Stock market : सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के शेयर में हो सकती है 40 फ़ीसदी की उछाल, निवेशकों की बढ़ी नजर

कोल इंडिया की तीसरी तिमाही के नतीजे काफी बेहतर हैं। अब कई ब्रोकरेज फर्म्‍स, सार्वजनिक क्षेत्र की इस कंपनी के शेयरों में आपार संभावनाएं देख रहे हैं।


 सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड तीसरी तिमाही के शानदार नतीजों से बुलिश है। 2021-22 के वित्तवर्ष में कोल इंडिया बोर्ड 5 रुपए हर शेयर के दूसरे अंतरिम डिविडेंड के पेमेंट की मिलने के बाद ही कंपनी के शेयर में 40 फ़ीसदी तक उछाल आने की संभावना हो गई है। कोल इंडिया के शेयर को खरीदने की सलाह खुद ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्‍यूरिटीज (ICICI Securities) और मोतीला ओसवाल ने दिया है। 

Stock market
Stock market

  


Stock Market : दिसंबर 2021 में कोल इंडिया लिमिटेड ने अपने सभी निवेशकों के हर शेयर 9 रुपए का डिविडेंड कर दिया है। इस तरह से कंपनी के निवेशकर्ता को कुल 14 रूपए प्रति शेयर डिविडेंड मिलेगा। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक कम से कम प्रति शेयर 4 रुपए और लाभांश भी वितरित किया जा सकता है। 

ब्रोकरेज फर्म ICICI सिक्‍यूरिटीज (ICICI Securities) ने अपनी खरीदने की रेटिंग कोल इंडिया में बरकरार रखा है।

वही ब्रोकरेज फर्म ने इसके दाम का लक्ष्य 234 दिया है। जो कि कंपनी के शेयर के वर्तमान मूल्य से 40 फ़ीसदी ज्यादा है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि देश में कोयले की खपत बढ़ने पर इससे बिजली संयंत्र प्रभावित हो रहा है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोयले की बढ़ती कीमतों की वजह से कोलइंडिया वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में एक अच्छी ग्रोथ लाएगी। इसके साथ ही कई बढ़ती लागत कंपनी पर दबाव बनाएगी लेकिन कोयले की कीमतों में इजाफा होने से लागत बढ़ोतरी पर काबू कर लेगा।
वहीं ब्रोकरेज फर्म कह रही है कि कोल इंडिया भारत की बढ़ती जरूरतों को अच्छी तरह पूर्ण कर सकती है। इनके कई प्रोजेक्ट ऐसे हैं जो डेवलोपमेन्ट स्तर पर काम कर रही है। ये आने वाले 2 से 3 सालों में परिणाम देना शुरु कर देगी। मोतीलाल ओसवाल ने कोल इंडिया के शेयर को बाय रेटिंग बढ़ाते हुए इसका टारगेट 217 रुपए प्रति शेयर दिया है। 
 *तिमाही नतीजों में कोल इंडिया ने मारी बाजी* 


दिसंबर 2021 तिमाही में कोल इंडिया ने 4,556 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट किया है। केवल एक साल पहले ही समान अवधि के मुकाबले कंपनी का मुनाफा  48 फीसदी  तक बढ़ोतरी कर चुका है। अक्टूबर दिसंबर 2021 में 20 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है जिसमें कंपनी की सेल्स 25,991 करोड़ रही। इसके एक साल पहले समान अवधि में कंपनी की सेल्स 21,708 करोड़ रुपए थी। कोल इंडिया लिमिटेड के आपरेशन के तहत 28,433 करोड़ रुपए तीसरी तिमाही में रहा जिसमें 20 फीसदी की बढ़त थी। एक साल पहले की समान अवधि में यह 23,686 करोड़ रुपए था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.