Cryptocurrency : एलन मस्‍क के एक ट्वीट से क्रिप्टो बाजार में हुई भारी हलचल, क्रिप्टो करेंसी में दिखी कई फीसदी की तेजी

cryptocurrency
cryptocurrency

बीते कुछ समय में क्रिप्टो करेंसी की कई तरह की कॉइन शेयर बाजार में आते ही काफी नाम कमा चुकी है। बिटकॉइन, एथेरियम, डॉज कॉइन, टाटा कॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी आज शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में काफी ज्यादा कीमत और मूल्य के साथ बिक रही है जिस पर आज की आधुनिक समय में काफी लोग और निवेशक अपना पैसा लगाकर निवेश कर रहे हैं। इस तरह की क्रिप्टो करेंसी की बढ़ती मांग को देखकर लोगों में एक उम्मीद जागी है कि वह इन पर अपना पैसा निवेश करके काफी कम समय में अच्छा फायदा पा सकते हैं।

आधुनिक समय में इस नई करेंसी यानी क्रिप्टो करेंसी को लेकर छोटे निवेशककों और बड़े निवेशकों में काफी उत्तेजना है। कई ऐसे बड़े निवेशक या डेवलपर्स हैं जो इन क्रिप्टो करेंसी और उनकी कीमत में उतार चढ़ाव करते रहते हैं। करेंसी की कीमत में उतार-चढ़ाव करने की सूची में एलन मस्क का नाम हमेशा से आगे रहा है। एलन मस्क टेस्ला कंपनी के सीईओ होने के साथ-साथ स्पेसएक्स कंपनी के मालिक भी हैं। क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी अपनी होल्डिंग के बारे में एलन मस्क अक्सर ट्वीट पर लोगों को जानकारी देते रहते हैं जिसे देख कई लोगों को आश्चर्य भी होता है। 

एलन मस्क के ट्वीट के बाद कई क्रिप्टो करेंसी की कीमत में आई तेजी :

हाल ही में उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर क्रिप्टो करेंसी से जुड़ा एक ट्वीट किया जिसने न केवल लोगों के बीच बल्कि क्रिप्टो करेंसी या शेयर बाजार में काफी हलचल मचा दी है। उनके इस ट्वीट के कारण क्रिप्टो के बाजार में काफी गर्मी आ गई है।

उन्होंने जानकारी दी है कि वह क्रिप्टो करेंसी के अपने किसी भी होल्डिंग को नहीं बेचेंगे। एथेरियम, डॉगकॉइन और बिटकॉइन जैसी मशहूर क्रिप्टो करेंसी अभी के समय लाल निशान पर रहकर अपना कारोबार कर रही थी लेकिन एलन मस्क के अपने क्रिप्टो करेंसी के सारे होल्डिंग की बिक्री न करने की बात पर अचानक बिटकॉइन, एथेरियम और डॉज कॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी के भाव या कीमत में काफी ज्यादा तेजी आ गई।

क्रिप्टो करेंसी के कमजोर मुद्राओं में आ सकती है गिरावट :

हाल ही में एलन मस्क ने अपने ट्वीट की मदद से पूछा था कि मुद्रास्फीति दर आने वाले सालों में कैसी रहेगी, जिसका जवाब माइकल सेलर जो माइक्रोस्ट्रेटजी के सीईओ और बिजनेस इंटेलिजेंस फॉर्म भी है, उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि सबसे ऊंचे स्तर पर अमेरिकी डॉलर के उपभोक्ताओं की मुद्रा स्फीति अधिक रहेगी और उपभोक्ता या पूंजी के मुद्रा स्फीति में दोगुने दर की बढ़ोतरी भी होगी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि जितनी भी कमजोर मुद्राएं हैं, उनकी कीमत में गिरावट आ सकती हैं और डेट, वैल्यू या नगदी शेयर में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में तेजी भी आ सकती है।

एलन मस्क ने क्रिप्टो नहीं बेचने की कही बात :

माइकल का जवाब सुनते ही मस्क ने ट्वीट कर कहा कि साधारण बात यह है कि माइकल के हिसाब से डॉलर के मुकाबले जब मुद्रास्फीति ज्यादा रहेगी तब बेहतर प्रोडक्ट तैयार करने वाली सभी कंपनी के स्टॉक जैसे कई भौतिक सामानों का मालिक बन कर रहना अच्छा होगा। उन्होंने बताया कि डॉज कॉइन, बिटकॉइन और इथेरियम की मालिक वह खुद हैं और उनमें से किसी भी क्रिप्टो करेंसी की बिक्री अभी नहीं करेंगे।

क्रिप्टो मार्केट में कई फीसदी तक तेजी आई :

एलन मस्क की अपने क्रिप्टो करेंसी की बिक्री ना करने वाले ट्वीट से तीनों मशहूर क्रिप्टो करेंसी की कीमत में तेजी देखी गई है। जहां बिटकॉइन की मूल्य में 2.9 फ़ीसदी की गिरावट थी, वहीं इस ट्वीट के आते ही इसमें काफी तेजी आ गई। डॉज कॉइन की मूल्य में 3.8 फ़ीसदी और इथेरियम की कीमत में लगभग 2.3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है।

2021 में भी एलन मस्क के ट्वीट से दिखा था असर :

एलन मस्क ने पहली बार क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी ऐसी चौंकाने वाली ट्वीट नहीं की है बल्कि उन्होंने साल 2021 के मार्च महीने में भी घोषणा करवाई थी कि टेस्ला कंपनी के किसी भी कार की खरीदारी के लिए बैंक कार्ड के अलावा बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी ली जाएगी।

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क की घोषणा के बाद बिटकॉइन की कीमत में काफी तेजी आ गई थी। हालांकि, इस घोषणा के कुछ समय बाद मस्क ने खुद कंपनी द्वारा लिए गए इस फैसले में बदलाव करते हुए लोगों को बताया था कि टेस्ला कंपनी के किसी भी कार की खरीदारी पर बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टो करेंसी को उनकी कंपनी स्वीकार नहीं करेगी जिसकी वजह से क्रिप्टो करेंसी के बाजार में कई करेंसी की कीमत में गिरावट देखी गई थी।

Also Read – जानें TATA Coin क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सही है या नहीं, पूरी जानकारी

Share Market में इन्वेस्ट करने से पहले जानें कौन हैं कम समय में अच्छा मुनाफा दिलाने वाले शेयर, जाने एक्सपर्ट की राय

Leave a Reply

Your email address will not be published.