लेकिन आपको रिस्क लेने से डर लग रहा है तो यह स्कीम आपके लिए बेहद उपयोगी है क्योंकि इस स्कीम में काफी कम रिस्क वाले इन्वेस्ट और रिटर्न है। 

यह एक बेहद ही अच्छी चॉइस है उन लोगों के लिए जो कम जोखिम उठाना चाहते हैं और इस पर अच्छा खासा रिटर्न भी मिल जाता है। इंडियन गवर्नमेंट की इस स्कीम के तहत गारंटी रिटर्न देने की बात कही गई है। यह योजना एक तरह से बीमा योजना है। केवल 15 सो रुपए जैसे कम अमाउंट को इन्वेस्ट कर मैच्योरिटी पर 3500000 रुपए तक का बड़ा लाभ उठा सकते हैं।

स्कीम से पाए यह लाभ :

इस योजना को इस प्रकार समझते हैं कि अगर कोई व्यक्ति 19 वर्ष की उम्र में ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदा है जो कि 1000000 रूपए हो। तब 55 वर्ष की उम्र होने पर  ₹1515 प्रीमियम प्रतिमाह, 58 वर्ष होने पर 1463 रुपए प्रीमियम प्रतिमाह एवं 60 वर्ष की उम्र होने पर 1411 रुपए का प्रीमियम प्रत्येक महीने हासिल होगा। पॉलिसी खरीदने वाले को 55 वर्ष की उम्र में 31 लाख रुपए से अधिक और 58 साल की उम्र में 3500000 रुपए से अधिक तक का मैच्योरिटी लाभ मिलेगा। वही बात करें 60 साल के मैच्योरिटी लाभ के रूप में 34.60 लाख रुपए मिलेंगे ।

लोन की सुविधा है मौजूद :

इस स्कीम के प्रीमियम को भरने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं आपको विकल्प के रूप में दी जा सकती हैं। यह आपके ऊपर है कि आप इंस्टॉलमेंट के तौर पर हर महीने, प्रत्येक 3 महीने में, साल में दो बार या फिर प्रत्येक वर्ष पैसे को जमा किया जा सकता है। यदि आप ग्राम सुरक्षा योजना को खरीदते हैं तो इससे आपको एक और लाभ भी मिल सकता है और वह है लोन का। हालांकि इस स्कीम को खरीदने के 4 वर्ष उपरांत ही लोन लेना पॉसिबल है। यदि कभी ऐसा होता है कि आप प्रीमियम नहीं भर पाए तो फिर ऐसी स्थिति में पेंडिंग प्रीमियम अमाउंट को पे करके फिर से इस योजना के तहत लाभ उठाना शुरू कर सकते हैं।

इस योजना के नियम और शर्तें :

यह एक प्रकार की बीमा स्कीम है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति जो 19 से 55 वर्ष के बीच हो और भारत का नागरिक हो, इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। इस योजना के अकॉर्डिंग मिनिमम बीमा अमाउंट ₹10000 है। और वही बात करें अधिकतम बीमा अमाउंट की, तो वह ₹1000000 तक है। साथ ही साथ प्रीमियम के पेमेंट करने के बाद आपको 30 दिन का डिस्काउंट भी मिलेगा। इसमें 31 से 35 लाख रुपए तक का प्रॉफिट हो सकता है। साथ ही साथ इस योजना से आप लोन का भी लाभ उठा सकते हैं परंतु शर्त यह है कि पॉलिसी को खरीदने के 4 वर्ष बाद ही लोन की सुविधा प्राप्त हो सकती है। इसके साथ ही लाइफ इंश्योरेंस का भी लाभ मिलता है।

Also Read – क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | Full information of Cryptocurrency in Hindi 2022

सरेंडर करने का भी है आपके पास चॉइस :

यदि कोई भी ग्राहक इस योजना को सरेंडर करना चाहता है तो इसके लिए भी चॉइस मौजूद हैं। ऐसा करने पर लाभार्थी को उतना लाभ प्राप्त नहीं होगा । इस पॉलिसी में सबसे अट्रैक्ट करने वाली बात यह है कि इंडियन पोस्ट के द्वारा बोनस मिलेगा और लास्ट घोषित बोनस हर वर्ष हजार रुपए देने की बात कही गई है। अगर आपको इस बारे में डिटेल जानकारी चाहिए तो आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस में जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको पूरी जानकारी डिटेल में चाहिए तो इसके लिए आसानी से डाकघर से संपर्क कर सकते हैं।

यहां से जाने पूरी जानकारी :

नॉमिनेटेड व्यक्ति का नाम या अन्य डिटेल्स जैसे मोबाइल या आईडी नंबर और ईमेल आईडी के संबंध में यदि कोई अपडेट चाहता है तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। यदि फिर भी आपके मन में कई सवाल उठते हैं तो कस्टमर्स के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर दी गई है। यह नंबर है 1800 180 5232/155232, इसके अलावा आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर जाकर भी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Also Read – गौतम अडानी की संपत्ति में हुई 49 अरब डॉलर की वृद्धि, एम3एम हुरुन ग्लोबल ने जारी किए रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.